Recent Posts

6/recent/ticker-posts

रात में मुहँ में हल्दी लगाने से क्या होता है ?

रात में मुहँ में हल्दी लगाने से क्या होता है ?

रात में मुहँ में हल्दी लगाने से क्या होता है ?

नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप? आशा करती हूँ आप बहुत अच्छे होंगे। दोस्तों, आज के समय में सभी व्यक्ति अपने चेहरे के निखार और सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई तरह के उबटन (Cream) का प्रयोग करते है। दोस्तों इसी प्रकार से हल्दी का इस्तेमाल जैसे सेहत बनाने के लिए लाभदायक होता है, उसी तरह चेहरे का निखार और सौन्दर्य बढ़ाने के लिए भी बहुत उपयोगी है। लेकिन क्या आपको पता है की हल्दी का इस्तेमाल हम चेहरे पर किस प्रकार करेंगे, और उससे क्या लाभ और क्या हानी हो सकता है।दोस्तों अगर आपको जानना है की रात में मुहँ में हल्दी लगाने से क्या होता है, तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। आपके हर सवाल का जवाब आपको यहाँ मिल जाएगा। 

हम चेहरे पर रोजाना हल्दी लगा सकते है?


हाँ, आप रोजाना अपने चेहरे पर हल्दी लगा सकते है। स्वस्थ त्वचा के लिए हल्दी बहुत फायदामंद है, लेकिन अगर आपको किसी प्रकार का एलर्जी या संवेदनशीलता है, तो आपको पहले एक परीक्षण करना चाहिए। आप हल्दी को दूध, दही या शहद के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर एक फेस पैक के रूप में लगा सकते है। इससे आपके त्वचा पर एलर्जी का प्रभाव नहीं पड़ सकता है। 

क्या हल्दी त्वचा को काला करती है?


हल्दी में अंटी-इन्फ्लामेटरी (प्रदर्शन-विरोधी) गुण होते है, जो त्वचा पर आए सूजन को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण होते है, जो त्वचा के किसी भी प्रकार के संक्रमण को कम करते है। लेकिन कुछ लोगों की त्वचा हल्दी के प्रति संवेदनशील हो सकती है, इसीलिए त्वचा पर पहले एक परीक्षण करना सुरक्षित होता है। अगर आपकी त्वचा पर कोई प्रतिक्रिया, खुजली या किसी प्रकार की संवेदनशीलता आती है, तो त्वचा पर हल्दी का इस्तेमाल करना जल्द से जल्द बंद कर दे तथा ठीक मार्गदर्शन के साथ अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

चेहरे पर हल्दी कितने समय तक लगानी चाहिए?


चेहरे पर हल्दी लगाने के बाद 20-25 मिनट तक सूखने दे, फिर गुनगुने पानी से अपनी त्वचा पर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करने के दौरान चेहरे से हल्दी साफ करें। ध्यान रहें की ज्यादा देर त्वचा पर हल्दी लगी रहे तो, यह त्वचा को सूखा सकती है और त्वचा को स्थिति भी खराब भी कर सकती है। इसीलिए ना ज्यादा देर, ना कम देर, आधे घंटे से पहले आपको त्वचा से हल्दी साफ कर लेनी है। 

हल्दी से त्वचा का रंग गोरा कैसे करे?


हल्दी त्वचा के रंग को गोरा करने में मदद कर सकती है, लेकिन यह गोरापन को तत्परता से बढ़ाने के लिए अकेले काम नहीं कर सकता है। त्वचा का रंग गोरा करने के लिए और सौन्दर्य में निखार लाने के लिए आपको समय-समय पर अच्छे आहार (जैसे - सलाद, हरी सब्जियां, फल, तथा घर में बने खाना) लेने होंगे, पर्याप्त पानी (रोजाना 10-12 ग्लास) पीना होगा, नियमित व्यायाम (सुबह-शाम 30 मिनट) करने होंगे, और समय-समय पर त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। 

इसके अलावा, आप कई तरीकों से भी अपनी त्वचा का रंग गोरा कर सकते है, जैसे की विशेषज्ञ द्वारा बताए गए केमिकल पीलिङ्ग, लेजर ट्रीटमेंट, ब्लीचिंग, आदि। लेकिन ये सब आपको गोरा जरूर कर सकते है लेकिन आपके त्वचा पे जो सौन्दर्य होना चाहिए वो नहीं आ सकती। केमिकल से करवाया हुआ गोरापन एक समय में ढल सकता है, लेकिन हल्दी, दूध, दही या शहद से जो निखार आता है, वो कभी ढल नहीं सकता। 

त्वचा को गोरा करने के लिए हल्दी का उपयोग कैसे करे?


त्वचा को गोरा करने के लिए हल्दी का उपयोग निम्नलिखित तरीके से कर सकते है:-

1. हल्दी का फेस पैक :- शुद्ध दूध, दही या शहद में एक चमच हल्दी मिलाकर फेस पैक के रूप में अपनी त्वचा पर लगाए। इसे चेहरे पर लगाने के बाद 20 से 25 मिनट तक लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से, हल्के-हल्के हाथों से मसाज करते हुए उसको साफ करें। 

2. हल्दी का स्क्रब :- हल्दी को मलदर्दन में बनाए और इसे अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे त्वचा का रंग गोरा और सौंदर्य में निखार आता है तथा त्वचा की धरी को हटाया जा सकता है। 

3. हल्दी का बैथ :- हल्दी से स्नान के लिए, पानी में हल्दी मिलाकर स्नान करें। इससे त्वचा बिना किसी संवेदनशीलता के और सुरक्षित रूप से गोरा किया जा सकता है। 

ध्यान रहे की हल्दी त्वचा पर उपयोग करने से पहले, आपको एकबार पूर्ण परीक्षण करना चाहिए ताकि आपकी त्वचा पर किसी प्रकार की संवेदनशीलता नहीं हो सके। तथा अगर आपकी त्वचा बहुत पतली (चिकनी) है, तो हल्दी का उपयोग आपको सावधानी से करनी होगी क्योंकि हल्दी त्वचा को और ज्यादा चिकनी कर सकती है। 

हल्दी चेहरे पर क्यों जलती है?


हल्दी चेहरे पर जलन का कारण कुछ इस प्रकार से हो सकती है :-

1. अधिक हल्दी का उपयोग :- अगर आप ज्यादा मात्रा में हल्दी का उपयोग त्वचा पर करते है, तो ये जलन का कारण बन सकती है। इसीलिए आपको हल्दी का उपयोग इतनी ही मात्रा में करनी चाहिए जितनी आवश्यक हो। 

2. अन्य सामग्री के साथ मिश्रण :- अगर आप हल्दी को अन्य सामग्री के साथ मिश्रित करके उपयोग करते है, तो सावधानी से करें क्योंकि यह आपके त्वचा के लिए संवेदनशीलता का कारण बन सकता है, जिसकी वजह से त्वचा में जलन हो सकती है। 

3. त्वचा की संवेदनशीलता :- कुछ लोगों की त्वचा हल्दी के प्रति सवेदनशील (एलर्जी) होती है, जिसकी वजह से उन्हें त्वचा पर हल्दी लगाने से जलन की अनुभूति हो सकती है। 

अगर आपको हल्दी का उपयोग करने के बाद जलन का अनुभव हो, तो आपको इसे जल्दी धो देना चाहिए। उसके बाद भी अगर आपके त्वचा पर जलन जैसी अनुभूति हो रही हो, तो तुरंत आपको एक त्वचा चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। 

चेहरे पर हल्दी लगाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए?


चेहरे पर हल्दी लगाने के बाद निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए :-

1. सूर्य के नीचे जाना :- हल्दी लगाने के तुरंत बाद सूर्य की किरणों के सामने नहीं जाना चाहिए, इससे त्वचा सूर्य के किरणों प्रभावों के लिए अत्यंत संवेदनशील होती है, इसीलिए जितना हो सके त्वचा पे हल्दी लगाने के बाद सूर्य की किरणों से बचना चाहिए, तथा सूर्य के नीचे जाने से पहले हल्दी को परि तरह धो देना चाहिए। 

2. त्वचा को रगड़ना :- हल्दी लगाने के तुरंत बाद त्वचा को स्क्रब या रगड़ना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा को अधिक तनाव पहुच सकता है, जो आपके त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। 

3. अधिक समय लगाए रखना :- हल्दी को त्वचा पर अधिक समय तक नहीं रहने देना चाहिए, अधिक समय तक हल्दी चेहरे पर सुखाने से आपके त्वचा को भी रूखा-सूखा कर सकती है। इसीलिए हल्दी लगाने के बाद 20-25 मिनट के बाद धो लेना चाहिए। 

4. त्वचा के लिए अन्य उत्पादों का उपयोग :- हल्दी लगाने के बाद, त्वचा पर अन्य उत्पाद (जैसे :- तोनर, उबटन, फेस क्रीम, आदि) का उपयोग नहीं करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा अधिक सुरक्षित और संतुलित रहेगी। 

5. परीक्षण करना :- हल्दी लगाने के बाद चेहरे पर किसी प्रकार का परीक्षण (जैसे :- चेहरे पर मारना, गालों को निचोड़ना, या त्वचा पर धक्का देना) नहीं करनी चाहिए। इससे आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुच सकती है। 

ध्यान रहें की ये सभी सुझाव विशेषज्ञों द्वारा दिए गए है, लेकिन हो सकता है ये आपके व्यक्तिगत संदर्व और त्वचा के प्रकार के आधार पर भिन्न हो, इसीलिए हल्दी का त्वचा पर उपयोग करने से पहले एक बार परीक्षण जरूर करें। 

चेहरे की गंदगी को कैसे साफ करें?


चेहरे की गंदगी को निम्न प्रकार से साफ किया जा सकता है :- 

1. हल्दी का उपयोग उबटन के रूप में :- सबसे पहले आप हल्दी लीजिए, और उसको चने के आटे और दूध में मिलाकर उबटन बनाएं। इसे अपने त्वचा पर लगाए और हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें, इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी निकलने लगेगी और आपका त्वचा बिल्कुल साफ और स्वच्छ हो जाएगा, जिससे आपको अपनी त्वचा हल्की और मुलायम लगने लगेगी। 

2. हल्दी का स्क्रब :- हल्दी को चावल के आटे या नमक के साथ मिलाकर एक स्क्रब तैयार कर लीजिए और इसे अपने त्वचा पर लगाए, इसके साथ-साथ अपने हल्के-हल्के हाथों से सर्कुलर मसाज कीजिए जिससे आपके चेहरे की गंदगी और मृत कोशिकाएं बाहर निकाल जाएगी, जिससे आपके त्वचा की चमक और बढ़ जाएगी। 

3. हल्दी का फेस पैक :- दूध, दही या शहद में हल्दी को मिलाकर फेस पैक के रूप में अपने चेहरे पर उपयोग करें और 20-25 मिनट के बाद गुनगुने पानी से अपने हल्के-हल्के हाथों से मसाज करते हुए साफ करें। इससे आपकी त्वचा की गंदगी खुद बाहर आ जाएगी, जिससे आपकी त्वचा को स्वच्छ और हल्का महसूस होगा। 

अंतिम शब्द :-

दोस्तों, आशा करती हूँ आपको इस पोस्ट "रात में मुहँ में हल्दी लगाने से क्या होता है ?" को पढ़ के अच्छे से समझ में आ गया होगा, की त्वचा पर हल्दी किस प्रकार उपयोग करना चाहिए। इसी तरह के जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।  

Post a Comment

0 Comments