Recent Posts

6/recent/ticker-posts

29 December 2023 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

29 December 2023 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2023 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "29 December 2023 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2023 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में हमारे टीम से अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।

आपकी ज़िद है सरकारी नौकरी पाने की तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लें👇यहाँ आपको Mock Test और PDF टॉपिक वाइज़ दिया जाएगा। 

Whatsapp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1. हाल ही में 'क्यूएस सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग' 2024 में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाला भारतीय संस्थान कौन-सा है? 

(Which Indian Institute has recently topped the 'QS Sustainability Ranking' 2024?)

(A) दिल्ली यूनिवर्सिटी / Delhi University

(B) आईआईटी बॉम्बे / IIT Bombay

(C) आईआईटी मद्रास / IIT Madras

(D) आईआईटी दिल्ली / IIT Delhi

दिसंबर 2023 में घोषित क्यूएस सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग 2024 में दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) को वैश्विक स्तर पर 220वां स्थान मिला है। इस रैंकिंग में डीयू ने देश के सभी आईआईटी को पीछे छोड़ते हुए यह स्थान हासिल किया है। क्यूएस सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग 2024 के मुताबिक, कनाडा की टोरंटो यूनिवर्सिटी सूची में पहले स्थान पर है। इसके बाद कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले (यूसीबी) और मैनचेस्टर विश्वविद्यालय है। क्यूएस सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग 2024 में 95 देशों के 1,397 संस्थान शामिल हैं। क्यूएस ने तीन मापदंडों पर्यावरणीय प्रभाव, सामाजिक प्रभाव और शासन के आधार पर रैंकिंग तैयार की है। रैंकिंग में दिल्ली यूनिवर्सिटी को 100 में से 73.4 फीसदी अंक मिले हैं। रैंकिंग में भारत के 56 संस्थान हैं, जिनमें से 22 शीर्ष 700 में हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय ने पर्यावरण शिक्षा में विश्व स्तर पर 16वीं रैंक हासिल की है। डीयू में ग्रेजुएशन में पर्यावरण, सस्टेनेबिलिटी रिपोर्टिंग, सस्टेनेबल प्लान का विकास और पर्यावरण प्रभाव आकलन पाठ्यक्रम पढ़ाया जा रहा है। जबकि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पर्यावरण अध्ययन, एक सतत विश्व की ओर जैसे पाठ्यक्रम पढ़ाए जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी में बड़ी मात्रा में ई-कचरा पैदा होता है। इसके निस्तारण के लिए नीतियां एवं दिशानिर्देश तय किये गये हैं। डीयू बड़ी मात्रा में पेड़-पत्तों के कचरे के निपटान पर ध्यान दे रहा है। आईआईटी बॉम्बे:- 303, आईआईटी मद्रास:- 344, आईआईटी खड़गपुर:- 349


2. हाल ही में आईसीसी का ग्लोबल क्रिकेट पार्टनर कौन बना है?

(Who has recently become the Global Cricket Partner of ICC?)

(A) एडीडास / Adidas

(B) अमेजन / Amazon

(C) कोका-कोला / Coca-Cola

(D) रिलायंस / Reliance

प्रतिष्ठित कोका-कोला पेय ब्रांड ने 2031 के अंत तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के वैश्विक भागीदार के रूप में आठ साल के समझौते पर हस्ताक्षर किए है। ICC के वैश्विक भागीदार के रूप में इस आठ- वर्षीय साझेदारी ने ICC द्वारा एकल ब्रांड के साथ गठित अब तक के सबसे लंबे संघों में से एक के रूप में सहयोग की पुष्टि की, जिसकी कुल समयावधि 13 वर्ष (2019 2031) है। 2019 में, कोका-कोला ने एक रणनीतिक कदम उठाया और पेप्सिको को आईसीसी के आधिकारिक गैर-अल्कोहल पेय भागीदार के रूप में प्रतिस्थापित कर दिया। यह नया सौदा 2019 और 2031 के बीच कुल 13 वर्षों तक खेल के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को बढ़ाता है। यह विस्तारित साझेदारी आईसीसी और एकल ब्रांड के बीच अब तक के सबसे लंबे सहयोगों में से एक है। विस्तारित समझौते में 2031 के अंत तक प्रतिष्ठित आईसीसी विश्व कप, आईसीसी टी20 विश्व कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी सहित खेल के सभी तीन प्रारूपों में सभी प्रमुख आईसीसी आयोजन शामिल हैं। यह साझेदारी संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्ट इंडीज में पुरुष टी20 विश्व कप और बांग्लादेश में महिला संस्करण में देखने को मिलेगी। हाल ही में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप भारत 2023 के दौरान, थम्स अप और लिम्का स्पोर्टज़ विशेष पेय और स्पोर्ट्स ड्रिंक पार्टनर थे, इसके अतिरिक्त, स्प्राइट ने अपने आकर्षक 'ठंड रख' अभियान के साथ केंद्र स्तर पर कदम रखा।


3. देश में रुफ़टोप सौर क्षमता वाला अग्रणी राज्य कौन-सा है?

(Which is the leading state in the country with rooftop solar capacity?)

(A) राजस्थान / Rajasthan

(B) गुजरात / Gujrat

(C) महाराष्ट्र / Maharashtra

(D) आंध्र प्रदेश / Andhra Pradesh

देश में छत पर सौर ऊर्जा क्षेत्र में संचयी स्थापित क्षमता 10 गीगावॉट को पार कर गई है और गुजरात कुल क्षमता में 30 प्रतिशत के योगदान के साथ इस क्षेत्र में अग्रणी बनकर उभरा है। इस साल नवंबर तक 10.4 गीगावॉट की संचयी क्षमता में, गुजरात की हिस्सेदारी 3.2 गीगावॉट थी, इसके बाद महाराष्ट्र की 1.9 गीगावॉट और राजस्थान की 1.1 गीगावॉट क्षमता थी। कुछ अन्य राज्य, जैसे कि केरल, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली तेजी से रूफटॉप सोलर को बढ़ावा दे रहे हैं। इसके विपरीत, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य अपने उच्च-भुगतान वाले सी एंड आई उपभोक्ताओं को छत पर सौर-आधारित समाधानों में स्थानांतरित होने से हतोत्साहित करना जारी रखते हैं। केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, इस अवधि के दौरान आरटीएस प्रतिष्ठानों की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) लगभग 46 प्रतिशत है। संचयी रूफ टॉप सोलर (आरटीएस) स्थापित क्षमता 31 मार्च, 2019 तक 1.8 गीगावॉट से बढ़कर 30 नवंबर, 2023 तक 10.4 गीगावॉट हो गई। एमएनआरई ने आरटीएस सेगमेंट में 40 गीगावॉट क्षमता हासिल करने के लक्ष्य के साथ अगस्त 2019 में अपना रूफटॉप सोलर प्रोग्राम चरण- II लॉन्च किया। इसका वित्तीय परिव्यय ₹11,814 करोड़ है, जिसमें केंद्रीय वित्तीय सहायता (सीएफए) के ₹6,600 करोड़ और वितरण कंपनियों को ₹4,985 करोड़ का प्रोत्साहन शामिल है। कार्यक्रम में सीएफए प्रदान करके आवासीय क्षेत्र में 4 गीगावॉट आरटीएस क्षमता की स्थापना की परिकल्पना की गई थी। इसे 31.03.2026 तक बढ़ा दिया गया है। आवंटित क्षमता के मुकाबले आवासीय क्षेत्र में अब तक 2.65 गीगावॉट की कुल क्षमता स्थापित की जा चुकी है।


4. देश में ब्लैक टाइगर की सर्वाधिक संख्या कहाँ दर्ज की गई है?

(Where has the highest number of black tigers been recorded in the country?)

(A) कान्हा / Kanha 

(B) रणथंभौर / Ranthambore

(C) सिमलीपाल / Simlipal

(D) जिम कार्बेट / Jim Corbett

भारत सरकार ने राज्यसभा को सूचित किया कि भारत में 10 ब्लैक टाइगर (मेलेनिस्टिक बाघ) हैं, जिनमें से सभी विशेष रूप से ओडिशा के सिमलीपाल बाघ अभयारण्य में पाए जाते हैं। अखिल भारतीय बाघ अनुमान के 2022 चक्र के अनुसार, एसटीआर में 16 बाघों की उपस्थिति दर्ज की गई, जिनमें से 10 मेलेनिस्टिक बाघ थे। ब्लैक टाइगर, बंगाल टाइगर की ही दुर्लभ रंग- रूप की प्रजाति है और यह कोई विशिष्ट प्रजाति या भौगोलिक उप-प्रजाति नहीं है। उसके शरीर पर कोट या धारियों का रंग एवं पैटर्न बिल्कुल जंगली बिल्लियों की तरह गहरा होता है जो ट्रांसमेम्ब्रेन एमिनोपेप्टिडेज़ क्यू (Taqpep) जीन में एक उत्परिवर्तन के कारण दिखाई देता है। ऐसे बाघों में असामान्य रूप से गहरे या काले रंग के कोट को छद्म मेलेनिस्टिक या कृत्रिम रंग भी कहा जाता है। आधिकारिक रूप से टाइगर रिज़र्व के लिये सिमिलिपाल टाइगर रिज़र्व का चयन वर्ष 1956 में किया गया था, जिसको वर्ष 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर के अंतर्गत लाया गया। भारत सरकार ने जून 1994 में इसे एक बायोस्फीयर रिज़र्व क्षेत्र घोषित किया था। यह बायोस्फीयर रिज़र्व यूनेस्को के विश्व नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिज़र्व का हिस्सा है। यह सिमलीपाल-कुलडीहा-हदगढ़ हाथी रिज़र्व का हिस्सा है, जिसे मयूरभंज एलीफेंट रिज़र्व के नाम से जाना जाता है।


5. यू-ट्यूब चैनल पर 2 करोड़ सब्सक्राइबर्स वाले दुनिया के पहले राजनीतिक नेता कौन है?

(Who is the political leader in the world to have 2 crore subscribers on YouTube Channel?)

(A) जेयर बोल्सोनारो / Jair Bolsonaro

(B) नरेंद्र मोदी / Narendra Modi

(C) जो बिडेन / Joe Biden

(D) क्लोडिमिर जेलेंस्की / Volodymyr Zelensky

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व के पहले ऐसे नेता बन गए हैं, जिनके निजी यू-ट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स की संख्या 2 करोड़ /20 मिलियन हो गई है। चैनल के वीडियो के व्यूज की संख्या भी 450 करोड़ के पार हो गई है। प्रधान मंत्री ने अपना यूट्यूब चैनल 2007 में स्थापित किया था जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे और उन्हें सार्वजनिक संचार में सोशल मीडिया की क्षमता को समझने में भारतीय राजनीति में अग्रणी माना जाता है। ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो लगभग 64 लाख के साथ सब्सक्राइबर्स संख्या की सूची में दूसरे स्थान पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के पास 7.89 लाख सब्सक्राइबर्स हैं जबकि उनके तुर्की समकक्ष रेसेप तैयप एर्दोगन के पास 3.16 लाख हैं। पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी के चैनल के 35 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। प्रधानमंत्री से जुड़ा यूट्यूब चैनल 'योग विद मोदी' भी 73,000 से अधिक सब्सक्राइबर्स के साथ सूची में शीर्ष पर है।


6. हाल ही में तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने अंतर्राष्ट्रीय संघ फोरम का उद्धाटन कहाँ किया है?

(Where has Tibetan spiritual leader Dalai Lama inaugurated the International Sangha Forum recently?)

(A) सिक्किम / Sikkim

(B) लद्दाख / Ladakh

(C) बिहार / Bihar

(D) अरुणाचल प्रदेश / Arunachal Pradesh 

तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने बिहार के बोधगया में 'परंपराओं को जोड़ना, आधुनिकता को अपनाना-आज की दुनिया में बुद्ध की शिक्षा पर एक संवाद' विषय पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संघ फोरम (आईएसएफ) 2023 का उद्घाटन किया। सभा को संबोधित करते हुए, दलाई लामा ने कहा, "हर किसी में करुणा पैदा होनी चाहिए, भले ही वे पाली या संस्कृत परंपराओं में बौद्ध धर्म का पालन करते हों। हमें अपने और विश्व शांति के लिए बोधिसत्व की प्रथाओं का पालन करना चाहिए। बोधिचित्त के कारण, बुद्ध प्रबुद्ध हो गए। हमें भी बोधिचित्त को अपना प्रमुख अभ्यास बनाना चाहिए और दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर बोधगया में आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के बौद्ध परंपराओं के 2,000 से अधिक मठवासी भाग लिया हैं। सम्मेलन के दौरान, विभिन्न बौद्ध परंपराओं के भिक्षु, नन और भिक्खु विद्वान विनय नियमों के बारीक पहलुओं और 21वीं सदी में बौद्ध धर्म की भूमिका पर चर्चा की। सम्मेलन का प्राथमिक फोकस भारत, थाईलैंड, म्यांमार, कंबोडिया, लाओस, श्रीलंका, बांग्लादेश और इंडोनेशिया जैसे दक्षिणपूर्व और दक्षिण एशियाई देशों के पाली परंपराओं के अभ्यासकर्ताओं के बीच चल रहे संवाद और सहयोग विकसित करना है। सम्मेलन उन अध्ययनों और प्रथाओं के लाभों की पहचान करेगा और उन पर प्रकाश डालेगा जो सभी परंपराओं के लिए सामान्य हैं और साथ ही उन परंपराओं के भीतर पाई जाने वाली शक्तियों की सराहना और समझ विकसित करेगी।


7. हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस 2023 कब मनाया गया है?

(When has International Epidemic Preparedness Day 2023 been observed recently?)

(A) 25 दिसंबर / 25 December 

(B) 26 दिसंबर / 26 December

(C) 27 दिसंबर / 27 December

(D) 28 दिसंबर / 28 December

प्रत्येक वर्ष 27 दिसंबर को दुनिया एकजुट होकर अंतर्राष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस मनाती है। यह महत्वपूर्ण दिन संक्रामक रोगों के वर्तमान खतरे और उनसे निपटने के लिए सक्रिय उपायों की महत्वपूर्ण आवश्यकता की याद दिलाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) 1948 में स्थापित संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की एक विशेष एजेंसी है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 दिसंबर 2020 को एक प्रस्ताव पारित किया। प्रस्ताव में 27 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस के रूप में घोषित किया गया है। 27 दिसंबर 2020 को पहला अंतर्राष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस की स्थापना वर्तमान में चल रहे COVID-19 संकट सहित पिछली महामारियों से सीखे गए सबक का एक प्रमाण है। कोरोनोवायरस रोग (कोविड-19) महामारी से पता चलता है, प्रमुख संक्रामक रोगों और महामारियों का मानव जीवन पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है, जो दीर्घकालिक सामाजिक और आर्थिक विकास पर कहर बरपाता है।


8. हाल ही में किस राज्य के सड़क परिवहन निगम ने 'नम्मा कार्गो' पहल का उद्धाटन किया है?

(Recently, which state road transport corporation has inaugurated the 'Namma Cargo' initiative?)

(A) महाराष्ट्र / Maharashtra

(B) गोवा / Goa

(C) केरल / Keral

(D) कर्नाटक / Karnataka

कर्नाटक राज्य के परिवहन मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) की रूट बसों पर कामा SS सेवाओं को "नम्मा कार्गो" ब्रांड नाम के तहत उद्घाटन किया। केएसआरटीसी ने बेंगलुरु शहर के पीन्या में बसवेश्वर बस स्टेशन को प्राथमिक डिपो के रूप में नामित किया है। 'नम्मा कार्गो' ट्रक जीपीएस तकनीक से लैस हैं, जो सुरक्षित और कुशल माल परिवहन सुनिश्चित करते हैं। इसके लिए सरकार ने केएमएस कोच बिल्डर्स और एस.एम. दो निजी संस्थाओं के साथ एक समझौता किया है और कुछ समय के लिए किराये के आधार पर ट्रक उपलब्ध कराए हैं। 17 लाख रुपये की लागत वाला प्रत्येक ट्रक छह टन सामान ले जा सकता है। मंत्री रेड्डी ने ऑपरेशन के पहले महीने के भीतर 100 ट्रकों को शामिल करने के लक्ष्य के साथ 'नम्मा कार्गो' सेवाओं के लिए महत्वाकांक्षी योजनाओं की घोषणा की। केएसआरटीसी का लक्ष्य एक वर्ष के भीतर मालवाहक ट्रकों की संख्या को 500 तक बढ़ाना है। शुरुआत में, सेवाएं बेंगलुरु, मैसूरु, तुमकुरु, हसन, मंगलुरु, शिवमोग्गा, चिक्कमगलूर, कोलार और दावणगेरे जैसे जिलों को पूरा करेंगी। KSRTC ने यात्री बसों के अपने बड़े बेड़े का उपयोग करके 2021 में इस क्षेत्र में प्रवेश किया। केएसआरटीसी इन परिचालनों से हर महीने लगभग 2.5 करोड़ रुपये कमाता है। केएसआरटीसी, एक प्रमुख परिवहन निगम, 83 डिपो, 174 बस स्टैंड के साथ 16 डिवीजनों में संचालित होता है, 7,649 परिवहन सेवाएं प्रदान करता है और 8,355 बसों के बेड़े का प्रबंधन करता है।


9. हाल ही में किस राज्य के सबरीमाला में 'मंडला पूजा' का आयोजन हुआ है?

(Recently, 'Mandala Puja' was organized in Sabarimala of which state?)

(A) कर्नाटक / Karnataka

(B) केरल / Kerala

(C) तमिलनाडु / Tamil Nadu

(D) ओडिशा / Odisha

केरल के सबरीमाला में 'मंडला पूजा' प्रारंभ हुई। हजारों तीर्थयात्रियों ने प्रसिद्ध भगवान अयप्पा मंदिर में पूजा-अर्चना की और पहाड़ी मंदिर में शुभ मंडल पूजा की गई, जो वार्षिक तीर्थयात्रा सीजन के 41 दिवसीय पहले चरण के समापन का प्रतीक है। एक औपचारिक जुलूस में सन्निधानम (मंदिर परिसर) में लाए गए पवित्र सुनहरे परिधान, "थंका अंकी" के साथ मुख्य देवता भगवान अयप्पा की मूर्ति को सजाने के बाद पूजा की गई। मंदिर के तंत्री (मुख्य पुजारी), कंडारारू महेश मोहनारू के तत्वावधान में अनुष्ठान किए गए, जिन्होंने मूर्ति को पवित्र पोशाक से सजाया। इस अवसर पर 'कलाभानिशेकम' और 'कलशाभिषेकम' सहित विशेष अनुष्ठान किए गए। मंदिर तीन दिनों के लिए बंद रहेगा और 30 दिसंबर 2023 को 'मकरविलक्कू' अनुष्ठान के लिए फिर से खोला जाएगा। मकरविलक्कू अनुष्ठान 15 जनवरी 2024 को पहाड़ी मंदिर में आयोजित किया जाएगा, जो दो महीने तक चलने वाली वार्षिक तीर्थयात्रा के समापन का प्रतीक है। केरल के सबरीमाला अय्यपा मंदिर में एक शुभ अनुष्ठान किया जाता है जिसे मंडला पूजा के रूप में जाना जाता है। यह भक्तों द्वारा मनाई जाने वाली 41 दिनों की तपस्या है जिसे मंडला कलाम के नाम से जाना जाता है। 1-9 वर्ष की आयु की महिलाओं और 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को भी मंडला पूजा व्रत करने की अनुमति है और उन्हें 'मलिकापुरम' के नाम से जाना जाता है। इसकी शुरुआत वृश्चिक संक्रांति होने पर वृश्चिक मास से होती है। अय्यपा मंदिर को समर्पित दो प्रसिद्ध त्योहार हैं जिन्हें मंडला पूजा और मकर विलाक्कू कहा जाता है। यह पूजा अधिकतर दक्षिण भारतीय राज्यों तक ही सीमित है।


10. हाल ही में उत्तर प्रदेश में पहली इंट्रा-डिस्ट्रिक्ट हेलीकॉप्टर सेवा कहाँ प्रारंभ हुई है?

(Where has the first intra-district helicopter service been started in Uttar Pradesh recently?)

(A) आगरा-मथुरा / Agra-Mathura

(B) अयोध्या-आगरा / Ayodhya-Agra

(C) नोएडा-मथुरा / Noida-Mathura

(D) आगरा-अयोध्या / Agra-Ayodhya

25 दिसंबर 2023 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के अवसर पर आगरा के बटेश्वर से मथुरा के गोवर्धन तक पहली अंतर-जिला हेलीकॉप्टर सेवा का शुभारंभ किया। यह सेवा पीपीपी मोड में संचालित की जाएगी। यह सेवा उत्तराखंड की एक निजी कंपनी मेसर्स राजास एयरोस्पोर्ट एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड चलाएगी। यह आगरा और मथुरा के SSES- बीच 65 किमी की दूरी तय करेगी। आगरा हेलीपोर्ट को कंपनी को 30 साल के लिए लीज पर दिया गया है। उत्तर प्रदेश में 3 अंतरराष्ट्रीय और 6 घरेलू हवाई अड्डे हैं। समारोह के दौरान, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगरा जिले के अपने पैतृक गांव बटेश्वर में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उनकी प्रतिमा का अनावरण भी किया। यूपी सीएम ने 100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी, जिसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमाओं के पार चंबल के बीहड़ों के बीच स्थित एक ऐतिहासिक गांव बटेश्वर में नया जीवन लाना है।


अंतिम शब्द:-

दोस्तों, आशा करती हूँ आपको इस "29 December 2023 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments