Recent Posts

6/recent/ticker-posts

Daily Current Affairs 14 April 2024, Important Question - Current Affairs of 14 April 2024

Daily Current Affairs 14 April 2024, Important Question - Current Affairs of 14 April 2024

Latest Current Affairs - 14 April 2024

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "Daily Current Affairs 14 April 2024, Important Question - Current Affairs of 14 April 2024" काफी सहायक सिद्ध होंगे।

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है।

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका English + Hindi PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


Daily Current Affairs 14 April 2024, Important Question - Current Affairs of 14 April 2024


1. हाल ही में 'सी-डोम' रक्षा प्रणाली किसने तैनात की है?

(Who has recently deployed 'C- Dome' defense system?)

(A) यूएसए / USA

(B) इज़राइल / Israel

(C) फ्रांस / France

(D) रूस / Russia


Explain :- इज़राइल ने दक्षिणी शहर इलियट के पास एक संदिग्ध हवाई लक्ष्य के खिलाफ पहली बार अपनी जहाज-आधारित रक्षा प्रणाली, सी-डोम तैनात की। सी-डोम, आयरन डोम का एक नौसैनिक संस्करण, ने लक्ष्य को भेद दिया, जिसमें किसी के घायल होने या क्षति की सूचना नहीं थी।

यह घटना उस क्षेत्र में अलर्ट के बाद हुई, जिसे पहले यमन के हौथी विद्रोहियों की ओर से मिसाइल हमले का निशाना बनाया गया था। सार 6 श्रेणी के कार्वेट पर तैनात सी-डोम रक्षा प्रणाली द्वारा लक्ष्य को तेजी से रोक दिया गया।


2. हाल ही में एसोसिएशन ऑफ समर ओलंपिक इंटरनेशनल फेडरेशन के अध्यक्ष पद पर किसे नियुक्त किया गया है?

(Who has recently been appointed to the post of President of the Association of Summer Olympic International Federation?)

(A) लुइस मोंटेनेग्रो / Louis Montenegro

(B) हरेंद्र सिंह / Harendra Singh

(C) इंगमार डी वोस / Ingmar de Vos

(D) पीटर पेलेग्रिनी / Peter Pellegrini


Explain :- बेल्जियम के इंगमार डी वोस को एसोसिएशन ऑफ समर ओलंपिक इंटरनेशनल फेडरेशन (एएसओआईएफ) का अध्यक्ष चुना गया है। 60 वर्षीय ने पूर्व ITF अध्यक्ष फ्रांसेस्को रिक्की बिट्टी का स्थान लिया, जिनका ASOIF अध्यक्ष के रूप में तीसरा कार्यकाल 31 दिसंबर 2024 को समाप्त होगा।

डी वोस, जो 2014 से इंटरनेशनल इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन के अध्यक्ष हैं, को स्पोर्टअकॉर्ड वर्ल्ड स्पोर्ट एंड बिजनेस समिट के दौरान यूनाइटेड किंगडम के बर्मिंघम में 48वीं एएसओआईएफ महासभा में एएसओआईएफ का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था।


3. हाल ही में अंडरवॉटर ड्रोन 'मंटा रे' किसने लॉन्च किया है?

(Who has recently launched underwater drone 'Manta Ray'?)

(A) उत्तर कोरिया / North Korea

(B) ऑस्ट्रेलिया / Australia

(C) जापान / Japan

(D) यूएसए / USA


Explain :- यूएसए के नॉर्थोप गुम्मन ने अपने प्रोटोटाइप मानव रहित पानी के नीचे वाहन 'मंटा रे' का अनावरण किया है। नॉर्थोप गुम्मन द्वारा निर्मित मंटा रे, लंबी दूरी, लंबी सहनशक्ति वाले सैन्य अभियानों को पूरा करने के लिए बनाया गया था।

यह पहल डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (DARPA) मंटा रे कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य लंबे समय तक चलने वाले मिशनों के लिए डिज़ाइन किए गए स्वायत्त पनडुब्बी वाहनों की एक नई श्रेणी के लिए प्रमुख प्रौद्योगिकियों का परीक्षण करना है।


4. हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति के 'स्वर्ण स्वयंसेवक पुरस्कार 2024' से किसे सम्मानित किया गया है?

(Who has recently been honored with the US President's 'Golden Volunteer Award 2024'?)

(A) जैन आचार्य लोकेश मुनि / Jain Acharya Lokesh Muni

(B) यूलिया नवलनाया / Yulia Navalnaya

(C) वैलेरी एडम्स / Valerie Adams

(D) विजय जैन / Vijay Jain


Explain :- जैन आचार्य लोकेश मुनि सार्वजनिक भलाई और मानवता में उनके योगदान के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के गोल्ड वालंटियर सर्विस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय भिक्षु बन गए हैं। आचार्य लोकेश मुनि भारत में एक गैर-सरकारी संगठन, अहिंसा विश्व भारत और विश्व शांति केंद्र के संस्थापक हैं।

जैन आचार्य लोकेश को राष्ट्रपति पुरस्कार, सम्मान प्रमाण पत्र, गोल्डन शील्ड और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के हस्ताक्षर वाला एक प्रशस्ति पत्र मिला। कैपिटल हिल्स, वाशिंगटन डी.सी. में आयोजित एक समारोह में, अमेरिकी कांग्रेसी ब्रैड शर्मन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा जारी प्रमाण पत्र और प्रशस्ति पत्र पढ़ा।


5. हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मानव अंतरिक्ष उड़ान दिवस 2024 कब मनाया गया है?

(When has International Human Spaceflight Day 2024 been observed recently?)

(A) 10 अप्रैल / 10 April 

(B) 11 अप्रैल / 11 April 

(C) 12 अप्रैल / 12 April 

(D) 13 अप्रैल / 13 April 


Explain :- मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मानव जाति के लिए अंतरिक्ष युग की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए हर साल 12 अप्रैल को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 अप्रैल 2011 के अपने संकल्प ए/आरईएस/65/271 में 12 अप्रैल को मानव अंतरिक्ष उड़ान के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया।

12 अप्रैल 1961 पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान की तारीख थी, जिसे सोवियत नागरिक यूरी गगारिन ने अंजाम दिया था। गगारिन को अंतरिक्ष में अपनी यात्रा पूरी करने में 108 मिनट लगे 4 अक्टूबर 1957 को पहला मानव निर्मित पृथ्वी उपग्रह स्पुतनिक 1 बाहरी अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया, जिससे अंतरिक्ष अन्वेषण का रास्ता खुल गया। इस ऐतिहासिक घटना ने पूरी मानवता के लाभ के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण का रास्ता खोल दिया।


6. हाल ही में लक्षद्वीप में शाखा खोलने वाला पहला निजी बैंक कौनसा है?

(Which is the first private bank to open a branch in Lakshadweep recently?)

(A) आईसीआईसीआई बैंक / ICICI Bank

(B) ऐक्सिस बैंक / Axis Bank

(C) एचडीएफसी बैंक / HDFC Bank

(D) कोटक महिंद्रा बैंक / Kotak Mahindra Bank


Explain :- निजी ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने लक्षद्वीप के कवरत्ती द्वीप में एक शाखा खोली है, जिससे यह केंद्र शासित प्रदेश में उपस्थिति रखने वाला एकमात्र निजी क्षेत्र का बैंक बन गया है।

इस शाखा का उद्देश्य व्यक्तिगत बैंकिंग और डिजिटल बैंकिंग समाधानों पर ध्यान देने के साथ सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करके लक्षद्वीप में बैंकिंग बुनियादी ढांचे को उन्नत करना है।

शाखा क्षेत्र में व्यक्तियों, परिवारों और व्यवसायों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए खुदरा विक्रेताओं के लिए क्यूआर-आधारित लेनदेन सहित अनुकूलित डिजिटल समाधान प्रदान करेगी।


7. हाल ही में भारत में पहली बार किस देश ने लिंडी कैमरून को महिला उच्चायुक्त पद पर नियुक्त किया है?

(Recently, for the first time in India, which country has appointed Lindy Cameron as the Women High Commissioner?)

(A) फ्रांस / France 

(B) ब्रिटेन / Britain 

(C) यूएसए / USA 

(D) कनाडा / Canada 


Explain :- ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठित पूर्व छात्रा और यूके के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र की पूर्व सीईओ लिंडी कैमरून को भारत में पहली महिला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। एलिस के स्थान पर लिंडी कैमरून को भारत में ब्रिटेन का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया।

उनकी नियुक्ति यूके-भारत संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो भारत द्वारा लंदन में अपना पहला उच्चायुक्त नियुक्त करने के 70 साल बाद आई है।


8. हाल ही में यूएसए के 'सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक पोस्टर पुरस्कार' 2024 से किसे सम्मानित किया गया है?

(Who has recently been awarded the USA's 'Best Scientific Poster Award' 2024?)

(A) डॉ. अग्रवाल आई अस्पताल / Dr. Aggarwal Eye Hospital

(B) अपोलो अस्पताल / Apollo Hospital

(C) नारायण हेल्थ हॉस्पिटल / Narayana Health Hospital

(D) फोर्टिस हॉस्पिटल्स / Fortis Hospitals


Explain :- डॉ. अग्रवाल आई हॉस्पिटल की शोध टीम को अमेरिकन सोसाइटी फॉर मोतियाबिंद और अपवर्तक सर्जरी (एएससीआरएस) की 2024 वार्षिक बैठक में प्रतिष्ठित 'सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक पोस्टर पुरस्कार' से सम्मानित किया गया है।

यह मान्यता 'क्रॉसलिंकिंग सर्जरी के बाद स्थिर केराटोकोनस रोगियों में सर्वोत्तम सुधारित दृष्टि को बेहतर बनाने में रिवाइटलविज़न दृष्टि- प्रशिक्षण सॉफ़्टवेयर की प्रभावकारिता' विषय पर उनके अभूतपूर्व अध्ययन के प्रकाश में आई है।


9. हाल ही में 'ऑनलाइन आधार एटीएम सेवा' (एईपीएस) किसने लॉन्च की है?

(Who has recently launched 'Online Aadhaar ATM Service' (AEPS)?)

(A) इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक / India Post Payments Bank 

(B) नाबार्ड / NABARD

(C) पंजाब नेशनल बैंक / Punjab National Bank

(D) केनरा बैंक / Canara Bank


Explain :- इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने 'ऑनलाइन आधार एटीएम सेवा' (एईपीएस) लॉन्च की है। यदि नकदी की तत्काल आवश्यकता है और बैंक या एटीएम जाने का समय नहीं है, तो आईपीपीबी (इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक) ऑनलाइन आधार एटीएम (एईपीएस) सेवा का उपयोग करके अपने घर से आराम से नकदी प्राप्त कर सकते हैं।

आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) के साथ, कोई व्यक्ति आधार से जुड़े खाते से नकदी निकालने या भुगतान करने के लिए अपने बायोमेट्रिक का उपयोग कर सकता है। ग्राहक एटीएम या बैंक में जाए बिना एईपीएस का उपयोग करके छोटी राशि निकाल सकते हैं, जिससे समय की बचत होती है।


10. हाल ही में उत्तर प्रदेश का पहला ग्लास स्काईवॉक कहाँ प्रारंभ हुआ है?

(Where has Uttar Pradesh's first glass skywalk been started recently?)

(A) चित्रकुट / Chitrakoot

(B) प्रयागराज / Prayagraj

(C) अयोध्या / Ayodhya

(D) नोएडा / Noida


Explain :- उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इकोटूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए, चित्रकूट के तुलसी झरने पर यूपी का पहला ग्लास स्काईवॉक प्रारंभ किया है।

यूपी वन निगम (यूपीएफसी) ने चित्रकूट वन प्रभाग के मारकुंडी रेंज में झरने के ऊपर ग्लास स्काईवॉक ब्रिज बनाने का प्रस्ताव दिया। इसे शुरू में शबरी झरना कहा जाता था। इस साल राज्य सरकार ने इसका नाम बदलकर तुलसी झरना रख दिया है।

इस स्थल पर पानी की कम से कम तीन धाराएँ चट्टानों से होकर लगभग 40 फीट की ऊँचाई से एक विस्तृत जलधारा में गिरती हैं और अंततः जंगल में लुप्त हो जाती हैं।


इन्हें भी पढ़ें:-







अंतिम शब्द:-

अगर आप गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे है तो आप हमारे फेसबुक पेज और टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ जाइए क्योंकि उसमें मैं Daily करेंट अफेयर्स तथा आने वाली सरकारी नौकरी से संबंधित अपडेट और Previous Year Question Paper और गवर्नमेंट जॉब की तैयारी से संबंधित स्टडी Material Provide करती हूँ  वह भी बिल्कुल फ्री में आप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर लीजिए। 

Telegram Group - Click Here

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "Daily Current Affairs 13 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 13 April 2024" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments