Recent Posts

6/recent/ticker-posts

Daily Current Affairs 30 March 2024, Important Question - Current Affairs Of 30 March 2024

Daily Current Affairs 30 March 2024, Important Question - Current Affairs Of 30 March 2024

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "Daily Current Affairs 30 March 2024, Important Question - Current Affairs Of 30 March 2024" काफी सहायक सिद्ध होंगे।

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है।

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका English + Hindi PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


Daily Current Affairs 30 March 2024, Important Question - Current Affairs Of 30 March 2024


1. हाल ही में समलैंगिक विवाह विधेयक को पारित करने वाला पहला दक्षिण पूर्वी एशियाई देश कौनसा है?

(Which is the first Southeast Asian country to recently pass a Same- Sex marriage bill?)

(A) मलेशिया / Malaysia

(B) थाईलैंड / Thailand

(C) इंडोनेशिया / Indonesia

(D) वियतनाम / Vietnam


Explain :- थाईलैंड की संसद में प्रधान मंत्री श्रेथा थाविसिन के नेतृत्व में निचले सदन ने समलैंगिक विवाह को वैध बनाने के लिए एक अभूतपूर्व विधेयक पारित किया है, जिससे थाईलैंड समलैंगिक संघों को मान्यता देने वाला एकमात्र दक्षिण पूर्व एशियाई देश बन जाएगा।

500 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा ने भारी बहुमत से "विवाह समानता" विधेयक को मंजूरी दे दी। 400 सांसदों ने कानून का समर्थन किया, जबकि 10 ने इसका विरोध किया, और तीन घंटे की बहस के बाद पांच ने मतदान नहीं किया या मतदान नहीं किया।


2. हाल ही में पहला परमाणु ऊर्जा शिखर सम्मेलन कहाँ आयोजित हुआ है?

(Where has the first Nuclear Energy Summit been held recently?)

(A) ब्रुसेल्स / Brussels

(B) मॉन्ट्रियल / Montreal

(C) वाशिंगठन डीसी / Washington DC

(D) वियना / Vienna


Explain :- 21 मार्च 2024 को, 34 देशों के नेता ब्रुसेल्स, बेल्जियम में पहले परमाणु ऊर्जा शिखर सम्मेलन के लिए एकत्र हुए। शिखर सम्मेलन में शुद्ध-शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए परमाणु ऊर्जा का उपयोग पर चर्चा की गई।

शिखर सम्मेलन की व्यवस्था अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) और बेल्जियम द्वारा की गई थी। इस कार्यक्रम में चीन, फ्रांस, जापान और अमेरिका सहित प्रमुख नेताओं के भाषणों की एक श्रृंखला शामिल थी।


3. हाल ही में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 150 मैच खेलने की उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी कौन है?

(Who is the first Indian player to recently achieve the feat of playing 150 matches in  international football?)

(A) जेजे लालपेख्लुआ / JJ Lalpekhlua

(B) गुरप्रीत सिंह संधू / Gurpreet Singh Sandhu

(C) संदेश झिंगन / Sandesh Jhingan

(D) सुनील छेत्री / Sunil Chhetri


Explain :- सुनील छेत्री 150 या उससे अधिक अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल मैच खेलने वाले दुनिया के 8वें खिलाड़ी और पहले भारतीय फुटबॉलर बने। इस सूची में पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो 205 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के साथ शीर्ष पर हैं।

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री का 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच निराशा में समाप्त हुआ। 26 मार्च 2024 को असम के गुवाहाटी के इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में खेले गए फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफायर में भारत अफगानिस्तान से 2-1 से हार गया।


4. हाल ही में फार्मास्युटिकल कंपनी अकुम्स द्वारा लॉन्च पहला स्वदेशी हाइड्रोक्सीयूरिया ओरल सस्पेंशन का संबंध किससे है?

(The first indigenous Hydroxyurea Oral Suspension recently launched by pharmaceutical company Akums is related to?)

(A) एड्स / AIDS

(B) हेपेटाइटिस-b / Hepatitis-B

(C) सिकल सेल / Sickle Cell

(D) सर्वाइकल कैंसर / Cervical cancer


Explain :- नई दिल्ली स्थित फार्मास्युटिकल निर्माता अकुम्स ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड ने बच्चों में सिकल रोग के इलाज के लिए वैश्विक कीमत की 1 प्रतिशत कीमत पर भारत के पहले घरेलू स्वदेशी हाइड्रोक्सीयूरिया ओरल सस्पेंशन लॉन्च किया है।

इस दवा को 25 डिग्री सेल्सियस कमरे के तापमान पर स्टोर किया जा सकता है। यह नई दवा कोल्ड स्टोरेज की आवश्यकता को समाप्त कर देती है, जिससे यह पूरे भारत में एससीडी रोगियों के लिए अधिक सुलभ और किफायती बन जाती है।


5. हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग इतिहास का अब तक का सर्वोच्च स्कोर किसने बनाया है?

(Who has scored the highest score in Indian Premier League history recently?)

(A) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर / Royal Challengers Bangalore

(B) मुंबई इंडियंस / Mumbai Indians

(C) सनराइजर्स हैदराबाद / Sunrisers Hyderabad

(D) चेन्नई सुपर किंग्स / Chennai Super Kings


Explain :- सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सर्वोच्च टीम स्कोर दर्ज किया। 27 मार्च 2024 को हैदराबाद में ऑरेंज आर्मी ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 277-3 का स्कोर बनाया।

हेनरिक क्लासेन के नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा और ट्रैविस हेड के तेज अर्धशतकों के साथ, पांच बार के आईपीएल चैंपियन के खिलाफ लगातार आक्रमण हुआ।


6. हाल ही में चर्चा में रही 'फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज ढहने' की घटना कहाँ हुई है?

(Where has the incident of 'Francis Scott Bridge collapse', which has been in the discussion recently?)

(A) यूएसए / USA

(B) ब्रिटेन / Britain

(C) इटली / Italy

(D) जर्मनी / Germany


Explain :- बाल्टीमोर, मैरीलैंड (यूएसए) में 'फ्रांसिस स्कॉट' ब्रिज के ढहने के बाद, मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने 26 मार्च 2024 को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। 'फ्रांसिस स्कॉट' ब्रिज का निर्माण 1977 में किया गया था।

बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज से टकराया जहाज एक कंटेनर जहाज, DALI था। कंटेनर जहाज डाली लगभग 300 मीटर (984 फीट) लंबा है। इसकी चौड़ाई लगभग 48 मीटर (157 फीट) है।


7. हाल ही में राष्ट्रीय जांच एजेंसी, एनआईए का महानिदेशक किसे नियुक्त किया गया है?

(Recently, who has been appointed as Director General of National Investigation Agency, NIA?)

(A) पीयूष आनंद / Piyush Anand

(B) सदानंद वसंत / Sadanand Vasant

(C) रितु राज अवस्थी / Ritu Raj Awasthi

(D) राजीव कुमार शर्मा / Rajiv Kumar Sharma


Explain :- भारत सरकार ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) सुरक्षा एजेंसियों के महानिदेशकों की महत्वपूर्ण नियुक्तियों की घोषणा की है।

महाराष्ट्र कैडर के 1990 बैच के प्रतिष्ठित आईपीएस अधिकारी सदानंद वसंत दाते को एनआईए का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह 31 दिसंबर, 2026 को अपनी सेवानिवृत्ति तक या अगले आदेश तक इस भूमिका में काम करेंगे।


8. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की 'भारत रोजगार रिपोर्ट 2024' के अनुसार भारत में कितने प्रतिशत शिक्षित बेरोजगार युवा है?

(According to the International Labor Organization's 'Bharat Employment Report 2024', what percentage of educated unemployed youth are in India?)

(A) 45.7%

(B) 55.7%

(C) 65.7%

(D) 75.7%


Explain :- अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने मानव विकास संस्थान (IHD) के सहयोग से 'भारत रोजगार रिपोर्ट 2024' जारी की है, जो वित्तीय वर्ष के करीब आने के साथ भारतीय नौकरी बाजार के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालती है।

मुख्य आर्थिक सलाहकार वी. अनंत नागेश्वरन ने रिपोर्ट का अनावरण किया, जो 2022 तक दो दशकों तक बेरोजगारों के बीच रोजगार पैटर्न और शिक्षा के स्तर में महत्वपूर्ण बदलावों की रूपरेखा तैयार करती है।


9. हाल ही में चर्चा में रहे 'सीविजिल एप' का संबंध किससे है?

(What is the recently discussed 'CVigil App' related to?)

(A) एनसीआरटी / NCRT

(B) यूजीसी / UGC

(C) नीति आयोग / NITI Aayog

(D) भारतीय चुनाव आयोग / Election Commission of India


Explain :- भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) सीविजिल ऐप के जरिए चुनाव प्रक्रिया पर कड़ी नजर रख रहा है। ऐप नागरिकों को फ़ोटो और वीडियो कैप्चर करके आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन और चुनाव व्यय की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सीविजिल नागरिकों को 100 मिनट के भीतर सुनिश्चित कार्रवाई के साथ उल्लंघन की रिपोर्ट करने का अधिकार देता है। सीविजिल एक उपयोगकर्ता-अनुकूल ऐप है जो सतर्क नागरिकों को जिला नियंत्रण कक्ष, रिटर्निंग अधिकारी और फ्लाइंग स्क्वाड टीमों से जोड़ता है।


10. हाल ही में दिवंगत स्वामी स्मरणानंद का संबंध किससे है?

(Who is the recently deceased Swami Smaranananda related to?)

(A) रामकृष्ण मिशन / Ramakrishna Mission

(B) आर्ट ऑफ लिविंग फाउण्डेशन / Art of Living Foundation

(C) ईशा फाउंडेशन / Isha Foundation

(D) पतंजलि / Patanjali


Explain :- श्रीमत स्वामी स्मरणानंद का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 2017 में रामकृष्ण मिशन के 16वें अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

रामकृष्ण, जिन्होंने ईसाई धर्म और इस्लाम सहित विभिन्न धार्मिक विषयों के साथ अपने आध्यात्मिक अनुभवों से प्रेरणा ली, उनका मानना था कि सभी धर्म एक ही लक्ष्य की ओर ले जाते हैं।



इन्हें भी पढ़ें:-


अंतिम शब्द:-

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "Daily Current Affairs 30 March 2024, Important Question - Current Affairs Of 30 March 2024" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments