Recent Posts

6/recent/ticker-posts

Daily Current Affairs 15 April 2024, Important Question - Current Affairs of 15 April 2024

Daily Current Affairs 15 April 2024, Important Question - Current Affairs of 15 April 2024

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "Daily Current Affairs 15 April 2024, Important Question - Current Affairs of 15 April 2024" काफी सहायक सिद्ध होंगे।

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है।

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका English + Hindi PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


Daily Current Affairs 15 April 2024, Important Question - Current Affairs of 15 April 2024


1. हाल ही में फिक्की महिला संगठन के अध्यक्ष पद पर किसे नियुक्त किया गया है?

(Who has recently been appointed to the post of President of FICCI Women's Organization?)

(A) सुद्धा शिवकुमार / Soodha Shivkumar

(B) जॉयश्री दास वर्मा / Joyshree Das Verma

(C) पूनम शर्मा / Poonam Sharma

(D) स्मृति पूरी / Smriti Poori


Explain :- जॉयश्री दास वर्मा ने 2024-25 के लिए दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे पुराने महिला नेतृत्व वाले और महिला केंद्रित बिजनेस चैंबर, फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) के 41वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला। वर्मा जी सुद्धा शिवकुमार की जगह लेंगी।

उन्हें इज़राइल ने पूर्वोत्तर भारत के लिए अपना मानद कौंसल नियुक्त किया है। इन्होंने भारत और इज़राइल के बीच कृषि, जल, आईटी, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, नवाचार, पर्यटन, व्यापार और वाणिज्य जैसे क्षेत्रों में संबंध को बढ़ावा दिया है।


2. हाल ही में उत्तर कोरिया के प्रतिबंधों की निगरानी के संयुक्त राष्ट्र पैनल के आदेश पर किसने वीटो किया है?

(Who has recently veto on the orders of the United Nations Panel for monitoring North Korea's sanctions?)

(A) चीन / China

(B) रूस / Russia

(C) ब्रिटेन / Britain

(D) यूएसए / USA


Explain :- रूस ने संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ पैनल को वीटो कर दिया है जो उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों की निगरानी कर रहा है। मतदान से पहले, रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि पश्चिमी देश उत्तर कोरिया का "गला घोंटने" का प्रयास कर रहे हैं।

यूएनएससी ने प्योंगयांग के परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर 2006 से उत्तर कोरिया पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। संयुक्त राष्ट्र निगरानी पैनल प्रतिबंधों के अनुपालन की निगरानी और उल्लंघनों की पहचान करने में एक महत्वपूर्ण साधन रहा है। विस्तार के बिना इसका जनादेश अप्रैल के अंत में समाप्त होने वाला है।


3. दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म कौनसा है?

(Which is the third largest e- commerce platform in the world?)

(A) GEBIZ

(B) KONEPS

(C) GeM

(D) Amazon


Explain :- भारत का 'गवर्नमेंट ई-मार्केट' (GeM) पोर्टल कोरिया के ऑन-लाइन ई-प्रोक्योरमेंट सिस्टम (KONEPS) और सिंगापुर के GEBIZ के बाद सार्वजनिक खरीद के लिए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है।

GeM के सीईओ पीके सिंह के अनुसार, GeM ने इस वित्तीय वर्ष का समापन 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक के सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) के साथ किया। यह पिछले वित्तीय वर्ष के अंत के GMV से लगभग 100% अधिक है।


4. हाल ही में 'अंतर्राष्ट्रीय संस्कृति पुरस्कार' से किसे सम्मानित किया गया है?

(Who has been honored with the 'International recently?)

(A) नरेंद्र मोदी / Narendra Modi

(B) मिशेल टैलाग्रैंड / Miche  l Tallagrand

(C) मीना चरंदा / Meena Charanda

(D) रतन टाटा / Ratan Tata


Explain :- दिल्ली विश्वविद्यालय के कालिंदी कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोफेसर मीना चरंदा को वर्ष 2024 के लिए 'अंतर्राष्ट्रीय संस्कृति पुरस्कार' दिया गया। प्रोफेसर मीना चरंदा को यह सम्मान शिक्षा और समाज सेवा के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिया गया है।

30 मार्च, 2024 को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में एक कार्यक्रम में प्रोफेसर चरंदा को यह सम्मान प्रदान किया गया। पुरस्कार में प्रोफेसर चरंदा को विश्वविद्यालय की ओर से एक स्मृति चिन्ह, पट्टिका, शील्ड और प्रशस्ति पत्र दिया गया।


5. विश्व बैंक के अनुसार वर्ष 2024 में भारत की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर कितने प्रतिशत रहेगी?

(According to the World Bank, what will be the growth rate of India's economy in the year 2024?)

(A) 5.5 प्रतिशत / 5.5 percent

(B) 6.5 प्रतिशत / 6.5 percent

(C) 7.5 प्रतिशत / 7.5 percent

(D) 8.5 प्रतिशत / 8.5 percent


Explain :- विश्व बैंक ने दक्षिण एशिया विकास अपडेट में कहा है कि 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है, इसी अवधि के लिए अपने पहले के अनुमानों को 1.2 प्रतिशत तक संशोधित किया गया है। 

विश्व बैंक ने कहा, भारत में 2023 Q4 में आर्थिक गतिविधियों में आश्चर्यजनक वृद्धि हुई, एक साल पहले की तुलना में 8.4% की वृद्धि हुई।

बैंक ने कहा, "भारत में, जो क्षेत्र की अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा है, वित्त वर्ष 2023/24 में उत्पादन वृद्धि 7.5% तक पहुंचने की उम्मीद है, जो मध्यम अवधि में 6.6% पर लौटने से पहले, सेवाओं और उद्योग में गतिविधि मजबूत रहने की उम्मीद है।"


6. हाल ही में किस राज्य के माताबारी पेरा प्रसाद और गिनाई पचारा टेक्सटाइल्स को जीआई टैग मिला है?

(Recently Matabari Pera Prasad and Rignai Pachara Textiles of which state have got GI tag?)

(A) नागालैंड / Nagaland

(B) त्रिपुरा / Tripura

(C) असम / Assam

(D) मेघालय / Meghalaya


Explain :- त्रिपुरा के दो पारंपरिक उत्पादों को हाल ही में प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिला है। ये उत्पाद माताबारी पेरा प्रसाद और रिग्नाई पचरा टेक्सटाइल्स हैं। इसके साथ, त्रिपुरा के पास अब 4 जीआई संरक्षित उत्पाद हैं। 

'माताबारी पेरा प्रसाद' त्रिपुरा के प्रसिद्ध त्रिपुरेश्वरी मंदिर में एक मीठा प्रसाद है। दूध और चीनी से बना यह व्यंजन अपने विशिष्ट स्वाद और गहरी जड़ें जमा चुकी सांस्कृतिक परंपराओं के लिए प्रसिद्ध है।


7. परमाणु ऊर्जा आयोग की रिपोर्ट के अनुसार देश में कब तक 1 लाख मेगावाट परमाणु ऊर्जा क्षमता स्थापित करने की योजना है?

(According to the report of the Atomic Energy Commission, by when is there a plan to establish 1 lakh MW nuclear power capacity in the country?)

(A) वर्ष 2027 / Year 2027

(B) वर्ष 2037 / Year 2037

(C) वर्ष 2047 / Year 2047

(D) वर्ष 2057 / Year 2057


Explain :- 'भारत के लिए संभावित शुद्ध शून्य की ओर सिंक्रोनाइजिंग एनर्जी ट्रांजिशनः सभी के लिए किफायती और स्वच्छ ऊर्जा' शीर्षक वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत का लक्ष्य 2047 तक अपने परमाणु ऊर्जा उत्पादन को 8,000 मेगावाट से अधिक के मौजूदा स्तर से बढ़ाकर 1 लाख मेगावाट तक करना है।

परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष ए. के. मोहंती ने ऊर्जा परिवर्तन पर एक रिपोर्ट जारी करते समय इस लक्ष्य पर प्रकाश डाला। परमाणु ऊर्जा विभाग 'अमृत काल' के लिए एक विजन डॉक्यूमेंट तैयार कर रहा है, जिसमें 2047 तक लगभग 100 गीगावॉट की परमाणु क्षमता तक पहुंचने की योजना शामिल है।


8. हाल ही में कजाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैलेंज टूर्नामेंट-2024 में महिला एकल वर्ग का खिताब किसने जीता है?

(Who has recently won the title of women's singles category in Kazakhstan International Badminton Challenge Tournament-2024?)

(A) मनीषा के / Manisha's

(B) इशरानी बरुआ / Ishrani Barua

(C) अनुपमा उपाध्याय / Anupama Upadhyay

(D) लिम चिव सिएन / Lim Chiew Hsien


Explain :- भारतीय शटलर अनुपमा उपाध्याय और एम. थारुन ने अस्ताना में कजाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैलेंज टूर्नामेंट में महिला और पुरुष एकल खिताब जीते हैं।

उत्तराखंड के अल्मोडा में जन्मी उन्नीस वर्षीय अनुपमा उपाध्याय ने फाइनल में साथी भारतीय इशरानी बरुआ को 21-15, 21-16 से हराया। विश्व के लिए नं. 70वीं रैंक की अनुपमा उपाध्याय, कजाकिस्तान इंटरनेशनल टाइटल, पोलिश इंटरनेशनल चैलेंज 2024 में अपनी जीत के बाद 2024 में उनका लगातार दूसरा अंतरराष्ट्रीय खिताब था।


9. हाल ही में IPL के इतिहास में सर्वाधिक शतक लगाने की उपलब्धि किसने हासिल की है?

(Who has recently achieved the feat of scoring most centuries in the history of IPL?)

(A) केएल राहुल / KL Rahul

(B) जोस बटलर / Jos Buttler

(C) विराट कोहली / Virat Kohli

(D) शेन वॉटसन / Shane Watson


Explain :- विराट कोहली ने 6 अप्रैल 2024 को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपना 8वां शतक लगाकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड बनाया है। 

कोहली ने अपना पहला शतक 2016 में लगाया था, उनके पीछे क्रिस गेल हैं जिन्होंने छह आईपीएलपी शतक लगाए हैं जबकि जोस बटलर के नाम पांच शतक हैं। केएल राहुल, शेन वॉटसन और डेविड वार्नर सभी ने क्रिकेट की सबसे अमीर लीग में चार शतक लगाए हैं।


10. हाल ही में चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को 'साजीबू चेहरा ओबा' नववर्ष त्योहार कहाँ मनाया गया है?

(Where was the 'Sajibu Cheiraoba' New Year festival celebrated recently on Chaitra Shukla Pratipada?)

(A) ओडिशा / Odisha

(B) मणिपुर / Manipur

(C) झारखंड / Jharkhand

(D) आंध्र प्रदेश / Andhra Pradesh


Explain :- प्रतिवर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को हिन्दू नववर्ष, नवरात्रि, उगादि, गुड़ी पड़वा, चेटी चंड, नवरेह और सजीबू चेइराओबा त्योहार पूरे देश में मनाए जाते है। इस बार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा 9 अप्रैल 2024 को है।

ये वसंत ऋतु और भारतीय नववर्ष के स्वागत के अवसर हैं। हमारे देश के विभिन्न हिस्सों में मनाए जाने वाले ये त्यौहार शांति, सद्भाव और सहिष्णुता का संदेश फैलाते हैं। ये त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति और विरासत के प्रतीक हैं।


11. हाल ही में आई-लीग 2023-24 का खिताब किसने जीता है?

(Who has recently won the I- League 2023-24 title?)

(A) कोलकाता मोहम्मडन स्पोर्टिंग / Kolkata Mohammedan Sporting

(B) शिलांग लाजोंग क्लब / Shillong Lajong Club

(C) हैदराबाद श्रीनिधि डेक्कन / Hyderabad Srinidhi Deccan

(D) रियल कश्मीर / Real Kashmir


Explain :- कोलकाता के मोहम्मडन स्पोर्टिंग ने 6 अप्रैल 2024 को मेघालय के शिलांग के एसएसए ग्राउंड में शिलांग लाजोंग क्लब को 2-1 से हराकर आई-लीग 2023-24 जीता। 133 साल पुराने कोलकाता स्थित क्लब ने इंडियन क्लब लाइसेंसिंग प्रीमियर 1 मानदंडों को पूरा करने की शर्त पर, अगले सीज़न के इंडियन सुपर लीग में भी जगह हासिल की।

मोहम्मडन स्पोर्टिंग ने अगले साल के एएफसी कप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है, जिसका आयोजन एशियाई फुटबॉल महासंघ द्वारा किया जाएगा।


12. हाल ही में यूएसए का प्रतिष्ठित 'जॉन एल. जैक स्विगर्ट, जूनियर पुरस्कार' से किसे सम्मानित किया गया है?

(Who has recently been honored with USA's prestigious 'John L. Jack Swigert, Jr. Award'?)

(A) रॉस्कोस्मोस / Roscosmos

(B) स्पेसएक्स / SpaceX

(C) जाक्सा / Jaxa

(D) इसरो / ISRO


Explain :- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की चंद्रयान-3 मिशन टीम को संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित स्पेस फाउंडेशन द्वारा अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए वर्ष 2024 का जॉन एल. 'जैक' स्विगर्ट, जूनियर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

कोलोराडो में वार्षिक अंतरिक्ष संगोष्ठी के उद्घाटन समारोह में इसरो की ओर से ह्यूस्टन में भारत के महावाणिज्य दूत डी सी मंजूनाथ ने यह पुरस्कार स्वीकार किया।


13. हाल ही में नई स्वर्ण समर्थित मुद्रा 'ZIG' किसने लॉन्च की है?

(Who has recently launched the new gold backed currency 'ZiG'?)

(A) कांगो गणराज्य / Republic of Congo

(B) वेनेजुएला / Venezuela

(C) ज़िम्बाब्वे / Zimbabwe

(D) नाइजर / Niger


Explain :- जिम्बाब्वे के केंद्रीय बैंक के गवर्नर जॉन मुशायवनहु ने राजधानी हरारे में एक नई मुद्रा 'ZIG' लॉन्च की है, जिसे विदेशी मुद्राओं, सोने और कीमती खनिजों का समर्थन प्राप्त होगा। ZIG का अर्थ है "जिम्बाब्वे गोल्ड"।

इसका उद्देश्य पिछले 25 वर्षों से आसमान छूती  मुद्रास्फीति से निपटना और देश की लंबे समय से कमजोर अर्थव्यवस्था को स्थिर करना है। ZIG जिम्बाब्वे डॉलर की जगह लेगा, जिसने इस साल अब तक अपना तीन-चौथाई मूल्य खो दिया है।


14. हाल ही में भारत का पहला निजी पृथ्वी अवलोकन उपग्रह 'TSAT-1A' किसने लॉन्च किया है?

(Who has recently launched India's first private Earth observation satellite 'TSAT-1A'?)

(A) टाटा समूह / Tata Group

(B) रिलायंस समूह / Reliance Group

(C) स्काईरूट एयरोस्पेस / Skyroot Aerospace

(D) न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड / Newspace India Limited


Explain :- भारत का पहला निजी क्षेत्र द्वारा निर्मित सब- मीटर रिज़ॉल्यूशन पृथ्वी अवलोकन उपग्रह 'TSAT-1A' टाटा संस की सहायक कंपनी टाटा एडवांस्ड सिस्टम लिमिटेड द्वारा लॉन्च किया गया है।

उपग्रह को एक सैन्य ग्रेड का माना जाता है। टीएएसएल के सीईओ और एमडी सुकरन सिंह के अनुसार, उनके प्राथमिक ग्राहक सरकार और रक्षा बल होंगे, लेकिन वे वाणिज्यिक ग्राहकों को भी लक्षित करेंगे।

TSAT-1A को 7 अप्रैल 2024 को कैनेडी स्पेस सेंटर, फ्लोरिडा, संयुक्त राज्य अमेरिका से लॉन्च किए गए स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर 'बैंडवैगन-1' मिशन के तहत लॉन्च किया गया था। स्पेसएक्स रॉकेट द्वारा कुल 11 उपग्रह लॉन्च किए गए थे।


15. हाल ही में 'खुबानी खिलना महोत्सव' 2024 कहाँ प्रारंभ हुआ है?

(Where has 'Apricot Blossom Festival' 2024 started recently?)

(A) लद्दाख / Laddakh 

(B) सिक्किम / Sikkim 

(C) अरुणाचल प्रदेश / Arunachal Pradesh 

(D) उत्तराखंड / Uttrakhand 


Explain :- लद्दाख पर्यटन ने 'खुबानी खिलना महोत्सव' 2024, प्रारंभ किया है जो 06-17 अप्रैल 2024 तक चलेगा और इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा।

वर्ष के इस समय, क्षेत्र के कुछ हिस्से जीवंत हो उठते हैं क्योंकि खुबानी के पेड़ नरम गुलाबी फूलों के साथ खिलते हैं। खुबानी के फूलों के मनमोहक दृश्यों के साथ-साथ, आप जैम, जूस और सिरप जैसे स्थानीय खुबानी उत्पाद भी खरीद सकते हैं।


इन्हें भी पढ़ें:-



अंतिम शब्द:-

अगर आप गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे है तो आप हमारे फेसबुक पेज और टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ जाइए क्योंकि उसमें मैं Daily करेंट अफेयर्स तथा आने वाली सरकारी नौकरी से संबंधित अपडेट और Previous Year Question Paper और गवर्नमेंट जॉब की तैयारी से संबंधित स्टडी Material Provide करती हूँ  वह भी बिल्कुल फ्री में आप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर लीजिए। 

Telegram Group - Click Here

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "Daily Current Affairs 15 April 2024, Important Question - Current Affairs of 15 April 2024" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments