Recent Posts

6/recent/ticker-posts

Daily Current Affairs 09 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 09 April 2024

Daily Current Affairs 09 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 09 April 2024

Latest Current Affairs - 09 April 2024

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "Daily Current Affairs 09 April 2024, Important Question - Current Affairs Of 09 April 2024" काफी सहायक सिद्ध होंगे।

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है।

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका English + Hindi PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


Daily Current Affairs 09 April 2024, Important Question - Current Affairs of 09 April 2024


1. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की बिजनेस  एनवायरनमेंट रैंकिंग-2024 में शीर्ष स्थान किसे मिला है?

(Who has got the top position in the Economist Intelligence Unit's Business Environment Ranking- 2024?)

(A) यूएसए / USA

(B) डेनमार्क / Denmark

(C) सिंगापुर / Singapore

(D) भारत / India


Explain :- इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की बिजनेस एनवायरनमेंट रैंकिंग के अनुसार, सिंगापुर, डेनमार्क और संयुक्त राज्य अमेरिका व्यापार करने के लिए दुनिया में प्रमुख तीन स्थान हैं।

जर्मनी और स्विट्जरलैंड चौथे और पांचवें स्थान पर हैं, जबकि कनाडा, स्वीडन, न्यूजीलैंड, हांगकांग और फिनलैंड व्यवसाय करने के लिए दुनिया के शीर्ष 10 सर्वोत्तम स्थानों में शामिल हैं।


2. हाल ही में स्लोवाकिया का राष्ट्रपति चुनाव किसने जीता है?

(Who has recently won the presidential election of Slovakia?)

(A) बासिरी डियोमाये फेय / Basirou Diomaye Faye

(B) जूडिथ सुमिनवा तुलुका / Judith Suminwa Tuluka

(C) अब्देल फतह अल-सिसी / Abdel Fatah al-Sisi

(D) पीटर पेलेग्रिनी / Peter Pellegrini


Explain :- स्लोवाकिया में राष्ट्रवादी-वामपंथी सरकार के लोकलुभावन उम्मीदवार पीटर पेलेग्रिनी ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। रूस समर्थक श्री पेलेग्रिनी ने पश्चिम समर्थक उम्मीदवार इवान कोरकोक को हराया, जिससे देश पर रूस समर्थक प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको की पकड़ मजबूत हो गई।

लोकलुभावन प्रधान मंत्री पीटर को चुनाव में सांख्यिकी कार्यालय द्वारा गिने गए 98% से अधिक मतदान केंद्रों के मतपत्रों के साथ 53.85% वोट मिले, जिसमें पूर्व विदेश मंत्री कोरकोक को 46.14% वोट मिले थे।


3. हाल ही में विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 कब मनाया गया है?

(When was World Health Day 2024 celebrated recently?)

(A) 5 अप्रैल / 5 April

(B) 6 अप्रैल / 6 April

(C) 7 अप्रैल / 7 April

(D) 8 अप्रैल / 8 April


Explain :- वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने के लिए 7 अप्रैल को प्रतिवर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया की आधी से अधिक आबादी यानी कम से कम 4.5 अरब लोगों के लिए आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं की गंभीर कमी को दूर करने के लिए इस वर्ष का विषय 'मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार' घोषित किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस थीम का उद्देश्य हर जगह, हर किसी के स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा और सूचना तक पहुंच के अधिकार को बढ़ावा देना है। यह समाज के सभी वर्गों के लिए पीने के पानी, स्वच्छ हवा, अच्छे पोषण, गुणवत्तापूर्ण आवास, सभ्य कामकाज और पर्यावरणीय परिस्थितियों और भेदभाव से मुक्ति तक पहुंच को बढ़ावा देने पर भी केंद्रित है।


4. हाल ही में विश्व आर्थिक मंच ने वर्ष 2024 की यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी में किस भारतीय अभिनेत्री को शामिल है?

(Recently, which Indian actress has [8 been included in the Young Global Leaders Community of the year 2024 by the World Economic Forum?)

(A) भूमि पेडनेकर / Bhumi Pednekar

(B) दीपिका पादुकोण / Deepika Padukone

(C) आलिया भट्ट / Alia Bhatt

(D) कियारा आडवाणी / Kiara Advani


Explain :- विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने अपने यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटीः द क्लास ऑफ 2024 के 20वें संस्करण की घोषणा की है। इस सूची में राजनीति, व्यवसाय, नागरिक समाज, कला और शिक्षा जगत सहित विभिन्न क्षेत्रों से 40 वर्ष से कम आयु के लगभग 90 व्यक्ति शामिल हैं।

इस साल 7 भारतीयों को यंग ग्लोबल लीडर्स प्रोग्राम के लिए चुना गया है। वे हैंः भूमि पेडनेकर (अभिनेत्री, कला और संस्कृति), अद्वैत नायर (व्यवसाय, नायका फैशन), अर्जुन भरतिया (व्यवसाय, जुबिलेंट ग्रुप), प्रिया अग्रवाल हेब्बार (व्यवसाय, वेदांता लिमिटेड) शाश्वत गोयनका (व्यवसाय, गोयनका समूह), ऋचा बाजपेयी (सामाजिक उद्यमी) और शरद विवेक सागर (सामाजिक उद्यमी) हैं।


5. हाल ही में भारतीय सेना में हवाई सुरक्षा के लिए कौनसा 'कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम' शामिल किया गया है?

(Which 'Command and Control System for air defense has recently been included in the Indian Army?)

(A) आकाशतीर / Akashteer

(B) समर / Samar

(C) S-125 पिकोरा / S-125 Pechora

(D) प्रबल / Prabal


Explain :- भारतीय सेना ने अपनी वायु रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के लिए 'प्रोजेक्ट आकाशतीर' के तहत 'आकाशतीर नियंत्रण और रिपोर्टिंग सिस्टम' को शामिल करने की पहल की है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) द्वारा 'आत्मनिर्भर भारत' पहल के हिस्से के रूप में विकसित किया गया है।

इस परियोजना का उद्देश्य मित्रवत विमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और प्रतिस्पर्धी हवाई क्षेत्र में शत्रुतापूर्ण विमानों को शामिल करने के लिए बल के लिए अभूतपूर्व स्तर की स्थितिजन्य जागरूकता और नियंत्रण प्रदान करना है।


6. परमाणु ऊर्जा आयोग की रिपोर्ट के अनुसार देश में कब तक 1 लाख मेगावाट परमाणु ऊर्जा क्षमता स्थापित करने की योजना है?

(According to the report of the Atomic Energy Commission, by when is there a plan to establish 1 lakh MW nuclear power capacity in the country?)

(A) वर्ष 2027 / Year 2027

(B) वर्ष 2037 / Year 2037

(C) वर्ष 2047 / Year 2047

(D) वर्ष 2057 / Year 2057


Explain :- 'भारत के लिए संभावित शुद्ध शून्य की ओर सिंक्रोनाइजिंग एनर्जी ट्रांजिशनः सभी के लिए किफायती और स्वच्छ ऊर्जा' शीर्षक वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत का लक्ष्य 2047 तक अपने परमाणु ऊर्जा उत्पादन को 8,000 मेगावाट से अधिक के मौजूदा स्तर से बढ़ाकर 1 लाख मेगावाट तक करना है।

परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष ए. के. मोहंती ने ऊर्जा परिवर्तन पर एक रिपोर्ट जारी करते समय इस लक्ष्य पर प्रकाश डाला। परमाणु ऊर्जा विभाग 'अमृत काल' के लिए एक विजन डॉक्यूमेंट तैयार कर रहा है, जिसमें 2047 तक लगभग 100 गीगावॉट की परमाणु क्षमता तक पहुंचने की योजना शामिल है।


7. हाल ही में कजाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैलेंज टूर्नामेंट-2024 में महिला एकल वर्ग का खिताब किसने जीता है?

(Who has recently won the title of women's singles category in Kazakhstan International Badminton Challenge Tournament-2024?)

(A) मनीषा के / Manisha's

(B) इशरानी बरुआ / Ishrani Barua

(C) अनुपमा उपाध्याय / Anupama Upadhyay

(D) लिम चिव सिएन / Lim Chiew Hsien


Explain :- भारतीय शटलर अनुपमा उपाध्याय और एम. थारुन ने अस्ताना में कजाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैलेंज टूर्नामेंट में महिला और पुरुष एकल खिताब जीते हैं।

उत्तराखंड के अल्मोडा में जन्मी उन्नीस वर्षीय अनुपमा उपाध्याय ने फाइनल में साथी भारतीय इशरानी बरुआ को 21-15, 21-16 से हराया। विश्व के लिए नं. 70वीं रैंक की अनुपमा उपाध्याय, कजाकिस्तान इंटरनेशनल टाइटल, पोलिश इंटरनेशनल चैलेंज 2024 में अपनी जीत के बाद 2024 में उनका लगातार दूसरा अंतरराष्ट्रीय खिताब था।


8. हाल ही में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के लिए 15वां सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 किसे मिला है?

(Who has recently received the 15th CIDC Vishwakarma Award 2024 for Corporate Social Responsibility?)

(A) सतलुज जल विद्युत निगम / Satluj Hydropower Corporation

(B) भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण / Airports Authority of India

(C) पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन / Power Grid Corporation

(D) भारत डायनेमिक्स लिमिटेड / Bharat Dynamics Limited


Explain :- 'सतलुज जल विद्युत निगम' लिमिटेड एसजेवीएन ने निर्माण उद्योग विकास परिषद द्वारा स्थापित 15वें सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 में दो प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं। एसजेवीएन को 'सामाजिक विकास और प्रभाव पैदा करने के लिए उपलब्धि पुरस्कार' और 'सीआईडीसी पार्टनर्स इन प्रोग्रेस ट्रॉफी' से सम्मानित किया गया है।

एसजेवीएन की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक और सीएसआर फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रीमती गीता कपूर ने कहा कि ये पुरस्कार नवीन और टिकाऊ कॉपरिट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पहल के माध्यम से सकारात्मक बदलाव के लिए एसजेवीएन की प्रतिबद्धता को स्वीकार करते हैं।


9. हाल ही में एटीपी रैंकिंग इतिहास में नंबर 1 का स्थान हासिल करने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी कौन है?

(Who is the oldest player in the world to achieve the No. 1 position in recent ATP ranking history?)

(A) आंद्रे अगासी / Andre Agassi

(B) नोवाक जोकोविच / Novak Djokovic

(C) राफेल नडाल / Rafael Nadal

(D) रोजर फेडरर / Roger Federer


Explain :- 24 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नोवाक जोकोविच ने एटीपी टूर पर रिकॉर्ड बनाना जारी रखा और 419वें सप्ताह की शुरुआत विश्व नंबर 1 के रूप में की और अपने विशाल रिकॉर्ड को आगे बढ़ाया। 

सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक 8 अप्रैल 2024 को एटीपी रैंकिंग के इतिहास में सबसे उम्रदराज नंबर 1 के रूप में रोजर फेडरर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे, जब वह 36 साल और 321 दिन के होंगे। रोजर फेडरर 36 वर्ष और 320 दिन के थे जब उन्होंने आखिरी बार 2018 में शीर्ष स्थान हासिल किया था।


10. हाल ही में पेरिस ओलंपिक समिति में जूरी सदस्य नियुक्त होने वाली पहली भारतीय महिला कौन है?

(Who is the first Indian woman to be appointed a jury member in the Paris Olympic Committee recently?)

(A) बिल्किस मीर / Bilkis Mir

(B) शेफाली शरण / Shefali Sharan

(C) जयश्री दास वर्मा / Jayshree Das Verma

(D) हंशा मिश्रा / Hansha Mishra


Explain :- जम्मू कश्मीर की बिल्किस मीर 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक पेरिस, फ्रांस में होने वाले 33वें ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में जूरी सदस्य नियुक्त होने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। वह जूरी बनने वाली भारत की पहली महिला भी हैं।

ओलंपिक खेलों में सदस्य. बिल्किस मीर, जो एक योग्य जूरी सदस्य हैं, पिछले साल चीन के हांगझू में आयोजित 19वें एशियाई खेलों में जूरी सदस्य थीं।

भारतीय ओलंपिक संघ के अनुसार, पूर्व कैनोइस्ट बिल्किस मीर को भारतीय कयाकिंग और कैनोइंग एसोसिएशन द्वारा पेरिस ओलंपिक में अंपायरिंग के लिए नामित किया गया था।


इन्हें भी पढ़ें:-







PDF के लिए क्लिक करें - Click Here


अंतिम शब्द:-

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "Daily Current Affairs 09 April 2024, Important Question - Current Affairs of 09 April 2024" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments