Recent Posts

6/recent/ticker-posts

Daily Current Affairs 06 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 06 April 2024

Daily Current Affairs 06 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 06 April 2024

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "Daily Current Affairs 06 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 06 April 2024" काफी सहायक सिद्ध होंगे।

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है।

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका English + Hindi PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


Daily Current Affairs 06 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 06 April 2024


1. हाल ही में नाटो ने अपने 75 वर्ष पूरे होने का जश्न कहाँ मनाया है?

(Where has NATO recently celebrated its 75 years?)

(A) ब्रुसेल्स / Brussels

(B) न्यूयार्क / New York

(C) लंदन / London

(D) बर्लिन / Berlin


Explain :- उत्तरी अटलांटिक संधि-नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने 4 अप्रैल 2024 को पूरे यूरोप और उत्तरी अमेरिका में सामूहिक रक्षा के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न समारोह मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में आयोजित किया है।

4 अप्रैल, 1949 को यूएसए के वाशिंगटन में गठबंधन की स्थापना संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे। नाटो नेता 9 से 11 जुलाई 2024 तक वाशिंगटन, यूएसए में एक बड़े जश्न की योजना बनाई गई है।


2. हाल ही में जारी लॅसेट अध्ययन के अनुसार वर्ष [ 1990-2021 के बीच वैश्विक जीवन प्रत्याशा में कितनी बढ़ोतरी हुई है?

(According to the recently released Lancet study, how much has the global life expectancy increased between 1990-2021?)

(A) 4.2 वर्ष / 4.2 years

(B) 5.2 वर्ष / 5.2 years

(C) 6.2 वर्ष / 6.2 years

(D) 7.2 वर्ष / 7.2 years


Explain :- लैंसेट अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर में लोग 1990 की तुलना में 2021 में औसतन छह साल से अधिक समय तक जीवित रह रहे हैं। वहीं भारत में 1990 और 2021 के बीच 7.8 वर्षों की वृद्धि के साथ जीवन प्रत्याशा में वृद्धि हुई।

ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी (जीबीडी) 2021 अद्यतन अनुमान प्रस्तुत करता है जो दर्शाता है कि भूटान में जीवन प्रत्याशा में 13.6 वर्ष की सबसे बड़ी वृद्धि हुई है, इसके बाद बांग्लादेश में 13.3 वर्ष की वृद्धि, नेपाल में 10.4 वर्ष और पाकिस्तान में 2.5 वर्ष की मामूली वृद्धि हुई है।


3. हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश की पहली घरेलू जीन थेरेपी 'सीएआर-टी सेल' कहाँ लॉन्च की है?

(Where has President Draupadi Murmu recently launched the country's first domestic gene therapy 'CAR-T Cell'?)

(A) आईआईटी कानपुर / IIT Kanpur

(B) आईआईटी बॉम्बे / IIT Bombay

(C) आईआईटी मद्रास / IIT Madras

(D) आईआईटी खड़गपुर / IIT Kharagpur 


Explain :- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आईआईटी बॉम्बे में रक्त कैंसर के उपचार के लिए भारत की पहली घरेलू जीन थेरेपी 'सीएआर-टी सेल' राष्ट्र को समर्पित की है। संयुक्त राज्य अमेरिका में अत्यधिक ₹5 करोड़ के खर्च के विपरीत, भारत में यह ₹40 लाख की कम लागत पर उपलब्ध होगी।

सीएआर-टी सेल थेरेपी (कैंसर रोगियों के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली) को भारत में आईआईटी बॉम्बे-इनक्यूबेटेड कंपनी इम्यूनोएडॉप्टिव सेल थेरेपी (इम्यूनोएसीटी) द्वारा विकसित किया गया है।


4. हाल ही में 10,000 मेगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करने वाली पहली देशी कंपनी कौनसी है?

(Which is the first Indian company to recently achieve 10,000 MW renewable energy capacity?)

(A) अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड / Adani Green Energy Limited

(B) टाटा पावर सोलर सिस्टम / Tata Power Solar System

(C) सुजलॉन एनर्जी / Suzlon Energy

(D) जेएसडब्ल्यू एनर्जी / JSW Energy


Explain :- अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने अपने परिचालन पोर्टफोलियो में 10,000 मेगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को पार करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। यह उपलब्धि हासिल करने वाली भारत की पहली कंपनी है।

एजीईएल ने खावड़ा, गुजरात में 2,000 मेगावाट सौर ऊर्जा के साथ 10,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को पार कर लिया है। अदानी ने यह भी उल्लेख किया कि कैसे एजीईएल खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र 30 गीगावॉट परियोजना का निर्माण कर रहा है।


5. हाल ही में सीरिया में ईरानी दूतावास पर किसने हमला किया है?

(Who has recently attacked the Iranian Embassy in Syria?)

(A) यूएसए / USA

(B) इजरायल / Israel

(C) रूस / Russia

(D) फ्रांस / France


Explain :- इजरायल ने हवाई हमलों के तहत 1 अप्रैल 2024 को सीरिया में ईरानी दूतावास के वाणिज्य दूतावास को नष्ट कर दिया, जिससे अंदर मौजूद सभी लोग मारे गए और घायल हो गए, जैसा कि ईरानी राज्य टीवी ने बताया कि मृतकों में एक रिवोल्यूशनरी गार्ड कमांडर भी शामिल है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने 4 अप्रैल 2024 को एक बयान में कहा, भारत 1 अप्रैल को सीरिया में ईरानी राजनयिक परिसर पर इजरायली हमले से चिंतित है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने अपनी साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, नई दिल्ली ने सभी पक्षों से "अंतर्राष्ट्रीय कानून के आम तौर पर स्वीकृत सिद्धांतों और मानदंडों" के खिलाफ जाने वाले कार्यों से बचने का आग्रह किया है।


6. हाल ही में 'SCORES 2.0' का अनावरण किसने किया है?

(Who has recently unveiled 'SCORES 2.0'?)

(A) UGC

(B) SBI

(C) RBI

(D) SEBI


Explain :- भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों की शिकायतों के समाधान के लिए तंत्र को मजबूत करने के लिए अपने शिकायत निवारण प्रणाली (SCORES) का उन्नत संस्करण SCORES 2.0 लॉन्च किया है। इस उन्नत प्रणाली में स्वचालित रूटिंग, नामित अधिकारियों द्वारा निरीक्षण और सुव्यवस्थित प्रक्रियाएं शामिल हैं।

सेबी शिकायत निवारण प्रणाली (SCORES) जून 2011 में लॉन्च किया गया एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जो निवेशकों को वेब यूआरएल और एक ऐप के माध्यम से प्रतिभूति बाजार में शिकायत दर्ज करने की अनुमति देता है।


7. हाल ही में निर्वाचन आयोग ने किसे यूथ आइकन नियुक्त किया है?

(Who has been appointed as Youth Icon by the Election Commission recently?)

(A) राजकुमार राव / Rajkumar Rao

(B) नीरज चौपड़ा / Neeraj Chopra

(C) आयुष्मान खुराना / Ayushmann Khurrana

(D) रणवीर सिंह / Ranveer Singh


Explain :- भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने आगामी लोकसभा चुनावों में युवाओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लोकप्रिय अभिनेता आयुष्मान खुराना को यूथ आइकन नामित किया है। इससे पहले अभिनेता राजकुमार राव को भी भारतीय चुनाव आयोग ने नेशनल यूथ आइकन बनाया था।

खुराना ने एक बयान में कहा, "हर वोट मायने रखता है और हर वोट महत्वपूर्ण है। हमारे जैसे लोकतांत्रिक देश में मतदान सशक्तिकरण का प्रतीक है।"


8. हाल ही में 114 वर्ष की आयु में विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति जुआन विसेंट का निधन कहाँ हुआ है?

(Where has Juan Vicente, the world's oldest man, passed away recently at the age of 114?)

(A) जापान / Japan

(B) वेनेजुएला / Venezuela

(C) चीन / China

(D) ऑस्ट्रेलिया / Australia


Explain :- विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति वेनेजुएला के जुआन विसेंट पेरेज़ का 114 वर्ष की आयु में निधन हो गया। जुआन विसेंट पेरेज़ का जन्म 27 मई, 1909 को एल कोबरे नामक कस्बे में हुआ था।

फरवरी 2022 में, जब पेरेज़ 112 साल और 253 दिन के थे, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्डस ने आधिकारिक तौर पर कहा कि वह पूरी दुनिया में सबसे उम्रदराज़ व्यक्ति थे। इससे वह इतनी लंबी जिंदगी जीने के लिए मशहूर हो गए।


9. हाल ही में लॉन्च भारत की एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर कौन है?

(Who is the recently launched AI software engineer of India?)

(A) इराह / Irah

(B) देविका / Devika

(C) डेविन / Devin

(D) मुहम्मद / Muhammad


Explain :- संयुक्त राज्य अमेरिका में कॉग्निशन लैब्स द्वारा बनाए गए दुनिया के पहले "एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर" डेविन के बाद, भारत अपने एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर, देविका को लॉन्च किया है।

यह ओपन सोर्स प्रोजेक्ट, लिमिनल और स्टिशन. एआई के केरल के 21 वर्षीय संस्थापक मुफ़ीद वीएच (हमज़ाकुट्टी) का एक जुनूनी प्रोजेक्ट है, जिसका उद्देश्य डेविन की क्षमताओं को प्रतिद्वंद्वी बनाना है। देविका, डेविन की तरह, मानव निर्देशों को समझने के लिए मशीन लर्निंग (एमएल) और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) का लाभ उठाती है।


10. हाल ही में दुनिया के पहले डाक टिकट, 'कॉपर टिकट' के 250वें स्थापना वर्ष का समारोह कहाँ आयोजित हुआ है?

(Where was the celebration of the 250th anniversary of the world's first postal stamp, 'Copper Stamp' held recently?)

(A) बिहार / Bihar 

(B) उत्तर प्रदेश / Uttar Pradesh 

(C) मध्य प्रदेश / Madhya Pradesh 

(D) राजस्थान / Rajasthan 


Explain :- बिहार के पटना जीपीओ दुनिया के पहले डाक टिकट, 'कॉपर टिकट' के लॉन्च के 250वें वर्ष का जश्न मना रहा है। यह डाक टिकट पटना से जारी किया गया था, जिसे उस समय अजीमाबाद के नाम से जाना जाता था।

एक समारोह में बिहार पोस्टल सर्कल के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने तांबे के टिकट पर "विशेष कवर" जारी किया। साल भर चलने वाला समारोह 31 मार्च 2024 को शुरू

हुआ। A यह बिहार, विशेष रूप से पटना के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है, क्योंकि यह इतिहास में दुनिया के पहले स्थान के रूप में दर्ज हो गया है, जहां से 1774 में 'प्रीपेड टिकट / टोकन' का एक रूप कॉपर टिकट लॉन्च किया गया था।



अंतिम शब्द:-

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "Daily Current Affairs 06 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 06 April 2024" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments