Recent Posts

6/recent/ticker-posts

08 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

08 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "08 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका English + Hindi PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


08 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs


1. हाल ही में यूएस गोल्फ एसोसिएशन ने किसे 'बॉब जोन्स पुरस्कार' से सम्मानित करने की घोषणा की है?

(Recently, who has been announced by the US Golf Association to be honored with the 'Bob Jones Award'?)

(A) टाइगर वुड्स / Tiger Woods

(B) लियोनेल मेसी / Lionel Messi

(C) क्रिस्टियानो रोनाल्डो / Cristiano Ronaldo

(D) रोजर फेडरर / Roger Federer


Explain :- प्रसिद्ध गोल्फर टाइगर वुड्स को यूएस गोल्फ एसोसिएशन (यूएसजीए) के सर्वोच्च सम्मान बॉब जोन्स पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार यूनाइटेड स्टेट्स गोल्फ एसोसिएशन (यूएसजीए) द्वारा टाइगर वुड्स को दिया गया सर्वोच्च सम्मान है।

टाइगर वुड्स को 12 जून, 2024 को उत्तरी कैरोलिना के पाइनहर्स्ट नंबर 2 में यूएस ओपन के दौरान सम्मानित किया जाएगा। वुड्स को खेल परंपराओं और अखंडता के साथ-साथ ऑन-कोर्स उपलब्धियों के प्रति उनकी अनुकरणीय प्रतिबद्धता के लिए पहचाना गया।

टाइगर वुड्स 15 बार के प्रमुख चैंपियन और नौ बार के यूएसजीए चैंपियन हैं। वुड्स ने शारीरिक और व्यक्तिगत चुनौतियों पर काबू पाकर आधुनिक युग में गोल्फ के खेल को फिर से परिभाषित किया है।


2. हाल ही में हंगरी के नए राष्ट्रपति पद पर किसे चुना गया है?

(Who has recently been elected as the new President of Hungary?)

(A) फेलेटी टेओ / Felite Teo

(B) तमस सुलियोक / Tamas Suliok

(C) कैटलिन नोवाक / Kaitlin Novak

(D) विक्टर ओर्बन / Victor Orban


Explain :- कैटलिन नोवाक के इस्तीफे के बाद हंगरी की संसद ने 4 मार्च 2024 को संवैधानिक न्यायालय के प्रमुख तमस सुलेओक को नए राष्ट्रपति के रूप में चुने गया है। सत्तारूढ़ पार्टी फ़िडेज़ ने नोवाक की जगह लेने के लिए 67 वर्षीय सुलेओक को नामित किया था, सत्तारूढ़ गठबंधन के पास दो-तिहाई बहुमत है।

रूढ़िवादी प्रधान मंत्री विक्टर ओर्बन के करीबी सहयोगी नोवाक ने राष्ट्रपति के रूप में बड़े पैमाने पर औपचारिक भूमिका से इस्तीफा दे दिया, जब यह खुलासा हुआ था कि उन्होंने बच्चों के साथ दुर्व्यवहार करने वाले दोषी के साथी को माफ कर दिया था।

सुलिओक 2014 में संवैधानिक अदालत के न्यायाधीश बने और दो साल बाद अदालत के प्रमुख बने। इस दौरान प्रत्यक्ष राष्ट्रपति चुनाव की मांग को लेकर चार विपक्षी दलों ने विरोध प्रदर्शन किए।


3. हाल ही में किस राज्य की पारंपरिक आदिवासी पोशाक 'रिसा' को जीआई टैग मिला है?

(Recently, which state's traditional tribal dress 'Risa' has got the GI tag?)

(A) सिक्किम / Sikkim 

(B) गोवा / Goa

(C) त्रिपुरा / Tripura 

(D) झारखंड / Jharkhand 


Explain :- त्रिपुरा की पारंपरिक आदिवासी पोशाक 'रिसा' को जीआई टैग मिला है। रिसा त्रिपुरा के लगभग सभी 19 स्वदेशी आदिवासी समुदायों में आम है। हालाँकि, प्रत्येक समुदाय का अपना डिज़ाइन होता है।

त्रिपुरा ग्रामीण आजीविका मिशन (टीआरएलएम) द्वारा प्रवर्तित गोमती जिले के किल्ला महिला क्लस्टर को टैग प्राप्त हुआ। इससे सिग्नेचर परिधान को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने में मदद मिलेगी।

त्रिपुरा की भाजपा-आईपीएफटी सरकार 2018 में पार्टी के सत्ता में आने के बाद से पारंपरिक रिसा, स्वदेशी समुदायों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला हाथ से बुना हुआ कपड़ा, को राज्य की एक हस्ताक्षर पहचान के रूप में प्रचारित कर रही है।


4. हाल ही में देश के पहले राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन कहाँ हुआ है?

(Where has the country's first National Dolphin Research Center been inaugurated recently?)

(A) उत्तर प्रदेश / Uttar Pradesh 

(B) बिहार / Bihar 

(C) झारखंड / Jharkhand 

(D) ओडिशा / Odisha 


Explain :- बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पटना के ज्ञान भवन में भारत और एशिया के पहले राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र (एनडीआरसी) का उद्घाटन किया। 30 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित और उत्कृष्टता केंद्र के रूप में विकसित किया जाने वाला राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र, शोधकर्ताओं और छात्रों को 'नदी के पारिस्थितिकी तंत्र' को समझने में भी मदद करेगा।

बिहार में, स्तनधारी सारण जिले के डोरीगंज में गंगा और सरयू नदियों के संगम पर, उसी जिले के सोनपुर में गंगा और गंडक के संगम पर, कटिहार जिले में कुरसेला के पास गंगा और कोसी के संगम पर और कुछ स्थानों पर पाए जाते हैं। 

एनडीआरसी परियोजना को 2013 में प्रोफेसर आर.के. सिन्हा के अनुरोध पर योजना आयोग के तत्कालीन उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया द्वारा अनुमोदित किया गया था। सिन्हा को भारत के डॉल्फिन मैन के रूप में भी जाना जाता है।


5. हाल ही में भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन कहाँ हुआ है?

(Where was India's first underwater metro rail service inaugurated recently?)

(A) कोलकाता / Kolkata 

(B) चेन्नई / Chennai 

(C) मुंबई / Mumbai 

(D) बेंगलुरू / Bengaluru 


Explain :- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 6 मार्च 2024 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता से 15,400 करोड़ रुपये की कनेक्टिविटी की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया।

इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण भारत में हुगली नदी के नीचे चलने वाली पहली मेट्रो सेवा का था। उन्होंने कोलकाता मेट्रो के पूर्वी-पश्चिमी गलियारे के हावड़ा मैदान-एस्प्लानेड खंड का अनावरण किया।

हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन अंडरवाटर मेट्रो लाइन में भारत में किसी नदी के नीचे पहली परिवहन सुरंग है। यह हुगली नदी के नीचे से गुजरता है कोलकाता और हावड़ा क्रमशः इसके पूर्वी और पश्चिमी तट पर स्थित हैं और हावड़ा में भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन (30 मीटर गहरा) है।


6. हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र ने 'सैटेलाइट और पेलोड तकनीकी केंद्र' का उद्घाटन कहाँ किया है?

(Where has the Indian National Space Promotion and Authorization Center recently inaugurated the 'Satellite and Payload Technology Centre'?)

(A) गोवा / Goa

(B) केरल / Kerala 

(C) गुजरात / Gujarat 

(D) तमिलनाडु / Tamilnadu 


Explain :- केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुजरात के अहमदाबाद के बोपल में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) द्वारा स्थापित 'सैटेलाइट और पेलोड तकनीकी केंद्र' का उद्घाटन किया है। 

IN-SPACE के अध्यक्ष पवन गोयनका ने उद्घाटन के मौके पर कहा, "यह केंद्र मुख्य रूप से उपग्रहों और पेलोड पर केंद्रित है, जबकि हमारे पास जो सिमुलेशन सुविधा है वह लॉन्च वाहनों और मिशन योजना के लिए है।"

IN-SPACE भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग से जुड़ी एक स्वायत्त नोडल एजेंसी है। यह केंद्र 100 करोड़ रुपये से कुछ ही कम" लागत पर तैयार किया गया है।


7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5000 करोड़ रुपये के 'समग्र-कृषि विकास कार्यक्रम' को कहाँ लॉन्च करेंगे?

(Where will Prime Minister Narendra Modi launch the Rs 5000 crore 'Comprehensive Agriculture Development Programme'?)

(A) उत्तराखंड / Uttrakhand 

(B) हिमाचल प्रदेश / Himachal Pradesh 

(C) जम्मू-कश्मीर / Jammu and Kashmir

(D) लद्दाख / Laddakh 


Explain :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 मार्च 2024 को जम्मू- कश्मीर के श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में विकसित भारत विकसित जम्मू-कश्मीर कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान 5000 करोड़ रुपए का 'समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' (एचएडीपी) प्रारंभ करेंगे।

'समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' जम्मू-कश्मीर में लगभग 2.5 लाख किसानों को समर्पित दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से कौशल विकास से लैस करेगा, कार्यक्रम के तहत लगभग 2000 किसान खिदमत घर भी स्थापित किये जायेंगे।

एचएडीपी एक एकीकृत कार्यक्रम है जिसमें जम्मू और कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था के तीन प्रमुख डोमेन अर्थात बागवानी, कृषि और पशुधन पालन में गतिविधियों के पूर्ण स्पेक्ट्रम को शामिल किया गया है।


8. हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहाँ नौसेना युद्ध कॉलेज में प्रशासनिक और प्रशिक्षण भवन 'चोल' का उद्घाटन किया है?

(Recently, where has Defense Minister Rajnath Singh inaugurated the administrative and training building 'Chola' in the Naval War College?)

(A) केरल / Kerala 

(B) गोवा / Goa

(C) महाराष्ट्र / Maharashtra 

(D) गुजरात / Gujarat 


Explain :- रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 05 मार्च, 2024 को नेवल वॉर कॉलेज (एनडब्ल्यूसी), गोवा में नए प्रशासनिक और प्रशिक्षण भवन 'चोल' का उद्घाटन किया। 'चोल' नाम की आधुनिक इमारत, चोल राजवंश के शक्तिशाली समुद्री साम्राज्य को श्रद्धांजलि देती है।

श्री राजनाथ सिंह ने चोल भवन को नौसेना की आकांक्षाओं और भारत की समुद्री उत्कृष्टता की विरासत का प्रतीक बताया। उन्होंने कहा कि यह गुलामी की मानसिकता से बाहर आने और अपनी समृद्ध ऐतिहासिक विरासत पर गर्व महसूस करने की भारत की नई मानसिकता का भी प्रतिबिंब है।

रक्षा मंत्री ने विश्वास जताया कि एनडब्ल्यूसी, गोवा में नई इमारत इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में भारतीय नौसेना की बढ़ती और महत्वपूर्ण भूमिका पर अधिकारियों को प्रशिक्षित करने में काफी मदद करेगी।


9. हाल ही में "इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना" की घोषणा किसने की है?

(Who has recently announced "Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana"?)

(A) तेलंगाना / Telengana 

(B) कर्नाटक / Karnataka 

(C) हरियाणा / Hariyana 

(D) हिमाचल प्रदेश / Himachal Pradesh 


Explain :- हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से 18 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए "इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना" का अनावरण किया।

इस योजना के तहत, पात्र महिलाओं को ₹1,500 का मासिक वजीफा मिलेगा, जो ₹800 करोड़ के वार्षिक व्यय के बराबर होगा। इस पहल का लक्ष्य पांच लाख से अधिक महिलाओं को कवर करना है, जिससे उन्हें आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके।

इस योजना का एक मुख्य आकर्षण युवा महिलाओं को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करना है। मुख्यमंत्री सुक्खू ने इस बात पर जोर दिया कि इस पहल के तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र की सभी लड़कियों को प्रति वर्ष ₹18,000 मिलेंगे।


10. हाल ही में केंद्र सरकार ने डाकपत्र से मतदान के लिए न्यूनतम आयु सीमा कितनी निर्धारित की है?

(Recently, what is the minimum age limit set by the Central Government for voting by postal mail?)

(A) 80 वर्ष / 80 years

(B) 85 वर्ष / 85 years

(C) 90 वर्ष / 90 years

(D) 95 वर्ष / 95 years


Explain :- भारत सरकार ने, भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के परामर्श के बाद, वरिष्ठ नागरिकों के लिए डाक मतपत्र मतदान सुविधा का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम आयु मानदंड को 80 से बढ़ाकर 85 वर्ष कर दिया है। इसके लिए चुनाव संचालन नियम-1961 में संशोधन किया गया।

नियम "निर्वाचकों के अधिसूचित वर्ग" के लिए डाक मतपत्र से मतदान करने को सक्षम बनाते हैं, जिसमें आवश्यक सेवा कर्मचारी, विकलांग व्यक्ति, कोविड-19-संक्रमित या संदिग्ध मामले और वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। धारा 27 (ए) (ई) में वरिष्ठ नागरिकों को 80 वर्ष से ऊपर के लोगों के रूप में परिभाषित किया गया था।

विकलांग व्यक्तियों, आवश्यक सेवाओं में अनुपस्थित मतदाताओं और 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को शामिल करने के लिए डाक मतपत्र सुविधाओं का विस्तार पहली बार चुनाव नियमों में संशोधन के बाद 2019 में पेश किया गया था।



अंतिम शब्द:-

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "08 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments