Recent Posts

6/recent/ticker-posts

Daily Current Affairs 05 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 05 April 2024

Daily Current Affairs 05 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 05 April 2024

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "Daily Current Affairs 05 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 05 April 2024" काफी सहायक सिद्ध होंगे।

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है।

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका English + Hindi PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


Daily Current Affairs 05 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 05 April 2024


1. हाल ही में मनोरंजन के लिए भांग के उपयोग वाला कानून लागू करने वाला यूरोप का तीसरा देश कौनसा है?

(Which is the third country in Europe to recently enact a law on recreational cannabis use?)

(A) जर्मनी / Germany

(B) फ्रांस / France

(C) इटली / Italy

(D) डेनमार्क / Denmark


Explain :- जर्मनी में 1 अप्रैल 2024 से, मनोरंजन के लिए भांग के उपयोग वाला कानून लागू हो गया है। जर्मनी मनोरंजक भांग को वैध बनाने वाला यूरोपीय संघ का सबसे बड़ा देश बन गया है। यह कदम जर्मनी को माल्टा और लक्ज़मबर्ग के बाद यूरोप का तीसरा देश बनाता है।

नीदरलैंड नशीली दवाओं के कब्जे पर प्रतिबंध लगाता है लेकिन कुछ नगर पालिकाएं अपनी तथाकथित सहनशीलता नीति के तहत उन्हें कॉफी की दुकानों में बेचने की अनुमति देती हैं।


2. हाल ही में 48 सेकंड के लिए 100 मिलियन डिग्री के प्लाज्मा तापमान को बनाए रखने का नया विश्व रिकॉर्ड किसने बनाया है?

(Who has recently created a new world record of maintaining plasma temperature of 100 million degrees for 48 seconds?)

(A) यूएसए / USA

(B) ब्रिटेन / Britain

(C) दक्षिण कोरिया / South Korea

(D) फ्रांस / France


Explain :- दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने परमाणु संलयन प्रौद्योगिकी में एक अभूतपूर्व मील का पत्थर हासिल किया है, जिसने लंबे समय तक 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस के प्लाज्मा तापमान को बनाए रखकर एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है।

कोरियाई इंस्टीट्यूट ऑफ फ्यूजन एनर्जी (KFE) में KSTAR रिसर्च सेंटर के निदेशक सी-चू यून के अनुसार, उच्च तापमान और उच्च घनत्व वाले प्लाज़्मा को बनाए रखना जहां लंबी अवधि तक संलयन प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, भविष्य के परमाणु संलयन रिएक्टरों की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।


3. हाल ही में 7.4 की तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद कहाँ सुनामी चेतावनी जारी की गई है?

(Recently where a tsunami warning has been issued after a powerful earthquake of intensity of 7.4?)

(A) ताइवान / Taiwan

(B) जापान / Japan

(C) चीन / China

(D) A व B दोनों / Both A and B 


Explain :- ताइवान के पूर्वी तटों पर रिक्टर स्केल पर 7.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी जारी हो गई। ताइवान में शक्तिशाली भूकंप से कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई और 700 से अधिक घायल हो गए।

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.4 थी, जिसका केंद्र ताइवान के हुलिएन शहर से 18 किलोमीटर दक्षिण में 34.8 किलोमीटर की गहराई पर था।


4. हाल ही में बिम्सटेक चार्टर का समर्थन किसने किया है?

(Who has recently supported supported BIMSTEC Charter?)

(A) नेपाल / Nepal

(B) बांग्लादेश / Bangladesh

(C) भूटान / Bhutan

(D) म्यांमार / Myanmar


Explain :- बिम्सटेक चार्टर नेपाल की संघीय संसद के निचले सदन में उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ द्वारा प्रस्तुत किया गया। निचले सदन में बहुमत ने बिम्सटेक चार्टर के समर्थन के प्रस्ताव का समर्थन किया। 2022 में कोलंबो, श्रीलंका में पांचवें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन बिम्सटेक चार्टर को अपनाया गया था।

बिम्सटेक चार्टर को संसद द्वारा समर्थन के बाद ही लागू किया जा सकता है। नेपाल के अलावा, बिम्सटेक के अन्य छह सदस्य देशों ने अपनी- अपनी संसदों से बिम्सटेक चार्टर का समर्थन प्राप्त कर लिया है। बिम्सटेक आर्थिक समृद्धि के लिए क्षेत्रीय सहयोग बना सकता है।


5. विश्व बैंक के अनुसार वर्ष 2024 में भारत की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर कितने प्रतिशत रहेगी?

(According to the World Bank, what will be the growth rate of India's economy in the year 2024?)

(A) 5.5 प्रतिशत / 5.5 percent

(B) 6.5 प्रतिशत / 6.5 percent

(C) 7.5 प्रतिशत / 7.5 percent

(D) 8.5 प्रतिशत / 8.5 percent


Explain :- विश्व बैंक ने दक्षिण एशिया विकास अपडेट में कहा है कि 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है, इसी अवधि के लिए अपने पहले के अनुमानों को 1.2 प्रतिशत तक संशोधित किया गया है। 

विश्व बैंक ने कहा, भारत में 2023 Q4 में आर्थिक गतिविधियों में आश्चर्यजनक वृद्धि हुई, एक साल पहले की तुलना में 8.4% की वृद्धि हुई।

बैंक ने कहा, "भारत में, जो क्षेत्र की अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा है, वित्त वर्ष 2023/24 में उत्पादन वृद्धि 7.5% तक पहुंचने की उम्मीद है, जो मध्यम अवधि में 6.6% पर लौटने से पहले, सेवाओं और उद्योग में गतिविधि मजबूत रहने की उम्मीद है।"


6. हाल ही में किस राज्य के माताबारी पेरा प्रसाद और गिनाई पचारा टेक्सटाइल्स को जीआई टैग मिला है?

(Recently Matabari Pera Prasad and Rignai Pachara Textiles of which state have got GI tag?)

(A) नागालैंड / Nagaland

(B) त्रिपुरा / Tripura

(C) असम / Assam

(D) मेघालय / Meghalaya


Explain :- त्रिपुरा के दो पारंपरिक उत्पादों को हाल ही में प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिला है। ये उत्पाद माताबारी पेरा प्रसाद और रिग्नाई पचरा टेक्सटाइल्स हैं। इसके साथ, त्रिपुरा के पास अब 4 जीआई संरक्षित उत्पाद हैं। 

'माताबारी पेरा प्रसाद' त्रिपुरा के प्रसिद्ध त्रिपुरेश्वरी मंदिर में एक मीठा प्रसाद है। दूध और चीनी से बना यह व्यंजन अपने विशिष्ट स्वाद और गहरी जड़ें जमा चुकी सांस्कृतिक परंपराओं के लिए प्रसिद्ध है।


7. हाल ही में एसोचैम के अध्यक्ष पद पर किसे नियुक्त किया गया है?

(Who has recently been appointed to the post of President of ASSOCHAM?)

(A) संजय नायर / Sanjay Nair

(B) जेएस सिदाना / JS Sidana

(C) संतोष कुमार झा / Santosh Kumar Jha

(D) शेफाली शरण / Shefali Sharan


Explain :- सोरिन इन्वेस्टमेंट फंड के चेयरमैन संजय नायर ने 2024-25 के लिए उद्योग मंडल एसोचैम के अध्यक्ष का पदभार संभाला है। नायर ने स्पाइसजेट के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह की जगह ली। संजय नायर यूएस- इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम के बोर्ड सदस्य भी हैं। 

एसोचैम ने बयान में कहा कि नायर के पास वैश्विक वित्तीय और पूंजी बाजारों में चार दशक का अनुभव है। पिछले साल सेवानिवृत्त होने से पहले उन्होंने सिटी में 25 साल और केकेआर में करीब 14 साल काम किया। नायर ने सिटीग्रुप छोड़ने के बाद 2009 में केकेआर इंडिया ऑपरेशन की स्थापना की थी। वह उनके और उनकी पत्नी फाल्गुनी नायर द्वारा स्थापित नायका में एक गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में सेवाएं देते हैं।


8. हाल ही में 'एक वाहन, एक फास्टैग' नियम किसने लागू किया है?

(Who has recently implemented the 'one vehicle, one Fastag' rule?)

(A) भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण / National Highway Authority of India

(B) सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय / Ministry of Road Transport and Highways

(C) सीमा सड़क संगठन / Border Roads Organization

(D) नीति आयोग / NITI Aayog


Explain :- भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने 'एक वाहन, एक फास्टैग' मानदंड पेश किया है, जिसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग के उपयोग को रोकना या कई फास्टैग को लिंक करना है।

यह नया मानदंड 1 अप्रैल, 2024 से लागू हो गया है। Paytm FASTag उपयोगकर्ताओं के सामने आने वाली समस्याओं को देखते हुए NHAI ने पहले अनुपालन की समय सीमा मार्च के अंत तक बढ़ा दी थी।


9. हाल ही में 125वीं वर्षगांठ मनाने वाली 'कोडाइकनाल सौर वेधशाला' कहां स्थित है?

(Where is the 'Kodaikanal Solar  Observatory', which recently celebrated its 125th anniversary, located?)

(A) कर्नाटक / Karnataka 

(B) केरल / Kerala 

(C) तमिलनाडु / Tamilnadu 

(D) आंध्र प्रदेश / Andhra Pradesh 


Explain :- तमिलनाडु में सुरम्य पलानी पहाड़ियों के ऊपर स्थित, प्रतिष्ठित कोडाइकनाल सौर वेधशाला (केएसओ) ने हाल ही में पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने वाले खगोलीय पिंड, सूर्य का अध्ययन करने की अपनी 125वीं वर्षगांठ मनाई।

1 अप्रैल, 2024 को, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त संस्थान, भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए) ने इस ऐतिहासिक वेधशाला की विरासत का सम्मान करने एक भव्य उत्सव का आयोजन किया।

इसरो के पूर्व अध्यक्ष और आईआईए की गवर्निंग काउंसिल के वर्तमान अध्यक्ष ए एस किरण कुमार ने वर्षगांठ समारोह के लिए केएसओ 125 लोगो का अनावरण किया, साथ ही वेधशाला के इतिहास और शोध हाइलाइट्स का विवरण देने वाली एक पुस्तिका भी जारी की।


10. हाल ही में एएसआई प्रदर्शन मानक से प्रमाणित होने वाली पहली भारतीय एल्युमीनियम कंपनी कौनसी है?

(Which is the first Indian aluminum company to get certified with ASI performance standard recently?)

(A) बाल्को / BALCO

(B) नाल्को / NALCO

(C) हिंडाल्को / Hindalco

(D) माल्को / Malco


Explain :- छत्तीसगढ़ स्थित वेदांता एल्युमीनियम की इकाई भारत एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (बाल्को) ने एल्युमीनियम स्टीवर्डशिप इनिशिएटिव (एएसआई) परफॉर्मेंस स्टैंडर्ड वी3 सर्टिफिकेशन हासिल कर लिया है।

यह सम्मान बाल्को को यह प्रमाणन प्राप्त करने वाली पहली भारतीय कंपनी के रूप में स्थापित करता है, जो एल्युमीनियम मूल्य शृंखला में टिकाऊ प्रथाओं के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

एएसआई प्रमाणन कार्यक्रम एक व्यापक बहु- हितधारक परामर्श प्रक्रिया के माध्यम से विकसित किया गया था और यह वैश्विक एल्यूमीनियम मूल्य शृंखला के लिए एकमात्र व्यापक स्वैच्छिक स्थिरता मानक पहल है।



अंतिम शब्द:-

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "Daily Current Affairs 05 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 05 April 2024" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments