Recent Posts

6/recent/ticker-posts

30 December 2023 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

30 December 2023 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2023 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "30 December 2023 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2023 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में हमारे टीम से अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।

आपकी ज़िद है सरकारी नौकरी पाने की तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लें👇यहाँ आपको Mock Test और PDF टॉपिक वाइज़ दिया जाएगा। 

Whatsapp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1. हाल ही में भारत ने पहली बार किस देश से खरीदे कच्चे तेल के लिए रुपये में भुगतान किया है?

(Recently, India has paid in rupees for the first time for crude oil bought from which country?)

(A) रूस / Russia

(B) सऊदी अरब / Saudi Arabia

(C) संयुक्त अरब अमीरात / United Arab Emirates

(D) यूएसए / USA

Explain :-

भारत ने पहली बार संयुक्त अरब अमीरात से खरीदे गए कच्चे तेल के लिए रुपये में भुगतान किया है। भारत का पहली बार रुपये में भुगतान दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता को स्थानीय मुद्रा को वैश्विक स्तर पर ले जाने में मदद कर रहा है। भारत ने जुलाई में संयुक्त अरब अमीरात के साथ रुपये के निपटान के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और इसके तुरंत बाद इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडनॉक) से दस लाख बैरल कच्चे तेल की खरीद के लिए भारतीय रुपये में भुगतान किया। यह पहल 11 जुलाई, 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक के कदम के अनुरूप है, जिससे आयातकों को रुपये में भुगतान करने और निर्यातकों को स्थानीय मुद्रा में भुगतान प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। वित्तीय वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) में भारत ने 232.7 मिलियन टन कच्चे तेल के आयात पर 157.5 बिलियन डॉलर खर्च किए। प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में इराक, सऊदी अरब, रूस और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं, जिसमें पश्चिम एशिया का कुल आपूर्ति में 58 प्रतिशत योगदान है।


2. हाल ही में 'जाॅम्बी डियर डिजीज' कहाँ दर्ज की गई है?

(Where has recently recorded 'Zombie Dear Disease'?)

(A) ब्राजील / Brazil

(B) यूएसए / USA

(C) इटली / Italy

(D) जापान / Japan

Explain :-

संयुक्त राज्य अमेरिका में शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि पूरे उत्तरी अमेरिका में वन्यजीवों में फैल रही क्रॉनिक वेस्टिंग डिजीज (सीडब्ल्यूडी) 'ज़ॉम्बी डियर डिजीज' इंसानों में भी फैल सकती है। मनुष्यों में सीडब्ल्यूडी का कोई ज्ञात मामला अब तक दर्ज नहीं किया गया है। विशेषज्ञों ने सीडब्ल्यूडी को "धीमी गति से चलने वाली आपदा" करार दिया है और सरकारों को मनुष्यों में इसके संचरण की संभावना के लिए तैयार रहने की सलाह दी हैं। इसका पता पहली बार नवंबर 2023 में येलोस्टोन नेशनल पार्क में चला था। हिरण, एल्क और मूस के 800 नमूनों में यह बीमारी पाई गई है। 'ज़ोंबी डियर डिजीज' जिसे क्रॉनिक वेस्टिंग डिजीज (सीडब्ल्यूडी) के रूप में भी जाना जाता है, एक संक्रामक और घातक बीमारी है, जानवरों का एक समूह जिसमें हिरण, एल्क, कारिबू, रेनडियर और मूस शामिल हैं। सीडब्ल्यूडी प्रायन द्वारा फैलते हैं प्रोटीन का एक सेट जो लगभग अविनाशी होता है और जानवरों और मनुष्यों दोनों को प्रभावित करता है। वे एक प्रकार के दुर्लभ प्रगतिशील न्यूरोडीजेनेरेटिव विकार का कारण बनते हैं जिसका अर्थ है कि यह तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है और धीरे-धीरे खराब हो जाता है। रोग के प्रीऑन के कारण मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में कोशिकाएं असामान्य रूप से मुड़ जाती हैं और आपस में चिपकना शुरू कर देती हैं।


3. हाल ही में चर्चा में रहे 'काशीवाजाकी-करिवा बिजली संयंत्र' का संबंध किससे है?

(Recently, 'Kashiwazaki-kariwa Nuclear Power Plant', who was in discussion, is related to?)

(A) भारत / India

(B) जापान / Japan

(C) यूएसए / USA

(D) ब्रिटेन / Britain

Explain :-

जापान के परमाणु विनियामक प्राधिकरण (एनआरए) ने टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के 'काशीवाजाकी-करिवा बिजली संयंत्र' पर लगाया गया प्रचालन प्रतिबंध हटा लिया है। इसके बाद इस संयंत्र से काम शुरू हो जाएगा। लेकिन फिर से शुरू करने के लिए अभी भी निगाटा प्रान्त, काशीवाजाकी शहर और करिवा गांव, जहां यह स्थित है, की स्थानीय सरकारों से सहमति की आवश्यकता है। 2021 में, न्यूक्लियर रेगुलेशन अथॉरिटी (एनआरए) ने परमाणु सामग्री की रक्षा करने में विफलता और गलत कदमों सहित सुरक्षा उल्लंघनों के कारण इस पर प्रतिबंध लगाया था। एनआरए ने सुरक्षा प्रबंध प्रणाली में सुधारों का हवाला देते हुए प्रतिबंध हटाने का फैसला किया। 8,212 मेगावाट क्षमता का यह परमाणु संयंत्र फुकुशिमा आपदा के बाद से ही ऑफ लाइन है।


4. हाल ही में 'FEAST' सॉफ्टवेयर किसने लॉन्च किया है?

(Who has recently launched 'FEAST' software?)

(A) इसरो / ISRO

(B) डिआरडिओ / DRDO

(C) आरबीआई / RBI

(D) आईसीआईसीआई / ICICI

Explain :-

"FEAST" की शुरुआत के साथ, इसरो का लक्ष्य भारतीय उपयोगकर्ता आधार को एक स्वदेशी, अनुकूलन योग्य और लागत प्रभावी समाधान प्रदान करना है। 'FEAST' सॉफ्टवेयर विंडोज और लिनक्स दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्बाध रूप से काम करता है और इसे न्यूनतम हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन वाले सिस्टम पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उपयोगकर्ताओं की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार, FEAST तीन संस्करणों में उपलब्ध है: अकादमिक (छात्रों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए), प्रीमियम (छोटे और मध्यम स्तर के उद्योगों के लिए), और पेशेवर (सामान्य बड़े पैमाने के अनुप्रयोगों के लिए)। सॉफ़्टवेयर रिलीज़ को पूरा करने के लिए, इसरो ने एक समर्पित पुस्तक के माध्यम से संभावित उपयोगकर्ताओं को एफईए के बुनियादी सिद्धांतों से शिक्षित और परिचित कराने के प्रयास किए हैं। 'परिमित तत्व विश्लेषण का परिचय' शीर्षक वाली यह पुस्तक वीएसएससी और लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर (एलपीएससी) के संरचनात्मक विश्लेषण विशेषज्ञों द्वारा लिखी गई है।


5. हाल ही में एडवांस्ड रॉकेट सिस्टम 'फतह-II' का सफल परीक्षण किसने किया है?

(Who has recently successfully tested the Advanced Rocket System 'Fatah-II'?)

(A) इजराइल / Israel 

(B) ईरान / Iran

(C) पाकिस्तान / Pakistan

(D) कतर / Qatar

Explain :-

पाकिस्तान की सेना ने स्वदेशी रूप से विकसित गाइडेड मल्टी-लॉन्च रॉकेट सिस्टम 'फतह-II' का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह प्रणाली 400 किलोमीटर की रेंज और उन्नत सुविधाओं का दावा करती है। 'फतह-II' पिछले फतह 1 प्रणाली (250 किलोमीटर) की तुलना में पाकिस्तान की स्ट्राइक क्षमताओं को काफी बढ़ाता है। इस सिस्टम में अत्याधुनिक एवियोनिक्स, परिष्कृत नेविगेशन सिस्टम और अद्वितीय उड़ान प्रक्षेपवक्र की सुविधा है, जो निर्दिष्ट लक्ष्यों को मारने में उच्च सटीकता सुनिश्चित करता है। अगस्त 2021 में, पाकिस्तान ने स्वदेशी रूप से विकसित फतह-1 गाइडेड मल्टी-लॉन्च रॉकेट सिस्टम (MLRS) का सफल परीक्षण किया था। यह पाकिस्तान द्वारा हाल ही में गौरी और अबाबील मिसाइलों सहित अन्य हथियार प्रणालियों के परीक्षण-लॉन्च के बाद आया है।


6. हाल ही में संसद द्वारा पारित प्रेस, नियतकालिक पत्रिका रजिस्ट्रीकरण विधेयक, 2023 ने किस कानून को निरस्त किया है?

(The Press, Periodical Magazine Registration Bill, 2023 recently passed by Parliament has repealed which law?)

(A) भारतीय प्रेस अधिनियम, 1910 / Indian Press Act, 1910

(B) प्रेस और पुस्तक रजिस्ट्रीकरण अधिनियम, 1867 / Press and Registration of Books Act, 1867

(C) वर्नाक्यूलर प्रेस अधिनियम, 1878 / Vernacular Press Act, 1878

(D) समाचार पत्र (अपराधों को उकसाना) अधिनियम, 1908 / The Newspapers (Incitement to Offences) Act, 1908

Explain :-

लोकसभा ने प्रेस और पुस्तक रजिस्ट्रीकरण अधिनियम, 1867 के औपनिवेशिक युग के कानून को निरस्त करते हुए प्रेस, नियतकालिक पत्रिका रजिस्ट्रीकरण विधेयक, 2023 पारित किया। यह विधेयक अगस्त 2023 में राज्यसभा द्वारा पहले ही पारित किया जा चुका है। यह विधेयक भारत के प्रेस महा-रजिस्ट्रार की भूमिका की व्याख्या करता है, जो सभी पत्रिकाओं के लिये रजिस्ट्रीकरण प्रमाणपत्र जारी करने हेतु उत्तरदायी है। इसके अतिरिक्त उसके कर्त्तव्यों में पत्र- पत्रिकाओं के रजिस्टर बनाए रखना, पत्र-पत्रिकाओं के शीर्षकों के लिये दिशा-निर्देश स्थापित करना, परिचालन आँकड़ों की पुष्टि करना तथा रजिस्ट्रीकरण संशोधन, निलंबन एवं रद्दीकरण का प्रबंधन करना शामिल है। इसके अलावा आतंकवाद या राज्य सुरक्षा के खिलाफ कार्रवाई के दोषी व्यक्तियों के लिये किसी पत्रिका का प्रकाशन निषिद्ध है। भारत के भीतर विदेशी पत्रिकाओं के मुद्रण के लिये केंद्र सरकार से पूर्व अनुमोदन की आवश्यकता होती है। प्रिंटिंग प्रेस से संबंधित घोषणाएँ अब ज़िला मजिस्ट्रेट के समक्ष की गई घोषणाओं की आवश्यकता से हटकर प्रेस महारजिस्ट्रार को ऑनलाइन जमा की जा सकती हैं। प्रेस रजिस्ट्रार जनरल के पास भ्रामक सूचना प्रस्तुत करने, प्रकाशन में रुकावट अथवाअनुचित वार्षिक विवरण प्रदान करने सहित विभिन्न कारणों से किसी पत्रिका के रजिस्ट्रीकरण को न्यूनतम 30 दिनों (180 दिनों तक बढ़ाया जा सकता है) के लिये निलंबित करने का अधिकार है।


7. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में तीसरा मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन कहाँ प्रारंभ हुआ है?

(Where has the third National Conference of Chief Secretaries started recently under the chairmanship of Prime Minister Narendra Modi?)

(A) नई दिल्ली / New Delhi

(B) मुंबई / Mumbai

(C) कोलकाता / Kolkata

(D) चेन्नई / Chennai

Explain :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नई दिल्ली में 27 से 29 दिसंबर 2023 तक तीसरा मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन प्रारंभ हुआ है। इस वर्ष मुख्य सचिवों के राष्ट्रीय सम्मेलन का मुख्य फोकस 'ईज ऑफ लिविंग' होगा। पहला सम्मेलन जून 2022 में धर्मशाला में, जबकि दूसरा इस वर्ष जनवरी में दिल्ली में हुआ था। सहकारिता आधारित संघवाद के सिद्धांत को कार्यरूप में बदलने के प्रधानमंत्री की दृष्टि के अनुरूप मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन सहभागिता से प्रेरित शासन तथा केन्द्र और राज्यों के बीच साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है। कल्याणकारी योजनाओं तक आसान पहुंच और सेवा वितरण में गुणवत्ता पर विशेष जोर देने के साथ, सम्मेलन में जिन पांच उप-विषयों पर चर्चा की जाएगी, वे हैं भूमि और संपत्ति, बिजली, पेय जल, स्वास्थ्य और स्कूली शिक्षा हैं। इस सम्मेलन में, केन्द्र सरकार, राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित 200 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए।


8. रिलायंस जियो ने 'भारत जीपीटी प्रोग्राम' के लिए किसके साथ सहयोग किया है?

(With whom has Reliance jio collaborated for 'Bharat GPT Programme'?)

(A) आईआईटी बॉम्बे / IIT Bombay

(B) आईआईटी कानपुर / IIT Kanpur

(C) आईआईटी खड़गपुर / IIT Kharagpur

(D) आईआईटी मद्रास / IIT Madras

Explain :-

आकाश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस जियो इन्फोकॉम, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बॉम्बे के सहयोग से 'भारत जीपीटी' कार्यक्रम को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, इसके अलावा स्मार्ट टीवी के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) का विकास भी शामिल है। भारत जीपीटी कार्यक्रम, के तहत आईआईटी बॉम्बे के सहयोग से, चैटजीपीटी जैसे बड़े भाषा मॉडल से प्रेरणा लेते हुए, जेनेरिक एआई का उपयोग करना है। यह पहल विभिन्न उद्योगों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता की परिवर्तनकारी क्षमता का पता लगाने के लिए Jio की व्यापक रणनीति के अनुरूप है। अंबानी ने मीडिया, वाणिज्य, संचार और उपकरणों में अपनी पेशकशों में विविधता लाने की जियो की योजना की घोषणा की। कंपनी का लक्ष्य "Jio 2.0" के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप विकास का एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है।


9. हाल ही में एचडीएफसी बैंक के अध्यक्ष पद पर किसकी नियुक्ति हुई है?

(Who has recently baan appointed to the pot of chairman of HDFC Bank?)

(A) सी. एस. राजन / C.S. Rajan

(B) अतनु चक्रवर्ती / Atanu Chakraborty

(C) संतोष झा / Santosh Jha

(D) प्रमोद अग्रवाल / Pramod Aggarwal

Explain :-

देश के सबसे बड़े निजी ऋणदाता, एचडीएफसी बैंक ने घोषणा की कि बोर्ड द्वारा गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में अतनु चक्रवर्ती का कार्यकाल तीन साल के लिए बढ़ा दिया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को बोर्ड द्वारा चक्रवर्ती को बैंक के स्वतंत्र निदेशक और अंशकालिक गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त करने की सिफारिश की गई है। एचडीएफसी बैंक के अनुसार, आरबीआई ने मामले को अगले तीन साल के कार्यकाल के लिए मंजूरी दे दी है, जो 5 मई 2024 से शुरू होकर 4 मई 2027 को समाप्त होगा। 1985 बैच के गुजराती आईएएस अधिकारी अतनु चक्रवर्ती अप्रैल 2020 में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए। मई 2021 में, उन्हें एचडीएफसी बैंक का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। अतनु चक्रवर्ती ने इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार पर ध्यान केंद्रित करते हुए एनआईटी कुरुक्षेत्र से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने यूनाइटेड किंगडम में विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री और आईसीएफएआई, हैदराबाद से बिजनेस फाइनेंस में डिप्लोमा के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। अतनु चक्रवर्ती 35 वर्षों तक गुजरात कैडर में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के सदस्य रहे हैं। उन्होंने मुख्य रूप से बुनियादी ढांचे, प्राकृतिक गैस और पेट्रोलियम, और वित्त और आर्थिक नीति के क्षेत्र में काम किया है।


10. हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस ने अपना स्थापना कहाँ मनाया है?

(Where has the Indian National Congress celebrated its foundation day recently?)

(A) पटना / Patna

(B) लखनऊ / Lucknow

(C) नागपुर / Nagpur

(D) चंडीगढ़ / Chandigarh

Explain :-

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 28 दिसंबर 2023 को अपना 139वां स्थापना दिवस मनाया है। इसी दौरान कांग्रेस ने महाराष्ट्र के नागपुर शहर में अपनी मेगा रैली 'हैं तैयार हम' के नारे के साथ अगले साल के लोकसभा चुनाव के लिए अपने अभियान की शुरुआत की है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना 28 दिसंबर, 1885 को बॉम्बे (अब मुंबई) में दास तेजपाल संस्कृत कॉलेज में 72 प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ की गई थी। व्योमेश चंद्र बनर्जी को कांग्रेस का पहला अध्यक्ष चुना गया था। स्कॉटलैंड के एक सेवानिवृत्त सिविल सेवा अधिकारी ए. ओ. ह्यूम ने 'भारतीय राष्ट्रीय संघ' की नींव रखी थी। दादाभाई नौरोजी के सुझाव के बाद इसका नाम बदलकर 'भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस' कर दिया गया। 'कांग्रेस' शब्द अमेरिकी संविधान से लिया गया था।


इन्हें भी पढ़ें:-


Electric Current - Bihar SSC 10+2 - Previous Year Question - Practice Set 12

General Science - Mix Quiz in All Compititive Exam - Practice Set - 03

अंतिम शब्द:-

दोस्तों, आशा करती हूँ आपको इस "30 December 2023 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments