Recent Posts

6/recent/ticker-posts

Daily Current Affairs 22 April 2024, Important Question - Current Affairs of 22 April 2024

Daily Current Affairs 22 April 2024, Important Question - Current Affairs of 22 April 2024

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "Daily Current Affairs 22 April 2024, Important Question - Current Affairs of 22 April 2024" काफी सहायक सिद्ध होंगे।

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है।

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका English + Hindi PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


Daily Current Affairs 22 April 2024, Important Question - Current Affairs of 22 April 2024


1. हाल ही में किस देश में स्थित 'माउंट रुआंग' ज्वालामुखी में भयंकर विस्फोट हुआ है?

(Recently, in which country has there been a massive explosion in the 'Mount Ruang' volcano?)

(A) रूस / Russia

(B) इंडोनेशिया / Indonesia

(C) जापान / Japan

(D) इटली / Italy


Explain :- 16 अप्रैल 2024 को इंडोनेशिया के उत्तरी सुलावेसी प्रांत में स्थित 'माउंट रुआंग' ज्वालामुखी में भयंकर विस्फोट हुआ था। वहीं 17 अप्रैल को इस इलाके में लगातार चार धमाके हुए थे, ज्वालामुखी विस्फोट की इस घटना से आसमान में धुएं और राख के बादल छा गए।

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण हजारों लोग विस्थापित हुए। इंडोनेशिया की ज्वालामुखी एजेंसी ने चेतावनी का स्तर बढ़ाकर चार कर दिया है, जो ख़तरे के पैमाने पर सबसे ज़्यादा है।


2. हाल ही में देश के नौसेना प्रमुख पद पर किसे नियुक्त करने की घोषणा की गई है?

(Who has recently been announced to be appointed to the post of Navy Chief of the country?)

(A) दिनेश कुमार त्रिपाठी / Dinesh Kumar Tripathi

(B) अनुराग कुमार / Anurag Kumar

(C) सच्चिदानंद मोहंती / Sachchidanand Mohanty

(D) हरेंद्र सिंह / Harendra Singh


Explain :- वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी इस महीने के अंत तक नए नौसेना प्रमुख का पदभार संभालेंगे। वह निवर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार का स्थान लेंगे। एडमिरल कुमार 30 अप्रैल 2024 को सेवानिवृत्त होंगे। 

वाइस एडमिरल त्रिपाठी का संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ का लगभग 30 वर्ष का लंबा और विशिष्ट करियर रहा है। नौसेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले वह पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग-इन- चीफ रह चुके हैं।


3. हाल ही में भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली की पहली खेप किसे निर्यात की है?

(To whom has India recently exported the first batch of BrahMos supersonic cruise missile System?)

(A) अर्जेन्टीना / Argentina

(B) इंडोनेशिया / Indonesia

(C) इक्वाडोर / Ecuador

(D) फिलीपींस / Philippines


Explain :- भारत ने वर्ष 2022 में हस्ताक्षरित 375 मिलियन डॉलर के सौदे के तहत फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें दीं। भारतीय वायु सेना ने फिलीपींस के मरीन कॉप्स को मिसाइलें पहुंचाने के लिए सी-17 ग्लोबमास्टर परिवहन विमान का उपयोग किया। ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली के लिए ग्राउंड सिस्टम पिछले महीने निर्यात किए गए थे।

यह भारत द्वारा ब्रह्मोस मिसाइल का पहला निर्यात था। अर्जेंटीना सहित कुछ अन्य देशों ने भी भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने में रुचि दिखाई है। ब्रह्मोस मिसाइल 2.8 मैक यानी ध्वनि की गति से लगभग तीन गुना अधिक गति से उड़ती है और इसकी मारक क्षमता 290 किमी. है।


4. हाल ही में केंद्र सरकार ने LGBTQ+ समुदाय [ पर किसकी अध्यक्षता में समिति का गठन किया है?

(Recently, under whose chairmanship has the Central Government constituted a committee on LGBTQ+ community?)

(A) राजीव गौबा / Rajiv Gauba

(B) नलिन नेगी / Nalin Negi

(C) संजना सांघी / Sanjana Sanghi

(D) जगजीत पवाडिया / Jagjit Pavadia


Explain :- भारत सरकार ने सुप्रियो चक्रवर्ती बनाम यूनियन ऑफ इंडिया मामले में सुप्रीम कोर्ट के सुझाव पर एलजीबीटीक्यू समुदायों के कल्याण पर केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है। इसमें संयोजक के रूप में सामाजिक न्याय और अधिकारिता सचिव सौरभ गर्ग शामिल हैं।

सुप्रियो चक्रवर्ती बनाम यूनियन ऑफ इंडिया केस 2023 में, 1954 के विशेष विवाह अधिनियम को चुनौती दी गई थी क्योंकि यह समलैंगिक विवाह की अनुमति नहीं देता था। वादी ने तर्क दिया कि यह मौलिक अधिकारों के अनुच्छेद 14 के खिलाफ था, जो कानून की समान सुरक्षा प्रदान करता है।


5. हाल ही में 16वां विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन कहाँ आयोजित हुआ है?

(Where was the 16th World Future Energy Summit held recently?)

(A) अबू धाबी / Abu Dhabi

(B) जिनेवा / Geneva

(C) टोक्यो / Tokyo

(D) लंदन / London 


Explain :- 16वां विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन 16- 18 अप्रैल, 2024 तक संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित हुआ है, जिसमें स्थायी ऊर्जा और जलवायु पहल के क्षेत्र में वैश्विक नेता, नीति निर्माता और विशेषज्ञ शामिल होंगे।

राज्य के स्वामित्व वाली अबू धाबी फ्यूचर एनर्जी कंपनी, मसदर द्वारा आयोजित, शिखर सम्मेलन ज्ञान, विचारों और समाधानों के आदान-प्रदान के लिए स्थायी ऊर्जा और जलवायु पहल में वैश्विक नेताओं को एक साथ लाता है।


6. हाल ही में जीआई टैग प्राप्त तिरंगी बर्फी और थलुआ मूर्ति धातु शिल्प का संबंध किससे है?

(Tirangi Barfi and Dhalua idol metal crafts which recently received GI tag are related to?)

(A) पटना / Patna

(B) इंदौर / Indore

(C) वाराणसी / Varanasi

(D) जयपुर / Jaipur


Explain :- 16 अप्रैल 2024 को भारत की आजादी से जुड़ी वाराणसी की तिरंगा बर्फी को जीआई उत्पाद का दर्जा दिया गया है। इसके अलावा वाराणसी के एक अन्य उत्पाद धलुआ मूर्ति मेटल कास्टिंग क्राफ्ट को भी जीआई श्रेणी में शामिल किया गया है।

इसे पहली बार 1942 में महात्मा गांधी के निर्णायक कार्रवाई के आह्वान के बाद वाराणसी के ठठेरी बाजार इलाके के श्री राम भंडार द्वारा पेश किया गया था। भारत की आजादी के लगभग आठ दशक बाद, काशी की "तिरंगी बर्फी", जिसे भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों का "मीठा हथियार" माना जाता था, को आखिरकार प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिल गया है।


7. हाल ही में स्काईट्रैक्स के 'सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा स्टाफ पुरस्कार' से किसे सम्मानित किया गया है?

(Who has been recently honored with Skytrax's 'Best Airport Staff Award'?)

(A) इंदिरा गांधी नई दिल्ली / Indira Gandhi New Delhi

(B) एमएए चेन्नई / MAA Chennai

(C) छत्रपति शिवाजी मुंबई / Chhatrapati Shivaji Mumbai

(D) जीएमआर हैदराबाद / GMR Hyderabad


Explain :- GMR हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (GHIAL) को स्काईट्रैक्स द्वारा 'भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट स्टाफ 2024' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह घोषणा 17 अप्रैल 2024 को जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में पैसेंजर टर्मिनल एक्सपो 2024 के दौरान हुई।

हैदराबाद हवाई अड्डा भारत और दक्षिण एशिया के सभी भाग लेने वाले हवाई अड्डों में नंबर एक हवाई अड्डा बनकर उभरा। यह सम्मान विभिन्न मोर्चों पर हवाई अड्डे के कर्मचारियों द्वारा प्रदान की गई सेवा की असाधारण गुणवत्ता को रेखांकित करता है, जिसका मूल्यांकन सावधानीपूर्वक ऑडिट और मूल्यांकन के माध्यम से किया जाता है।


8. हाल ही में चर्चा में रहे संस्मरण 'जस्ट ए मर्सिनरी' का संबंध किससे है?

(What is the recently discussed memoir 'Just a Mercenary' related to?)

(A) डी सुब्बाराव / D Subbarao

(B) सलमान रुश्दी / Salman Rushdie

(C) रमन मित्तल / Raman Mittal

(D) सैम पित्रोदा / Sam Pitroda


Explain :- भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर दुव्वुरी सुब्बाराव का संस्मरण "जस्ट ए मर्सिनरी?: नोट्स फ्रॉम माई लाइफ एंड करियर" का विमोचन हुआ है, इसमें उप- कलेक्टर से लेकर वित्त सचिव और अंततः, केंद्रीय बैंक के मुखिया विभिन्न भूमिकाएँ शामिल हैं।

सुब्बाराव का संस्मरण उनके सामने आने वाली चुनौतियों, उनके द्वारा सीखे गए सबक और सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच जटिल संबंधों पर उनके दृष्टिकोण को आकार देने पर उनके अनुभवों के गहरे प्रभाव का एक स्पष्ट और व्यावहारिक अन्वेषण प्रस्तुत करता है।


9. हाल ही में जनरल मनोज पांडे ने किस देश में हाई-टेक आईटी लैब का उद्घाटन किया है?

(In which country has General Manoj Pandey recently inaugurated a high-tech IT lab?)

(A) किर्गिस्तान / Kyrgyzstan

(B) ताजिकिस्तान / Tajikistan

(C) उज़्बेकिस्तान / Uzbekistan

(D) तुर्कमेनिस्तान / Turkmenistan


Explain :- 15-18 अप्रैल, 2024 तक अपनी उज़्बेकिस्तान यात्रा के दौरान, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने उज़्बेक में सशस्त्र बल अकादमी में एक अत्याधुनिक आईटी प्रयोगशाला का उद्घाटन करके भारत और उज़्बेकिस्तान के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया।

यह पहल सितंबर 2018 में रक्षा मंत्रियों की बैठक के दौरान की गई प्रतिबद्धता से उपजी है, जो दोनों देशों के बीच बढ़ती साझेदारी को उजागर करती है। अपनी यात्रा के दौरान, जनरल पांडे ने भारतीय और उज़्बेक सेनाओं के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, प्रथम उप रक्षा मंत्री, मेजर जनरल खलमुखामेदोव शुक्रत गैरतजानोविच के साथ चर्चा की।


10. हाल ही में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2024 का आयोजन कहाँ हुआ है?

(Where was the Asian Wrestling Championship 2024 organized recently?)

(A) किर्गिस्तान / Kyrgyzstan

(B) मंगोलिया / Mongolia

(C) जोर्डन / Jordan

(D) मिस्र / Egypt


Explain :- भारतीय पहलवानों ने किर्गिस्तान के बिश्केक में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2024 का समापन 9 पदकों के साथ किया, जिसमें चार रजत और पांच कांस्य पदक शामिल रहे।

इस प्रतियोगिता में 30 भारतीय पहलवानों ने हिस्सा लिया, जिनमें से फ्रीस्टाइल, ग्रीको रोमन और महिला वर्ग की हर प्रतियोगिता में 10 पहलवान शामिल थे। पदक तालिका में जापान 18, ईरान 17 और किर्गिस्तान 14 क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे तथा भारत को 9 वां स्थान मिला।


इन्हें भी पढ़ें:-







अंतिम शब्द:-

अगर आप गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे है तो आप हमारे फेसबुक पेज और टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ जाइए क्योंकि उसमें मैं Daily करेंट अफेयर्स तथा आने वाली सरकारी नौकरी से संबंधित अपडेट और Previous Year Question Paper और गवर्नमेंट जॉब की तैयारी से संबंधित स्टडी Material Provide करती हूँ  वह भी बिल्कुल फ्री में आप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर लीजिए। 

Telegram Group - Click Here

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "Daily Current Affairs 22 April 2024, Important Question - Current Affairs of 22 April 2024" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments