Recent Posts

6/recent/ticker-posts

09 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

09 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "09 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका English + Hindi PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


09 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs


1. हाल ही में वैश्विक मीथेन उत्सर्जन को ट्रैक करने के लिए 'मीथेनसैट' उपग्रह किसने लॉन्च किया है?

(Who has recently launched 'MethaneSat' satellite to track global methane emissions?) 

(A) नासा / NASA 

(B) स्पेसएक्स / SpaceX 

(C) जाक्सा / Jaxa 

(D) ब्लू ओरिजिन / Blue Origin


Explain :- स्पेसएक्स ने फाल्कन 9 रॉकेट से यूएसए के कैलिफोर्निया के बैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से 4 मार्च 2024 को 'मीथेनसैट' एक उपग्रह जो वैश्विक स्तर पर मीथेन उत्सर्जन को ट्रैक करेगा, को लॉन्च किया है।

यह स्पेसएक्स के ट्रांसपोर्टर 10 राइडशेयर मिशन पर 53 पेलोड में से एक है। मीथेनसैट के पीछे की इकाई पर्यावरण रक्षा कोष (ईडीएफ) है - एक यूएस-आधारित गैर-लाभकारी पर्यावरण वकालत समूह।

इस उपग्रह को ईडीएफ द्वारा न्यूजीलैंड अंतरिक्ष एजेंसी, हार्वर्ड विश्वविद्यालय, ब्रिटिश एयरोस्पेस कंपनी बीएई सिस्टम्स और गूगल के साथ साझेदारी में 88 मिलियन डॉलर में विकसित किया गया था।


2. हाल ही में 'इंडिया-यूके अचीवर्स' अवॉर्ड 2024 से किसे सम्मानित किया गया है?

(Who has recently been honored with the India-UK Achievers' Award-2024?)

(A) जोया अख्तर / Zoya Akhtar

(B) असमा खान / Asma Khan

(C) प्रियंका चौपड़ा / Priyanka Chopra

(D) A व B दोनों / Both A and B 


Explain :- प्रसिद्ध फिल्म निर्माता जोया अख्तर और ब्रिटिश भारतीय शेफ अस्मा खान को लंदन में वार्षिक 'इंडिया-यूके अचीवर्स' पुरस्कारों में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान सिनेमा में अख्तर के प्रशंसित काम और खान के पाक योगदान का जश्न मनाया गया।

यह पहल भारत में ब्रिटिश काउंसिल और यूके सरकार के व्यापार विभाग के साथ साझेदारी पिछले साल 2023 में नेशनल इंडियन स्टूडेंट्स एंड एलुमनी यूनियन (NISAU) यूके द्वारा शुरू की गई थी।

मार्च 2024 की शुरुआत में एक समारोह में, कला, खेल, उद्यमिता और चिकित्सा में उच्च उपलब्धि हासिल करने वालों से बनी "क्लास ऑफ़ 2024" को सम्मानित किया गया। इससे पूर्व शिक्षा का भविष्य विषय पर एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया गया।


3. हाल ही में महिला क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेकने वाली शबनीम इस्माइल का संबंध किस देश है?

(Shabnim Ismail, who recently bowled the fastest ball in women's aricket history, belongs to which country?)

(A) दक्षिण अफ्रीका / South Africa 

(B) बांग्लादेश / Bangladesh 

(C) ऑस्ट्रेलिया / Australia 

(D) न्यूजीलैंड / Newzealand 


Explain :- दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने हाल ही में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) मैच के दौरान 132.1 किमी प्रति घंटे की गति से गेंद फेंककर महिला क्रिकेट में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की।

132.1 किमी/घंटा की आश्चर्यजनक गति के साथ, इस गेंद ने न केवल उनकी असाधारण शक्ति का प्रदर्शन किया, बल्कि पिछले रिकॉर्ड भी तोड़ दिए, जिससे महिला क्रिकेट में अब तक फेंकी गई सबसे तेज गेंद का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित हुआ।

यह महिला क्रिकेट इतिहास में पहला उदाहरण है जब किसी गेंदबाज ने 130 किमी प्रति घंटे का आंकड़ा पार किया है।


4. हाल ही में विश्व आर्थिक मंच भारत में कहाँ 'एआई केंद्र' स्थापित करने के लिए समझौता किया है?

(Recently, where in India has the World Economic Forum signed an agreement to set up an 'AI Centre'?)

(A) तमिलनाडु / Tamilnadu 

(B) तेलंगाना / Telangana 

(C) कर्नाटक / Karnataka 

(D) केरल / Kerala 


Explain :- कर्नाटक राज्य सरकार ने विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के साथ एक रणनीतिक गठबंधन में, राज्य में एक अत्याधुनिक एआई केंद्र की स्थापना की घोषणा की है। यह भारत में AI को समर्पित WEF का एकमात्र केंद्र होगा।

आईटी-बीटी विभाग ने एक बयान में कहा कि कर्नाटक केंद्र चौथी औद्योगिक क्रांति (सी4आईआर) नेटवर्क के लिए डब्ल्यूईएफ केंद्र का हिस्सा होगा, जो समावेशी प्रौद्योगिकी प्रशासन और जिम्मेदार डिजिटल परिवर्तन पर केंद्रित एक वैश्विक मंच है।

केंद्र के मिशन में उद्योग-अकादमिक साझेदारी को बढ़ावा देना, तकनीकी अंतर्दृष्टि के आदान- प्रदान की सुविधा प्रदान करना, अनुसंधान सहयोग का नेतृत्व करना और एआई में नवाचार के माध्यम से वैश्विक चुनौतियों से निपटना शामिल है।


5. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाँ 'देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस' और 'चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा अभियान' प्रारंभ किया है?

(Where has Prime Minister Narendra Modi recently launched 'Dekho Apna Desh People's Choice' and 'Chalo India Global Diaspora Campaign'?)

(A) लद्दाख / Laddakh 

(B) जम्मू-कश्मीर / Jammu and Kashmir 

(C) पंजाब / Punjab

(D) हरियाणा / Hariyana 


Explain :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 मार्च 2024 को जम्मू- कश्मीर के श्रीनगर में पर्यटन से संबंधित पहली राष्ट्रव्यापी पहल 'देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस' और प्रवासी भारतीयों को अतुल्य भारत का दूत बनने और भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रेरित करने के लिए 'चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा अभियान' की शुरुआत की है।

प्रधान मंत्री ने 'देखो अपना देश पीपल्स चॉइस' के रूप में पर्यटन पर राष्ट्र की नब्ज पहचानने की पहली राष्ट्रव्यापी पहल शुरू की। राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण का उद्देश्य 5 पर्यटन श्रेणियों आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और विरासत, प्रकृति और वन्य जीवन, साहसिक और अन्य श्रेणियों में सबसे पसंदीदा पर्यटक आकर्षणों की पहचान करने और पर्यटकों की धारणाओं को समझने के लिए नागरिकों के साथ जुड़ना है। 

चार मुख्य श्रेणियों के अलावा, 'अन्य' श्रेणी वह है जहां कोई अपने व्यक्तिगत पसंदीदा के लिए मतदान कर सकता है और अनछुए पर्यटन आकर्षणों और स्थलों जैसे वाइब्रेंट बॉर्डर विलेज, वेलनेस टूरिज्म, वेडिंग टूरिज्म आदि के रूप में छिपे हुए पर्यटन रत्नों को उजागर करने में मदद कर सकता है।


6. हाल ही में राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2024 में प्रथम स्थान किसे मिला है?

(Who has recently got the first place in the National Youth Parliament Festival 2024?)

(A) वैष्णा पिचाई / Vaishnna Pichai

(B) कनिष्क शर्मा / Kanishka Sharma

(C) यतिन भास्कर / Yatin Bhaskar

(D) सुमन कुमारी / Suman Kumari


Explain :- हरियाणा की एक होनहार प्रतिभा यतिन भास्कर दुग्गल प्रतिष्ठित राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव, 2024 के विजेता के रूप में उभरे हैं। यह घोषणा नई दिल्ली में आयोजित निर्णायक सत्र के दौरान हुई, जहां दुग्गल को उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

वहीं द्वितीय पुरस्कार वैष्णा पिचाई (तमिलनाडु), तृतीय पुरस्कार कनिष्क शर्मा (राजस्थान) को मिला है। 

सभा को संबोधित करते हुए, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 2047 तक विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया, जिसे 'विकसित भारत' के रूप में गढ़ा गया।


7. हाल ही में भारत का पहला एआई शिक्षक 'आइरिस' कहाँ लॉन्च हुआ है?

(Where has India's first AI teacher 'Iris' recently launched?)

(A) गोवा / Gow

(B) महाराष्ट्र / Maharashtra 

(C) तमिलनाडु / Tamilnadu 

(D) केरल / Kerala 


Explain :- भारत में पहली बार, केरल के तिरुवनंतपुरम के एक स्कूल ने एक एआई शिक्षक, 'आइरिस' को पेश किया है। जेनरेटिव एआई पर आधारित और मेकर लैब्स द्वारा बनाया गया रोबोट 'सीखने के परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है'।

वीएसएससी के अंतरिक्ष भौतिकी प्रयोगशाला (एसपीएल) के निदेशक के राजीव ने केरल के केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल में आइरिस का उद्घाटन किया, जहां यह जल्द ही छात्रों का "सबसे करीबी दोस्त" बन गया।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, रोबोट घूम सकता है, बातचीत कर सकता है और छात्रों के सवालों का जवाब दे सकता है। छात्र रोबोट से इतने प्रभावित हैं कि एआई शिक्षक द्वारा ली जाने वाली कक्षाओं में शून्य अनुपस्थित हैं।


8. हाल ही में भारत का पहला सरकारी स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म 'सीस्पेस' किसने लॉन्च किया है?

(Who has recently launched India's first government-owned platform 'Cspace'?)

(A) तमिलनाडु / Tamilnadu 

(B) गोवा / Goa

(C) उत्तर प्रदेश / Uttar Pradesh 

(D) केरल / Kerala 


Explain :- केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने हाल ही में भारत का पहला सरकारी स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म 'सीस्पेस' लॉन्च किया है। दर्शक 7 मार्च 2024 से सीस्पेस ऐप को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

सीस्पेस का प्रबंधन केरल राज्य फिल्म विकास निगम (केएसएफडीसी) द्वारा किया जाता है, जो एक राज्य स्वामित्व वाली कंपनी है, जिसे केरल के सांस्कृतिक मामलों के विभाग की ओर से मलयालम सिनेमा और उद्योग को बढ़ावा देने का काम सौंपा गया है।

प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक और केएसएफडीसी के अध्यक्ष श्री शाजी एन करुण ने कहा, "सीस्पेस मूल रूप से सामग्री चयन और प्रसार के मामले में ओटीटी क्षेत्र में बढ़ते असंतुलन और विविध चुनौतियों का जवाब है।"


9. हाल ही में 'विधवा पुनर्विवाह प्रोत्साहन योजना' किसने प्रारंभ की है?

(Who has recently launched 'Widow Remarriage Promotion Scheme'?)

(A) झारखंड / Jharkhand 

(B) बिहार / Bihar 

(C) ओडिशा / Odisha 

(D) असम / Assam 


Explain :- झारखंड सरकार के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने 6 मार्च 2024 को विधवाओं के जीवन स्तर में सुधार और सम्मान बढ़ाने के लिए विधवा पुनर्विवाह प्रोत्साहन योजना शुरू की है। योजना के तहत पुनर्विवाह करने वाली विधवा को 2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

झारखंड विधवा पुनर्विवाह प्रोत्साहन योजना शुरू की जाएगी ताकि उन्हें मुख्यधारा में लाया जा सके और सम्मान के साथ अपना जीवन जी सकें। उन्होंने कहा, "समाज और राष्ट्र में विधवाओं के योगदान को बढ़ाने के लिए उन्हें उनकी उत्पादकता बढ़ाने और सम्मानजनक जीवन जीने के लिए योजनाओं में सहायता दी जानी चाहिए।"


10. हाल ही में किसानों को बेहतर भंडारण सुविधा के लिए 'ई-किसान उपज निधि' कहाँ लॉन्च हुई है?

(Where has 'e-Kisan Upaj Nidhi' been launched recently for better storage facilities to the farmers?)

(A) गोवा / Goa

(B) नई दिल्ली / New Delhi 

(C) उत्तर प्रदेश / Uttar Pradesh 

(D) राजस्थान / Rajasthan 


Explain :- केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी अथॉरिटी (WDRA) की 'ई-किसान उपज निधि' (डिजिटल गेटवे) लॉन्च की। यह पहल 2047 तक भारत के एक विकसित राष्ट्र, 'विकसित भारत' बनने की यात्रा में आधारशिला बनने के लिए तैयार है, जिसका आधार स्तंभ कृषि होगी।

'ई-किसान उपज निधि' किसानों के लिए अपनी उपज को 7% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर छह महीने के लिए पंजीकृत डब्ल्यूडीआरए गोदामों में संग्रहीत करने की डिजिटल प्रक्रिया को सरल बनाती है।

यह पहल, ई-एनएएम के साथ, किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर पारंपरिक सरकारी खरीद से कहीं अधिक, एक परस्पर बाजार का लाभ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है।



अंतिम शब्द:-

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "09 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments