Recent Posts

6/recent/ticker-posts

14 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

14 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

Latest Current Affairs - 14 March 2024


नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "14 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका English + Hindi PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


14 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs


1. तीनों सेनाओं का त्रि-सेवा अभ्यास 'भारत शक्ति' कहां प्रारंभ होगा?

(Where will the tri-service exercise 'Bharat Shakti' of the three armies start?)

(A) हरियाणा / Haryana 

(B) राजस्थान / Rajasthan 

(C) ओडिशा / Odisha 

(D) गुजरात / Gujarat 


Explain :- 12 मार्च 2024 को राजस्थान के जैसलमेर के पोखरण में एकीकृत त्रि-सेवा अभ्यास 'भारत शक्ति' प्रारंभ होगा। यह स्वदेशी उपकरणों का उपयोग करके आक्रामक अभियानों, समन्वित संयुक्त अभियानों और किसी भी खतरे का मुकाबला करने की क्षमता का प्रदर्शन करेगा।

सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के राजस्थान के जैसलमेर जिले में पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में होने वाले एकीकृत त्रि-सेवा अभ्यास को देखने की उम्मीद है।

LCA तेजस, ALH Mk-IV, LCH प्रचंड, मोबाइल एंटी-ड्रोन सिस्टम, BMP-II और इसके वेरिएंट, NAMICA (नाग मिसाइल कैरियर), T90 टैंक, धनुष, K9 वज्र और पिनाका रॉकेट उन प्लेटफार्मों में से हैं जिनका प्रदर्शन किया जाएगा।


2. हाल ही में नीदरलैंड के 'इरास्मस पुरस्कार' से किसे सम्मानित किया गया है?

(Who has recently been awarded the 'Erasmus Prize' of Netherlands?)

(A) अमिताव घोष / Amitav Ghosh

(B) क्रिस्टीना पिस्ज़कोवा / Krystyna Piszkowa

(C) यतिन भास्कर / Yatin Bhaskar

(D) टाइगर वुड्स / Tiger Woods


Explain :- 7 मार्च 2024 को, भारतीय लेखक अमिताव घोष को जलवायु परिवर्तन संकट को उजागर करने के लिए 'इरास्मस पुरस्कार' 2024 से सम्मानित किया गया। 67 वर्षीय घोष को नीदरलैंड के प्रीमियम इरास्मियानम फाउंडेशन ने पुरस्कार से सम्मानित किया है।

फाउंडेशन ने पुरस्कार के दौरान कहा कि घोष ने अपनी कलम का इस्तेमाल यह दिखाने के लिए किया कि जलवायु संकट एक सांस्कृतिक संकट है जो कल्पना की कमी का परिणाम है।

नीदरलैंड के प्रिंस बर्नहार्ड ने 1958 में प्रीमियम इरास्मियानम की स्थापना की। इस पुरस्कार ने मानविकी, सामाजिक विज्ञान और कला के क्षेत्र में सक्रिय एक सांस्कृतिक संस्थान, प्रीमियम इरास्मियानम की स्थापना की।


3. हाल ही में किस राज्य के माजुली मुखौटे और पांडुलिपि पेंटिंग को जीआई टेग मिला है?

(Recently Majuli mask and manuscript paintings of which state have got GI tag?)

(A) बिहार / Bihar 

(B) ओडिशा / Odisha 

(C) असम / Assam 

(D) उत्तर प्रदेश / Uttar Pradesh 


Explain :- असम में पारंपरिक माजुली मुखौटों और माजुली पांडुलिपि पेंटिंग को केंद्र द्वारा भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया। असम के माजुली मुखौटे हस्तनिर्मित मुखौटे पारंपरिक रूप से नव-वैष्णव परंपरा के तहत भाओना, या भक्ति संदेशों के साथ नाटकीय प्रदर्शन में पात्रों को चित्रित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

हस्तनिर्मित मुखौटों का उपयोग परंपरागत रूप से 15वीं-16वीं शताब्दी के सुधारक संत श्रीमंत शंकरदेव द्वारा शुरू की गई नव-वैष्णव परंपरा में प्रारंभ किया है। मुखौटों में देवी-देवताओं, राक्षसों, जानवरों और पक्षियों को चित्रित किया जा सकता है - रावण, गरुड़, नरसिम्हा, हनुमान, वराह सूर्पनखा सभी मुखौटों में शामिल हैं।

वे पारंपरिक प्रदर्शन कलाओं जैसे बोरगीट (गीत), ज़त्रिया (नृत्य) और भाओना (थिएटर) के केंद्र भी हैं, जो शंकरदेव परंपरा का एक अभिन्न अंग हैं।


4. हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून-2019 किस देश के नागरिकों के लिए लागू किया है?

(Recently, the Central Government has implemented the Citizenship Amendment Act-2019 for the citizens of which country?)

(A) अफगानिस्तान / Afganistan 

(B) बांग्लादेश / Bangladesh 

(C) पाकिस्तान / Pakistan 

(D) उपर्युक्त सभी / All of the above 


Explain :- गृह मंत्रालय ने 11 मार्च 2024 को नागरिकता संशोधन कानून 2019 (सीएए-2019) के नियमों को अधिसूचित कर दिया है, जिससे पूरे देश में इस कानून के लागू होने का रास्ता साफ हो गया है. यह कानून अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, ईसाई और पारसी शरणार्थियों के लिए भारतीय नागरिकता प्राप्त करना आसान बनाता है।

इस कानून का उद्देश्य इन देशों के गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता देना है, जो 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए थे। 2019 में कानून बनने के बाद देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे।

इसे 12 दिसंबर 2019 में सीएए, अधिनियम को बाद में तत्कालीन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से राष्ट्रपति की मंजूरी मिली।


5. हाल ही में "इंडिया बाय द क्रीक" महोत्सव का आयोजन कहाँ हुआ है?

(Where was the "India by the Creek" festival Organized recently?)

(A) जापान / Japan 

(B) सऊदी अरब / Saudi Arabia 

(C) यूएई / UAE 

(D) ऑस्ट्रेलिया / Australia 


Explain :- संयुक्त अरब अमीरात ने दुबई में 8 मार्च 2024 को पहले "इंडिया बाय द क्रीक" उत्सव का उद्घाटन किया, जिसमें भारत की जीवंत संस्कृति को अल सीफ पार्क में लाया गया। यह तीन दिवसीय उत्सव भारत और दुबई के बीच लंबे समय से चले आ रहे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों को उजागर करता है। 

"इंडिया बाय द क्रीक" कार्यक्रमों की एक विविध शृंखला पेश करता है, जिसमें संगीत प्रदर्शन, साहित्यिक चर्चा, कविता पाठ और इंटरैक्टिव कार्यशालाएं शामिल हैं। यह गहन अनुभव भारत और दुबई के बीच गहरे सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने का वादा करता है, जो कलात्मक अभिव्यक्ति से समृद्ध भविष्य का मार्ग प्रशस्त करता है।


6. हाल ही में 96वें ऑस्कर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार किसे मिला है?

(Who recently received the Best Film Award at the 96th Oscar Awards?)

(A) पूअर थिंग्स / Poor Things

(B) ओपेनहाइमर / Oppenheimer

(C) द होल्डओवर्स / The holdovers

(D) एनाटॉमी ऑफ़ ए फ़ॉल / Anatomy of a fall


Explain :- 96वें अकादमी पुरस्कार, यानी 2024 ऑस्कर, 11 मार्च 2024 को (भारत के समय) लॉस एंजिल्स में आयोजित किए गए, जिसमें क्रिस्टोफर नोलन की ओपेनहाइमर ने सात श्रेणियों में जीत हासिल की।

इस फिल्म को 13 श्रेणियों में नामांकित किया गया था। इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता सहित सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन, सिनेमेटोग्राफी और ओरीजनल स्कोर के भी पुरस्कार मिले हैं। 

सिलियन मर्फी को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला है। परमाणु बम के जनक ओपेनहाइमर की जीवनी पर इस फिल्म का निर्माण क्रिस्टोफर नोलान ने किया है। फिल्म के लिए रॉबर्ट डाउनी जूनियर को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और क्रिस्टोफर नोलान को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला।


7. आईसीईए की एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व में मोबाइल फोन का निर्माण करने में भारत का कौनसा स्थान है?

(According to a report by ICEA, what is India's position in the manufacturing of mobile phones in the world?)

(A) पहला / First 

(B) दूसरा / Second 

(C) तीसरा / Third 

(D) चौथा / Fourth 


Explain :- वर्ष 2014 से 2024 के दशक में भारत विश्व में मोबाइल फोन का निर्माण करने वाला चीन के बाद दूसरा सबसे बडा देश बन गया है। इंडिया सेल्यूलर एण्ड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने एक बयान में बताया कि वर्ष 2014 में इस क्षेत्र में 78 प्रतिशत आयात होता था और अब इसमें 97 प्रतिशत आत्मनिर्भरता आ गई है।

हालाँकि, निर्यात के मामले में, भारत चीन और वियतनाम के बाद तीसरे स्थान पर है, क्योंकि वियतनाम में अधिकांश उत्पादन निर्यात किया जाता है क्योंकि वहाँ स्थानीय खपत अधिक नहीं है।

डिक्सन अब सबसे बड़ी भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण कंपनी है, जिसका वित्त वर्ष 23 में 12,000 करोड़ रुपये से अधिक का बिक्री कारोबार है और 21 संयंत्र 25,000 से अधिक लोगों को रोजगार देते हैं।


8. हाल ही में सात्विक और चिराग की जोड़ी ने वर्ष 2024 का पहला कौनसा युगल खिताब जीता है?

(Recently, which doubles title of the year 2024 has the pair of Satwik and Chirag won?)

(A) इंडिया सुपर / India Super

(B) मलेशिया सुपर / Malaysia Super

(C) चाइना मास्टर्स / China Super 

(D) फ्रेंच ओपन / French Super 


Explain :- फ्रेंच ओपन बैडमिंटन में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी ने फ्रांस के पेरिस में फ्रेंच ओपन पुरुष डबल्स बैडमिंटन का खिताब जीत लिया है। शीर्ष वरीयता वाली भारतीय जोड़ी ने फाइनल में ताइवान के यांग-पो-हान और ली-झे-ह्यूई की जोड़ी को 21-11, 21-17 से हरा दिया।

सात्विक-चिराग ने अपना दूसरा फ्रेंच ओपन सुपर 750 खिताब जीता। इससे पहले सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी ने यह खिताब 2022 में जीता था। 2019 में फ्रेंच ओपन में उपविजेता रही थी।

सात्विक और चिराग का BWF वर्ल्ड टूर पर यह सातवां खिताब था। भारतीय जोड़ी ने पिछले साल स्विस ओपन, इंडोनेशिया ओपन और कोरिया ओपन जीता था।


9. हाल ही में पुलिस ने पशु तस्करी को रोकने के लिए "ऑपरेशन कामधेनु" कहाँ प्रारंभ किया है?

(Where has the police recently started "Operation Kamdhenu" to stop animal smuggling?)

(A) जम्मू-कश्मीर / Jammu and Kashmir 

(B) महाराष्ट्र / Maharashtra 

(C) गोवा / Goa

(D) उत्तर प्रदेश / Uttar Pradesh 


Explain :- जम्मू और कश्मीर में, पुलिस ने जम्मू, सांबा और कठुआ (JSK) पुलिस रेंज में पशु तस्करी के बड़े पैमाने पर समस्या को रोकने के लिए "ऑपरेशन कामधेनु" शुरू किया है। ऑपरेशन कामधेनु के तहत पशु तस्करों की गतिविधियों की जांच के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार की गई है।

गोजातीय तस्करी के व्यापार पर कड़ी कार्रवाई करते हुए, रामबन पुलिस ने आठ वाहनों को जब्त करके और 203 गोजातीय जानवरों को बचाकर दो गोजातीय तस्करी के प्रयासों को विफल कर दिया।


10. हाल ही में भारतीय पैरालंपिक समिति का अध्यक्ष किसे चुना गया है?

(Who has been recently elected as the President of the Indian Paralympic Committee?)

(A) राजेंद्र प्रसाद गोयल / Rajendra Prasad Goyal

(B) देवेन्द्र झाझरिया / Devendra Jhajharia

(C) मनीष प्रसाद / Manish Prasad

(D) ब्रजेश मेहरोत्रा / Brajesh Mehrotra


Explain :- भारतीय एथलीट देवेंद्र झाझरिया को भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) का नया अध्यक्ष चुना गया। उन्होंने पैरालिंपिक रजत पदक विजेता एथलीट दीपा मलिक से यह पद संभाला है।

42 वर्षीय भाला फेंकने वाला, जिसने 2004 एथेंस और 2016 रियो पैरालिंपिक में F46 विकलांगता श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता था, शीर्ष पद के लिए मैदान में एकमात्र उम्मीदवार था।

झाझरिया ने 2013 में विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण और 2015 में रजत (दोनों F46 श्रेणी) और साथ ही 2014 में एशियाई पैरा खेलों में रजत पदक जीता।


11. हाल ही में चर्चा में रहा 'टॉकिन खाड़ी विवाद' का संबंध किससे है?

(The recently discussed 'Tonkin Gulf dispute' is related to?)

(A) रूस-यूझेन / Russia-Ukraine

(B) इजराइल-फिलीपींस / Israel-Philippines

(C) चीन-वियतनाम / China-Vietnam

(D) ब्रिटेन-आयरलैंड / Britain-Ireland


Explain :- चीन ने हाल ही में टोंकिन की खाड़ी के उत्तरी भाग में एक नई क्षेत्रीय समुद्री बेसलाइन 'सात बेस पॉइंट्स' की घोषणा की, जिसे वियतनाम के साथ साझा किया गया है, जिससे मौजूदा समझौतों और क्षेत्रीय स्थिरता पर संभावित प्रभावों के बारे में चिंताएं पैदा हो गई हैं।

इससे पहले फिलीपींस ने इस क्षेत्र में कब्जे के लिए नई क्षेत्रीय लाइन घोषित की थी। नई बेसलाइन चीनी अधिकारियों को 60% से अधिक पानी उपलब्ध कराएगी, जो क्षेत्रीय समुद्र में यूएनसीएलओएस का घोर उल्लंघन है।

इसे चीनी भाषा में "बीबू खाड़ी" और वियतनामी में "बेक बो खाड़ी" कहा जाता है। टोंकिन की खाड़ी दक्षिण चीन सागर में चीन और वियतनाम के बीच समुद्री सीमांकन के लिए ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र रहा है।


12. हाल ही में अफ़्रीकी महाद्वीप द्वारा अपनाए गए 'याउंडे घोषणापत्र' का संबंध किससे है?

(The 'Yaunde Declaration' recently adopted by the African continent is related to?)

(A) मलेरिया / Maleria 

(B) एड्स / AIDS 

(C) कैंसर / Cancer

(D) चिकनगुनिया / Chikungunya


Explain :- याउंडे, कैमरून में एक ऐतिहासिक सभा में, 11 अफ्रीकी देशों के स्वास्थ्य मंत्री, वैश्विक मलेरिया भागीदारों और हितधारकों के साथ, अफ्रीका में बढ़ते मलेरिया संकट को संबोधित करने के लिए एकत्र हुए।

उन्होंने वैश्विक प्रतिबद्धताओं और क्षेत्रीय रणनीतियों का लाभ उठाने का वादा किया, जिसमें स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने के लिए वार्षिक बजट का 15% समर्पित करना शामिल है।

बुनियादी मलेरिया सेवाओं, विशेषकर वेक्टर नियंत्रण को बनाए रखने के लिए $1.5 बिलियन के वित्तीय अंतर को भरने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता पर बल दिया है।


13. हाल ही में डीआरडीओ ने एमआई आरबी तकनीक आधारित किस मिसाइल का पहली बार सफल प्रक्षेपण किया है?

(Recently, DRDO has successfully launched which missile based on MIRV technology for the first time?)

(A) पृथ्वी-5 / Prithvi-5

(B) अग्नि-5 / Agni-5

(C) नाग-5 / Nag-5

(D) त्रिशूल-5 / Trishul-5


Explain :- डीआरडीओ ने 11 मार्च 2024 को ओडिशा तट से दूर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से 'मिशन दिव्यास्त्र' के तहत पहली बार मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल (एमआईआरवी) के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि 5 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

एक ही मिसाइल पर कई हथियार ले जाने की क्षमता, जिसे एमआईआरवी या मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल कहा जाता है।

5,000 किलोमीटर से अधिक की मारक क्षमता के साथ, अग्नि-5 एक टन से अधिक के परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। इसमें तीन चरणों वाले ठोस ईंधन वाले इंजन का उपयोग किया गया है।


14. हाल ही में प्रतिष्ठित IAA गोल्डन कम्पास पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?

(Who has been awarded the prestigious IAA Golden Compass Award recently?)

(A) यतिन भास्कर / Yatin Bhaskar

(B) क्रिस्टीना पिस्ज़कोवा / Krystyna Piszkowa

(C) श्रीनिवासन स्वामी / Srinivasan Swamy

(D) जोया अख्तर / Zoya Akhtar


Explain :- मार्च 2024 में श्रीनिवासन स्वामी को इंटरनेशनल एडवरटाइजिंग एसोसिएशन (आईएए) से 'आईएए गोल्डन कम्पास अवार्ड' मिला। श्रीनिवासन स्वामी आरके स्वामी लिमिटेड में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद पर हैं। उन्हें सुंदर स्वामी के नाम से भी जाना जाता है।

यह पुरस्कार पहली बार किसी भारतीय औद्योगिक नेता को दिया जा रहा है। श्रीनिवासन स्वामी को मलेशिया के पेनांग में आयोजित 45वें IAA वर्ल्ड कांग्रेस में पेनांग के गवर्नर तुन अहमद फूजी अब्दुल रजाक ने अवार्ड से सम्मानित किया है।

44वीं IAA वर्ल्ड कांग्रेस की मेजबानी श्रीनिवासन स्वामी की अध्यक्षता में कोच्चि, भारत में की गई। 44वें IAA को इसके पैमाने और वक्ताओं की क्षमता के कारण IAA के इतिहास में सबसे सफल माना जाता है।


15. हाल ही में नायब सिंह सैनी को किस राज्य का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है?

(Recently Naib Singh Saini has been appointed as the new Chief Minister of which state?)

(A) पंजाब / Punjab 

(B) राजस्थान / Rajasthan 

(C) बिहार / Bihar 

(D) हरियाणा / Hariyana 


Explain :- अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय के प्रभावशाली नेता नायब सिंह सैनी को हरियाणा का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा निवर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनके पूरे मंत्रिमंडल के इस्तीफा देने के तुरंत बाद 12 मार्च 2024 को इस फैसले की घोषणा की गई।

नायब सिंह सैनी ओबीसी समुदाय से आते हैं और पिछले साल उन्हें हरियाणा बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था। नायब सिंह सैनी को पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का विश्वासपात्र माना जाता है।


16. हाल ही में बिजली विभाग की डिस्कॉम की एकीकृत रेटिंग में शीर्ष स्थान किसे मिला है?

(Who has got the top position in the integrated rating of discoms of the electricity department recently?)

(A) महाराष्ट्र / Maharashtra 

(B) गुजरात / Gujarat 

(C) राजस्थान / Rajasthan 

(D) केरल / Kerala 


Explain :- 11 मार्च, 2024 को श्रम शक्ति भवन, नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने वर्ष 2022- 23 के लिए डिस्कॉम रेटिंग का 12वां संस्करण लॉन्च किया है।

52 वितरण कंपनियों में से 14 को A+ रेटिंग प्राप्त है; गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश की उपयोगिताएँ A+/A श्रेणी में है। इसके अलावा, दो निजी उपयोगिताओं, टीपीएन ओडीएल (ओडिशा) और डीएनएचडीपीडीसीएल (दादर, नगर और हवेली, दमन और दीव) को भी ए+ रेटिंग प्राप्त हुई है।

शीर्ष पांच स्थानों में पहले स्थान पर महाराष्ट्र की अदानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल), दूसरे स्थान पर गुजरात की टोरेंट पावर सूरत, तीसरे स्थान पर गुजरात की टोरेंट पावर अहमदाबाद है।जी


17. हाल ही में कॉन्टेक्टलेस पेमेंट वियरेबल्स, 'इंडस पेवियर' किसने लॉन्च किया है?

(Who has recently launched contactless payment wearables, 'Indus Paywear'?)

(A) केनरा बैंक / Canara Bank

(B) इंडसइंड बैंक / IndusInd Bank

(C) बैंक ऑफ बड़ौदा / Bank of Baroda

(D) पंजाब नेशनल बैंक / Punjab National Bank


Explain :- इंडसइंड बैंक ने अपने कॉन्टैक्टलेस पेमेंट वियरेबल्स, 'इंडस पेवियर' को लॉन्च किया है, जो विशेष रूप से मास्टरकार्ड पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों के लिए भारत का पहला ऑल-इन-वन टोकनाइज़ेबल वियरेबल है।

इंडस पेवियर यूजर्स को चिप-एनेबल्ड पहनने योग्य डिवाइस पर आसानी से अपने इंडसइंड बैंक क्रेडिट या डेबिट कार्ड को टोकन करने की अनुमति देकर पेमेंट एक्सपीरियंस में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है।

यह दुनिया भर में किसी भी कांटैक्टलेस प्वाइंट- ऑफ-सेल (Pos) टर्मिनल पर तेज और सेक्योर्ड टैप-एंड-पे ट्रांजैक्शन की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे खरीदारी के लिए फिजिकल कार्ड या पेमेंट ऐप की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।


18. हाल ही में महिला वैज्ञानिकों और फैकल्टी की सहायता के लिए 'SheRNI' का उद्घाटन किसने किया है?

(Who has recently inaugurated 'SheRNI' to support scientists and faculty?)

(A) नीति आयोग / NITI Aayog

(B) यूजीसी / UGC

(C) एनसीईआरटी / NCERT

(D) शिक्षा मंत्रालय / Ministry of Education


Explain:- विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क (INFLIBNET) केंद्र ने एक अभूतपूर्व पहल का अनावरण किया, जिसे 'शी रिसर्च नेटवर्क इन इंडिया' (SheRNI) के रूप में जाना जाता है।

इस पहल का उद्देश्य महिला वैज्ञानिकों का समान प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करके विज्ञान के क्षेत्र में लैंगिक असमानता को दूर करना है।

SheRNI रूढ़िवादिता को चुनौती देता है और महिला वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और संकाय सदस्यों की भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा की किरण के रूप में कार्य करता है। दृश्यता और मान्यता के लिए एक मंच प्रदान करके, इसका उद्देश्य अधिक महिलाओं को विज्ञान और अनुसंधान में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।


19. हाल ही में 'नींगल नालामा' योजना किसने प्रारंभ की है?

(Who has recently launched the 'Neengal Nalama' scheme?)

(A) कर्नाटक / Karnataka 

(B) केरल / Kerala 

(C) तमिलनाडु / Tamilnadu 

(D) आंध्र प्रदेश / Andhra Pradesh 


Explain :- तमिलनाडु सरकार ने 'नींगल नलमा' (क्या आप ठीक हैं?) योजना शुरू की है, जो एक लाभार्थी आउटरीच कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य प्रमुख योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा करना और जनता की शिकायतों का समाधान करना है।

इस पहल की शुरुआत ग्रामीण विकास मंत्री आई. पेरियासामी ने मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन के साथ की।

'नींगल नालामा' योजना के तहत, लोगों से उनके लाभ के स्तर के बारे में पूछताछ करने और विभिन्न सरकारी योजनाओं से संबंधित किसी भी बाधा की पहचान करने के लिए मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, विभाग प्रमुखों, विभाग सचिवों और जिला कलेक्टरों से सीधे संपर्क किया जाएगा।


20. हाल ही में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष पद पर किसे नियुक्त किया गया है?

(Who has recently been appointed to the post of Chairman of the National Scheduled Castes Commission?)

(A) किशोर मकवाना / Kishore Makwana

(B) एएस राजीव / AS Rajeev

(C) देवेन्द्र झाझरिया / Devendra Jhajharia

(D) सुमन कुमारी / Suman Kumari


Explain :- किशोर मकवाना ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया है। श्री लव कुश कुमार ने एनसीएससी के सदस्य के रूप में भी कार्यभार संभाला है।

श्री मकवाना ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गुजरात इकाई के संयुक्त प्रवक्ता के रूप में कार्य किया है। वह एक पत्रकार, स्तंभकार और डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर, स्वामी विवेकानन्द और शिवाजी महाराज के जीवन और कार्यों सहित विभिन्न विषयों पर 33 से अधिक पुस्तकों के लेखक भी हैं।

उनके कुछ उल्लेखनीय कार्यों में 'सामाजिक क्रांति न महानायक डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर' (सामाजिक क्रांति के महान नायक डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर), 'स्वामी विवेकानन्द', 'सफलता नो मंत्र' (सफलता का मंत्र), 'समर नहीं समरसता' शामिल हैं।



इन्हें भी पढ़ें:-


PDF के लिए क्लिक करें - Click Here


अंतिम शब्द:-

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "14 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments