Recent Posts

6/recent/ticker-posts

16 & 17 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

16 & 17 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "16 & 17 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका English + Hindi PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


16 & 17 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs


1. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मानव विकास सूचकांक 2022 में भारत को कौनसा स्थान मिला है?

(Recently, what position has India got in the United Nations Human Development Index 2022?)

(A) 132वां / 132nd

(B) 134वां / 134th

(C) 136वां / 136th

(D) 138वां / 138th


Explain :- भारत का मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) मूल्य 2022 में बढ़कर 0.644 हो गया है, जिससे देश 193 देशों और क्षेत्रों में से 134वें स्थान पर रहा है। जबकि 2021 में 192 देशों में से 135वें स्थान पर थी, इसकी एचडीआई वैल्यू 0.633 थी।

0.644 के एचडीआई मान के साथ, नवीनतम एचडीआर भारत को मध्यम मानव विकास श्रेणी में रखता है। 1990 और 2022 के बीच, देश में एचडीआई मूल्य में 48.4 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो 1990 में 0.434 से बढ़कर 2022 में 0.644 हो गई।

शीर्ष देश हैं-स्विजरलैंड, नार्वे, आइसलैंड और हॉगकांग वहीं सबसे नीचे का स्थान सोमालिया और दक्षिण सूडान को मिला है।


2. हाल ही में ओमान की खाड़ी में संयुक्त त्रिपक्षीय नौसेना अभ्यास "समुद्री सुरक्षा बेल्ट- 2024" का आयोजन किसने किया है?

(Who has recently organized the joint trilateral naval exercise "Maritime Security Belt-2024" in the Gulf of Oman?)

(A) भारत-यूएसए-जापान / India-USA-Japan

(B) चीन-ईरान-रूस / China-Iran-Russia

(C) यूएसए-बांग्लादेश-मलेशिया / USA-Bangladesh-Malaysia

(D) भारत-श्रीलंका-मालदीव / India-Sri Lanka-Maldives


Explain :- चीन, ईरान और रूस की नौसेना बलों ने क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा की रक्षा के उद्देश्य से ओमान की खाड़ी के पास एक त्रिपक्षीय संयुक्त अभ्यास "समुद्री सुरक्षा बेल्ट-2024" शुरू किया। "सुरक्षा बेल्ट-2024" अभ्यास 2019 के बाद से चौथी बार आयोजित किया गया है।

अभ्यास 11-15 मार्च 2024 तक "संयुक्त रूप से शांति और सुरक्षा का निर्माण" की थीम के साथ आयोजित किया गया है। इस अभ्यास को तीन चरणों में विभाजित किया गया है: बंदरगाह चरण, समुद्री चरण और सारांश चरण। वहीं मुख्य ध्यान समुद्री डकैती-विरोधी और खोज एवं बचाव कार्यों पर है।


3. हाल ही में यूएनडीपी लैंगिक असमानता सूचकांक 2022 में भारत को कौनसा स्थान मिला है?

(Recently, what position has India got in the UNDP Gender Inequality Index 2022?)

(A) 106वां / 106th

(B) 107वां / 107th

(C) 108वां / 108th

(D) 109वां / 109th


Explain :- संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) द्वारा जारी मानव विकास रिपोर्ट 2023-2024 के अनुसार, भारत ने लिंग विभाजन को पाटने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। देश ने पिछले वर्ष की तुलना में लैंगिक असमानता सूचकांक (जीआईआई) 2022 पर अपनी रैंकिंग में 14 स्थान का सुधार किया है।

जीआईआई 2022 में, भारत 0.437 के स्कोर के साथ 193 देशों में से 108वें स्थान पर था। लैंगिक असमानता सूचकांक 2021 में भारत 0.490 स्कोर के साथ 191 देशों में से 122वें स्थान पर रहा। 2014 में यह रैंक 127 थी, जो अब 108 हो गई है।


4. हाल ही में चर्चा में रही 'एक राष्ट्र एक चुनाव' पर उच्च स्तरीय समिति की अध्यक्षता किसने की है?

(Who has chaired the high level committee on the recently discussed "One Nation One Election"?)

(A) राम नाथ कोविन्द / Ram Nath Kovind

(B) अमित शाह / Amit Shah

(C) गुलाम नबी आजाद / Ghulam Nabi Azad

(D) एन. के. सिंह / N. K. Singh


Explain :- पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की अध्यक्षता में "एक राष्ट्र एक चुनाव" पर उच्च स्तरीय समिति ने 14 मार्च 2024 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को एक साथ चुनाव पर अपनी रिपोर्ट सौंपी। इस समिति का गठन 2 सितंबर, 2023 को किया गया था। 

इस समिति में केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता श्री गुलाम नबी आजाद, 15वें वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री एनके सिंह, लोकसभा के पूर्व महासचिव डॉ. सुभाष सी. कश्यप, वरिष्ठ अधिवक्ता श्री हरीश साल्वे और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त श्री संजय कोठारी सदस्य थे।


5. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंचित वर्गों को क्रेडिट सहायता प्रदान करने के लिए कौनसा पोर्टल लॉन्च किया है?

(Which portal has recently been launched by Prime Minister Narendra Modi to provide credit assistance to the deprived sections?)

(A) डिजीरेडी प्रमाणन पोर्टल / DigiReady Certification Portal

(B) स्वाति पोर्टल / Swati Portal

(C) पीएम सूरज पोर्टल / PM Suraj Portal

(D) ग्रो पोर्टल / Grow Portal


Explain :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के क्रेडिट सहायता बढ़ाकर हाशिए पर रहने वाले समुदायों को सशक्त बनाने के लिए बनाए गए 'प्रधानमंत्री सामाजिक उत्थान और रोजगार आधार जनकल्याण' (पीएम-सूरज) राष्ट्रीय पोर्टल को लॉन्च किया है।

पोर्टल लॉन्च करते समय, प्रधान मंत्री ने देश भर के 500 से अधिक जिलों में रहने वाले अनुसूचित जाति, विमुक्त, खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू जनजातियों और अन्य पिछड़ा वर्ग समुदायों और सफाई कर्मचारियों के 1 लाख लाभार्थियों को लगभग 720 करोड़ रुपये का ऋण भी वितरित किया।

यह पोर्टल वन-स्टॉप पॉइंट स्थापित करने के लिए लॉन्च किया जा रहा है, जहां समाज के वंचित वर्गों के लोग आवेदन कर सकते हैं और उनके लिए पहले से उपलब्ध सभी ऋण और क्रेडिट योजनाओं की प्रगति की निगरानी कर सकते हैं और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही हैं।


6. हाल ही में केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कौनसी योजना की घोषणा की है?

(Which scheme has recently been announced by the Central Government to promote electric vehicles?)

(A) कीर्ति योजना / Kirti Yojana

(B) सूर्योदय योजना / Suryoday Yojana

(C) जनमन योजना / Janman Yojana

(D) ई-मोबिलिटी योजना / E-mobility scheme


Explain :- भारी उद्योग मंत्रालय ने 13 मार्च 2024 को अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले चार महीनों के लिए 500 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ देश में ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना ई-मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम 2024 (ईएमपीएस 2024) की घोषणा की।

नई योजना 2-पहिया और 3-पहिया वाहनों के लिए है। यह नई पहल भारत में चल रही तेजी से अपनाने और इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण चरण II (FAME II) योजना की जगह लेती है, जो 31 मार्च, 2024 को समाप्त हो रही है।


7. हाल ही में लॉन्च 'अग्रय और अक्षय' का संबंध किससे है?

(Recently launched 'Agray and Akshay' is related to?)

(A) पनडुब्बी युद्धपोत रोधी / Anti-submarine warfare ship

(B) एंटीटेंक मिसाइल / Antitank missile

(C) हेंड ग्रेनेड / Hand grenade

(D) जासूसी उपग्रह / Spy satellite


Explain :- 13 मार्च 2024 को, भारतीय नौसेना के पनडुब्बी रोधी अभियानों को बढ़ाने के लिए दो जहाज 'अग्रय' और 'अक्षय' लॉन्च किए गए। इन जहाजों का निर्माण गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) द्वारा किया गया है।

रक्षा मंत्रालय द्वारा कोलकाता स्थित पीएसयू जीआरएसई के साथ ऐसे आठ एएसडब्ल्यू शैलो वॉटर क्राफ्ट (एसडब्ल्यूसी) के उत्पादन के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए।

ये जहाज भारतीय नौसेना के अभय श्रेणी के युद्धपोतों के अवतार हैं। जबकि मूल आईएनएस अग्रय को 2017 में सेवामुक्त कर दिया गया था, आईएनएस अक्षय को 2022 में सेवामुक्त कर दिया गया था।


8. हाल ही में विश्व किडनी दिवस 2024 कब मनाया गया है?

(When has World Kidney Day 2024 been celebrated recently?)

(A) 11 मार्च / 11 March 

(B) 12 मार्च / 12 March

(C) 13 मार्च / 13 March 

(D) 14 मार्च / 14 March 


Explain :- किडनी के स्वास्थ्य और इसके सामान्य कार्य को प्रभावित करने वाली विभिन्न बीमारियों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को यह दिन मनाया जाता है।

इस वर्ष 14 मार्च को विश्व किडनी दिवस मनाया गया है। इस वर्ष की थीम है- "सभी के लिए किडनी स्वास्थ्य"। विषय क्रोनिक किडनी रोग के बढ़ते बोझ और विभिन्न स्तरों पर इन चुनौतियों से निपटने के लिए इष्टतम किडनी देखभाल प्राप्त करने पर केंद्रित है।


9. हाल ही में केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा लॉन्च 'इज़राइल वॉर डायरी' नामक पुस्तक के लेखक कौन है?

(Who is the author of the book titled 'Israel War Diary' recently launched by Union Minister Anurag Thakur?)

(A) लक्ष्मी मुर्देश्वर / Lakshmi Murdeshwar

(B) विशाल पांडे / Vishal Pandey

(C) गोटबाया राजपक्षे / Gotabaya Rajapaksa

(D) पी. एस. श्रीधरन पिल्लई / P.S. Sridharan Pillai


Explain :- सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 13 मार्च 2024 को को नई दिल्ली में एक समारोह में विशाल पांडे द्वारा लिखित इज़राइल वॉर डायरी नामक पुस्तक का विमोचन किया। श्री ठाकुर ने कहा कि हर देश को युद्ध से बचना चाहिए क्योंकि युद्ध कोई समाधान नहीं है, बातचीत ही एकमात्र समाधान है।

श्री ठाकुर ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि यह पुस्तक लोगों को इज़राइल हमास युद्ध पर भारत के रुख के बारे में जानकारी देगी। उन्होंने कहा, यह इजराइल और हमास के बीच युद्ध का विस्तृत विवरण प्रदान करेगा।


10. हाल ही में पीएम मोदी ने देश की पहली ऑटो इन-प्लांट रेलवे साइडिंग का शुभारंभ कहाँ किया है?

(Where has PM Modi recently inaugurated the country's first auto in-plant railway siding?)

(A) राजस्थान / Rajasthan 

(B) महाराष्ट्र / Maharashtra 

(C) गुजरात / Gujarat 

(D) उत्तर प्रदेश / Uttar Pradesh 


Explain :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ऑटोमोबाइल मारुति सुजुकी के गुजरात के हंसलपुर प्लांट में भारत के पहले इन-प्लांट रेलवे साइडिंग प्रोजेक्ट उद्घाटन किया है।

सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी है। मारुति ने इस पर कुल 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है।

इस प्लांट के खुलने से अब मारुति सुजुकी अपनी कारों को सड़क के बजाय ट्रेन के जरिए देश के अलग-अलग हिस्सों में भेज सकेगी। जबकि इसे बंदरगाहों के जरिए विभिन्न देशों में भेजा जा सकता है।


11. हाल ही में फिलिस्तीन के नए प्रधानमंत्री के रूप में किसे नामित किया गया है?

(Who has been recently named as the new Prime minister of Palestine?)

(A) मोहम्मद मुस्तफा / Mohammad Mustafa

(B) महमूद अब्बास / Mahmood Abbas

(C) मोहम्मद शतायेह / Mohammad Shatayeh

(D) तामस सुल्योक / Tamas Sulyok


Explain :- फिलिस्तीनी प्राधिकरण (पीए) के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने मोहम्मद मुस्तफा को नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया है। पिछले प्रधान मंत्री, मोहम्मद शतायेह ने पिछले महीने अपनी सरकार के साथ इस्तीफा दे दिया था।

मुस्तफा, एक अमेरिकी-शिक्षित अर्थशास्त्री, हमास के शासन के तहत गाजा के पुनर्निर्माण प्रयासों की देखरेख करने के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ अग्रणी फिलिस्तीनी व्यापारिक हस्तियों में से एक है। 2013 से 2014 तक, उन्होंने आर्थिक मामलों के लिए जिम्मेदार उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।


12. हाल ही में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2024 कब मनाया गया है?

(When has World Consumer Rights Day 2024 been celebrated recently?)

(A) 13 मार्च / 13 March 

(B) 14 मार्च / 14 March 

(C) 15 मार्च / 15 March 

(D) 16 मार्च / 16 March 


Explain :- विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रतिवर्ष 15 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य बाज़ार में उपभोक्ताओं के अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 

इस वर्ष, थीम है 'उपभोक्ताओं के लिए निष्पक्ष और जिम्मेदार एआई।' यह थीम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के तेजी से विकास और एक ऐसे भविष्य को सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है जहां एआई उपभोक्ता का सम्मान और समर्थन करता है।


13. हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  (सीबीएसई) का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

(Who has been recently appointed as the Chairman of the Central Board of Secondary Education (CBSE)?)

(A) राहुल सिंह / Rahul Singh

(B) राजीव कुमार मित्तल / Rajiv Kumar Mittal

(C) ज्ञानेश कुमार / Gyanesh Kumar

(D) सुखबीर सिंह संधू / Sukhbir Singh Sandhu


Explain :- केंद्र सरकार ने 13 मार्च 2024 को वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राहुल सिंह को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का अध्यक्ष नियुक्त किया है। राहुल सिंह इस पद पर निधि चिबर की जगह लेंगे क्योंकि निधि चिबर को हाल ही में नीति आयोग में सलाहकार बनाया गया है।

राहुल सिंह 1996 बैच के बिहार कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं। राहुल सिंह वर्तमान में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) में अवर सचिव हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) भारत में स्कूली शिक्षा का एक प्रमुख बोर्ड है। देश के अंदर और बाहर कई निजी स्कूल सीबीएसई से संबद्ध हैं। सीबीएसई का आदर्श वाक्य है- असतो मा सद्गमय (हे भगवान ! हमें असत्य से सत्य की ओर ले चलो।)


14. हाल ही में जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 से 2024 के बीच चुनावी बांड से सर्वाधिक चन्दा किसे मिला है?

(According to the recently released report, who has received the maximum donations from electoral bonds between the years 2019 to 2024?)

(A) भारतीय तृणमूल कांग्रेस / Indian Trinamool Congress

(B) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस / Indian National Congress

(C) भारतीय जनता पार्टी / Bharatiya Janata Party

(D) भारत राष्ट्र समिति / Bharat Rashtra Samiti


Explain :- ईसीआई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 12 अप्रैल, 2019 और 24 जनवरी, 2024 के बीच आश्चर्यजनक रूप से ₹6,060.5 करोड़ के चुनावी बांड भुनाए। यह राशि कुल चुनावी बांड का 47.5% है।

भाजपा महत्वपूर्ण अंतर से सबसे बड़ी प्राप्तकर्ता बन गई। 2018 में शुरू की गई चुनावी बांड योजना व्यक्तियों और संस्थाओं को अपनी पहचान उजागर किए बिना राजनीतिक दलों को दान देने की अनुमति देती है।


15. रणजी ट्रॉफी 2024 की विजेता टीम कौनसी है?

(Which is the winning team of Ranji Trophy 2024?)

(A) कर्नाटक / Karnataka 

(B) विदर्भ / Vidarbha

(C) राजस्थान / Rajasthan

(D) मुंबई / Mumbai 


Explain :- महाराष्ट्र के मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में विदर्भ को 169 रनों से हराकर मुंबई ने रणजी ट्रॉफी 2024 जीत ली। यह उनका 42वां रणजी ट्रॉफी खिताब था, जो भारतीय घरेलू क्रिकेट में उनके प्रभुत्व को दर्शाता है।

रणजी ट्रॉफी का पहला संस्करण 1934-35 में बॉम्बे [वर्तमान मुंबई] ने ही जीता था। 90 वर्षों के इतिहास में मुंबई का यह 48वां फाइनल था जब मेजबान टीम ने मेहमान टीम के लिए 538 रन का लक्ष्य रखा।

आखिरी बार 2015-16 सीज़न में खिताब जीतने के बाद मुंबई ने चैंपियनशिप जीतकर अपने 8 वर्ष से लगातार होने वाली हार को समाप्त किया। विदर्भ, जिसने अपने पिछले दो रणजी ट्रॉफी फाइनल जीते थे, इस बार अपनी सफलता को दोहरा नहीं सका।


16. हाल ही में केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने एनआईए के कौनसे एप का उद्घाटन किया है?

(Which NIA app has been recently inaugurated by Union Minister Amit Shah?)

(A) स्वाति एप / Swati App

(B) संकलन एप / Sankalan App

(C) लीड एप / Lead App

(D) चेम्पियन एप / Champion App


Explain :- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 14 मार्च 2024 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय डिजिटल आपराधिक मामला प्रबंधन प्रणाली (सीसीएमएस) का वस्तुतः उद्घाटन किया।

श्री शाह ने एक मोबाइल ऐप 'संकलन' भी लॉन्च किया जो राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) द्वारा नए आपराधिक कानूनों का एक संग्रह है। वर्चुअल कार्यक्रम में गृह मंत्री शाह ने जम्मू और कोच्चि में एनआईए के 2 नए शाखा कार्यालयों और रायपुर में एक आवासीय परिसर का भी उद्घाटन किया।


17. हाल ही में लॉन्च 'PB- SHABD' पहल का संबंध किससे है?

(Recently launched 'PB- SHABD' initiative is related to?)

(A) यूजीसी / UGC 

(B) सीबीएसई / CBSE 

(C) प्रसार भारती / Prasar Bharati

(D) इसरो / ISRO


Explain :- केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 13 मार्च 2024 को राष्ट्रीय मीडिया केंद्र, नई दिल्ली में प्रसार भारती की समाचार साझाकरण सेवा 'पीबी SHABD'/ पीबी-शब्द' और डीडी न्यूज और आकाशवाणी समाचार की वेबसाइटों के साथ-साथ अपडेटेड न्यूज ऑन एयर मोबाइल ऐप लॉन्च किया।

इस अवसर पर श्री ठाकुर ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, प्रसार भारती ने हर क्षेत्रीय भाषा में देश के हर कोने से समाचार एकत्र करने के साथ-साथ समाचार वितरण का एक विस्तृत नेटवर्क विकसित किया है।


18. हाल ही में भारत का पहला इनडोर एथलेटिक केंद्र कहाँ प्रारंभ हुआ है?

(Where has India's first indoor athletic center started recently?)

(A) गुवाहाटी / Guwahati 

(B) भुवनेश्वर / Bhuvneshwar 

(C) कोलकाता / Kolkata 

(D) अगरतला / Agartala 


Explain :- ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में भारत के पहले इनडोर एथलेटिक्स और जलीय केंद्र का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने स्टेडियम परिसर में एक नये इनडोर डाइविंग सेंटर की आधारशिला भी रखी।

मुख्यमंत्री के अनुसार, नई इनडोर सुविधाएं एथलीटों को मौसम संबंधी गड़बड़ी के डर के बिना पूरे साल प्रशिक्षण लेने में मदद करेंगी। नव विकसित भारत के पहले इनडोर एथलेटिक्स स्टेडियम में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक कार्यक्रमों की मेजबानी करने की सुविधाएं हैं। 120 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बना यह स्टेडियम पूर्णकालिक कोचिंग के लिए 120 एथलीटों को समायोजित कर सकता है। इसमें पढ़ाई के लिए एक कक्षा, चिकित्सा सुविधाएं और एथलीटों के लिए एक समर्पित पेंट्री भी है।


19. हाल ही में पानी और हवा दोनों में काम करने वाले हाइब्रिड मानवरहित वाहन किसने विकसित किया है?

(Who has recently developed a hybrid unmanned vehicle that can operate in both water and air?)

(A) आईआईटी नई दिल्ली / IIT New Delhi

(B) आईआईटी मुंबई / IIT Mumbai

(C) आईआईटी जोधपुर / IIT Jodhpur

(D) आईआईटी मद्रास / IIT Madras


Explain :- भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर ने एक हाइब्रिड मानवरहित वाहन के लिए एक नई प्रणाली बनाई है जो पानी के भीतर और हवा दोनों में काम कर सकती है। इस कार्य पर प्रकाश डालने वाला पेपर आईआईटी जोधपुर के जयंत कुमार मोहंता और उनके शोध विद्वान जय खत्री, आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर संदीप गुप्ता और आईआईटी पलक्कड़ के प्रोफेसर संतकुमार मोहन द्वारा लिखा गया था।

शोधकर्ता एन्हिंगास नामक पक्षी प्रजाति से प्रेरित थे, जो जमीन और पानी के नीचे दोनों जगह चल सकती है। इसकी उड़ान का समय 15 मिनट है और यह 8 घंटे तक पानी के भीतर रह सकता है। ये वाहन समुद्र तटों, नदियों पर तेल रिसाव या पानी के नीचे कटाव और प्रदूषण फैलाव का मानचित्रण करने जैसे कार्यों के लिए उपयोगी हैं।


20. हाल ही में फूल देई महोत्सव-2024 कहाँ प्रारंभ हुआ है?

(Where has the Phool Dei Festival- 2024 started recently?)

(A) उत्तराखंड / Uttrakhand 

(B) हिमाचल प्रदेश / Himachal Pradesh 

(C) उत्तर प्रदेश / Uttar Pradesh 

(D) पंजाब / Punjab 


Explain :- उत्तराखंड में एक महत्वपूर्ण फसल उत्सव, फूल देई अच्छी फसल के लिए देवताओं को दी जाने वाली श्रद्धा है। इस अवसर पर छोटी लड़कियाँ घर की दहलीज को ताजे तोड़े हुए फूलों से सजाती हैं। इस वर्ष यह 14 मार्च 2024 से प्रारंभ हुआ है।

कई स्थानों पर बच्चे समूह में घोघा देवता (फूलदेई) की डोली को भी सजाकर बसंत गीतों के साथ झूम-झूमकर नचाते हैं। आठवें दिन बच्चों द्वारा सभी घरों से भोजन सामग्री व पूजा सामग्री को इकट्ठा कर सामूहिक भोज तैयार किया जाता है।



अंतिम शब्द:-

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "16 & 17 March 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments