Recent Posts

6/recent/ticker-posts

27 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

27 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "27 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका English + Hindi PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


27 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs


1. हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के 'कार्यस्थल पर हिंसा और उत्पीड़न कन्वेशन' का अनुमोदन करने वाला पहला एशियाई देश कौनसा है?

(Which is the first Asian country to recently ratify the International Labor Organization's 'Violence and Harassment Convention at Workplace'?)

(A) इंडोनेशिया / Indonesia

(B) भारत / India

(C) फिलीपींस / Philippines

(D) जापान / Japan


Explain :- अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने कहा कि फिलीपींस ने कार्यस्थल पर हिंसा और उत्पीड़न को समाप्त करने के लिए एक सम्मेलन को मंजूरी देने वाले पहले एशियाई देश के रूप में इतिहास रचा है।

आईएलओ के उप महानिदेशक सेलेस्टे ड्रेक के पास फिलीपींस ने हिंसा और उत्पीड़न कन्वेंशन 2019 (नंबर 190) के अनुसमर्थन का दस्तावेज जमा कर दिया। फिलीपींस कन्वेंशन नंबर 190 का अनुसमर्थन करने वाला दुनिया का 38वां देश और पहला एशियाई देश बन गया है।

ILO के अनुसार, कन्वेंशन नंबर 190 काम की दुनिया में हिंसा और उत्पीड़न को व्यापक रूप से संबोधित करने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय श्रम मानक है। सिफ़ारिश संख्या 206 के साथ, यह गरिमा और सम्मान पर आधारित कार्य के भविष्य को बढ़ावा देते हुए कार्रवाई के लिए एक रूपरेखा स्थापित करता है।


2. हाल ही में FATF ने वित्तीय अपराध निगरानी 'ग्रे सूची' से किसे बाहर किया है?

(Who has been recently removed from the financial crime monitoring 'grey list' by FATF?)

(A) संयुक्त अरब अमीरात / United Arab Emirates

(B) युगांडा / Uganda 

(C) बारबाडोस / Barbados

(D) उपर्युक्त सभी / All of these above 


Explain :- संयुक्त अरब अमीरात, युगांडा, बारबाडोस और जिब्राल्टर को प्रमुख वैश्विक निगरानी संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) द्वारा अवैध वित्तीय गतिविधियों के लिए अतिसंवेदनशील समझे जाने वाले देशों की 'ग्रे सूची' से हटा दिया गया है।

यह निर्णय यूएई के लिए एक उल्लेखनीय जीत का प्रतीक है, जिससे संभावित रूप से इसकी वैश्विक प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता में वृद्धि होगी। एफएटीएफ, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका से लेकर चीन तक के देश शामिल हैं, ने बैंकिंग, कीमती धातुओं और रियल एस्टेट जैसे विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण गतिविधियों पर चिंताओं के कारण 2022 में करीबी निगरानी के लिए यूएई को नामित किया है।


3. हाल ही में भारत-जापान का संयुक्त अभ्यास 'धर्म गार्जियन' कहाँ प्रारंभ हुआ है?

(Where has the India-Japan joint exercise 'Dharma Guardian' started recently?)

(A) महाराष्ट्र / Maharashtra 

(B) गुजरात / Gujarat 

(C) राजस्थान / Rajasthan 

(D) हरियाणा / Hariyana 


Explain :- भारतीय सेना और जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास 'धर्म गार्जियन' का 5वां संस्करण 25 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ। अभ्यास 'धर्म गार्जियन' एक वार्षिक अभ्यास है

और वैकल्पिक रूप से भारत और जापान में आयोजित किया जाता है। दोनों पक्षों की टुकड़ी में 40-40 जवान शामिल हैं। जापानी दल का प्रतिनिधित्व 34वीं इन्फैंट्री रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा किया जा रहा है और भारतीय सेना दल का प्रतिनिधित्व राजपूताना राइफल्स की एक बटालियन द्वारा किया जा रहा है। 

अभ्यास का उद्देश्य सैन्य सहयोग को बढ़ावा देना और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय VII के तहत अर्ध-शहरी वातावरण में संयुक्त अभियानों को अंजाम देने के लिए संयुक्त क्षमताओं को बढ़ाना है। यह अभ्यास उच्च स्तर की शारीरिक फिटनेस, संयुक्त योजना, संयुक्त सामरिक अभ्यास और विशेष हथियार कौशल की बुनियादी बातों पर केंद्रित होगा।


4. हाल ही में SECI ने भारत की सबसे बड़ी सौर- बैटरी परियोजना का अनावरण कहाँ किया है?

(Where has SECI recently unveiled India's largest solar-battery project?)

(A) छत्तीसगढ़ / Chattisgarh 

(B) झारखंड / Jharkhand 

(C) पश्चिम बंगाल / West Bengal 

(D) ओडिशा / Odisha 


Explain :- नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तत्वावधान में सोलर एनर्जी कॉपरिशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SECI) ने भारत की सबसे बड़ी बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (BESS) को राजनांदगांव, छत्तीसगढ़ सफलतापूर्वक चालू किया है, जो सौर ऊर्जा का उपयोग करके ऊर्जा का भंडारण करती है।

सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) संयंत्र के साथ 40 मेगावाट (मेगावाट) / 120 मेगावाट बीईएसएस, जिसकी स्थापित क्षमता 152.325 मेगावाट घंटा (मेगावाट) और 100 मेगावाट एसी (155.02 मेगावाट पीक डीसी) की प्रेषण क्षमता है।

परियोजना में बिफेशियल मॉड्यूल तैनात किए हैं, जो जमीन से प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं, इस प्रकार मोनोफेशियल मॉड्यूल की तुलना में अधिक बिजली पैदा करते हैं। इस परियोजना का निर्माण विश्व बैंक और स्वच्छ प्रौद्योगिकी कोष के तहत प्राप्त वित्तपोषण के साथ किया गया है।


5. हाल ही में देश के सबसे लंबे केबल-ब्रिज 'सुदर्शन सेतु' का उद्घाटन कहाँ हुआ है?

(Where was the country's longest cable-bridge 'Sudarshan Setu' inaugurated recently?)

(A) गोवा / Goa

(B) महाराष्ट्र / Maharashtra 

(C) केरल / Kerala 

(D) गुजरात / Gujarat 


Explain :- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 फरवरी 2024 को अरब सागर पर ओखा मुख्य भूमि को बेट द्वारका से जोड़ने वाले देश के सबसे लंबे केबल- ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया। इस पुल की लंबाई 2.32 किलोमीटर है।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने बेट द्वारका में भगवान श्रीकृष्ण मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने चार लेन वाले केबल पुल सुदर्शन- सेतु का उद्घाटन किया। इस पुल के दोनों ओर श्रीमद्भगवद्गीता से श्लोक और भगवान श्रीकृष्ण की तस्वीरों को उकेरा गया है।

इस पुल की निर्माण लागत 979 करोड़ रुपये आई है, जिसमें 900 मीटर का सेंट्रल डबल स्पैन केबल-स्टेड भाग और 2.45 किलोमीटर लंबी एप्रोच रोड शामिल है। इसमें कहा गया है कि चार लेन वाले 27.20 मीटर चौड़े पुल के दोनों तरफ 2.50 मीटर चौड़े फुटपाथ हैं।


6. भारत की पहली गति शक्ति अनुसंधान पीठ कहाँ स्थापित होगी?

(Where will India's first Gati Shakti Research Chair be established?)

(A) IIM शिलांग / IIM Shillong

(B) IIM अहमदाबाद / IIM Ahmedabad

(C) IIM बेंगलुरू / IIM Bangalore

(D) IIM लखनऊ / IIM Lucknow


Explain :- केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग (एमओपीएसडब्ल्यू) और आयुष मंत्री, श्री सर्बानंद सोनोवाल ने भारत की पहली 'गति शक्ति अनुसंधान पीठ' की स्थापना के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) शिलांग, मणिपुर के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर समारोह में भाग लिया।

इससे पहले गुजरात के वडोदरा में वर्ष 2022 में देश का पहला गति शक्ति विश्वविद्यालय स्थापित किया गया था।

यह पीठ उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स विकास रणनीतियों और अभ्यास पर ज्ञान का निर्माण, क्षेत्र में लॉजिस्टिक क्षमता निर्माण के लिए ज्ञान और नवाचार की सुविधा प्रदान करेगा।


7. मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस-2024 कहाँ प्रारंभ होगी?

(Where will Mobile World Congress- 2024 start?)

(A) इटली / Itly 

(B) ब्रिटेन / Britain 

(C) स्पेन / Spain 

(D) फ्रांस / France 


Explain :- मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का वर्ष 2024 का संस्करण म 26 से 29 फरवरी 2024 के बीच 2024 26 फरवरी स्पेन के बार्सिलोना में हो रहा है। इवेंट में, सबसे बड़े स्मार्टफोन ब्रांड अपने नवीनतम नवाचारों का प्रदर्शन करेंगे, जिनमें स्मार्टफोन, एक्सेसरीज़, एआई तकनीक और बहुत कुछ शामिल हैं।

MWC 2024 में कुछ निश्चित लॉन्च में Leica कैमरा वाला Xiaomi 14, वनप्लस वॉच 2, लेनोवो का एक पारदर्शी लैपटॉप और HMD के बजट स्मार्टफोन शामिल हैं। मोटोरोला एक मुड़ने योग्य डिवाइस का प्रदर्शन कर सकता है

जिसे ब्रेसलेट की तरह पहना जा सकता है। • इसके अलावा, मोटर वाहन बाजार में Xiaomi के प्रवेश को MWC में उजागर किए जाने की उम्मीद है और अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन Xiaomi SU7 को प्रदर्शित किया जाएगा।


8. हाल ही में अटुकल पोंगल पर्व कहाँ आयोजित हुआ है?

(Where was the Attukal Pongal festival held recently?)

(A) गोवा / Goa

(B) केरल / Kerala 

(C) कर्नाटक / Karnataka 

(D) तमिलनाडु / Tamilnadu 


Explain :- केरल में अटुकल पोंगल 10 दिवसीय मलयालम त्योहार है जो तिरुवनंतपुरम के अटुकल भगवती मंदिर / अटुकलम्मा में मलयाली महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। इसे महिलाओं के सबरीमाला के रूप में जाना जाता है। 

महिलाएं मिट्टी के बर्तन में चावल, गुड़, नारियल, केला आदि से मीठा पकवान (चावल का हलवा) या पायसम के रूप में जाना जाता है तैयार करती हैं और इसे अटुकल मंदिर की देवी भगवती को चढ़ाती हैं। सबसे पहले केले का मीठा हलवा - 'पंडारा अडुप्पु' बनाया जाता है।

सबसे पहले मंदिर के थिडापल्ली में पोंगाला चूल्हा जलाया गया। फिर लौ को 'वलियाथिदप्पल्ली' में ले जाया गया, और कुछ मिनट बाद, मंदिर के सामने 'पंडारा अडुप्पू' को 'अम्मे शरणम, देवी शरणम' के ऊंचे मंत्रों के साथ जलाया गया।


9. हाल ही में भारत की सबसे बड़ी रक्षा उपकरण प्रदर्शनी कहाँ प्रारंभ हुई है?

(Where has India's largest defense equipment exhibition started recently?)

(A) महाराष्ट्र / Maharashtra 

(B) कर्नाटक / Karnataka 

(C) आंध्र प्रदेश / Andhra Pradesh 

(D) गोवा / Goa


Explain :- भारत की सबसे बड़ी रक्षा उपकरण प्रदर्शनी महाराष्ट्र के पुणे के पास मोशी में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुई है। इसका आयोजन 24 से 26 फरवरी 2024 तक महाराष्ट्र सरकार के उद्योग विभाग ने किया है। केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे इस प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित पहली रक्षा प्रदर्शनी के पहले दिन रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) से संबद्ध संस्थानों द्वारा निर्मित अत्याधुनिक सैन्य हथियारों का प्रभावशाली प्रदर्शन किया गया।

एक्सपो में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा निर्मित भारत में निर्मित समर II और आकाश सतह से हवा में मार करने वाली हथियार प्रणाली भी प्रदर्शित की जाएगी, जिसमें 50,000 से अधिक इंजीनियरिंग छात्रों, स्कूली छात्रों और अन्य लोगों के इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।


10. हाल ही में पीएम मोदी ने दो हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कैटामरन जहाज 'एमवी गुह और एमवी निशादराज' कहाँ लॉन्च किए है?

(Where has PM Modi launched recently two hybrid electric catamaran Vessels 'MV Guh and MV Nishadraj'?)

(A) गोवा / Goa

(B) उत्तर प्रदेश / Uttar Pradesh 

(C) मध्य प्रदेश / Madhya Pradesh 

(D) झारखंड / Jharkhand 


Explain :- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ ऊर्जा और जिम्मेदार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) और कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) द्वारा निर्मित दो हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कैटामरन जहाजों - एमवी गुह और एमवी निशादराज को राष्ट्र को समर्पित किया। 

एमवी गुह अयोध्या में सरयू नदी पर और एमवी निषादराज वाराणसी में गंगा नदी पर नौकायन करेंगे। 50 यात्रियों की बैठने की क्षमता वाले ये अत्याधुनिक जहाज तेजी से चार्ज होने वाली बैटरी से संचालित होते हैं और सालाना 400 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

8 जनवरी 2024 को प्रकाशित हरित नौका- अंतर्देशीय वेसल्स ग्रीन ट्रांज़िशन दिशानिर्देशों के तहत हरित और स्वच्छ ईंधन में बदलाव की ओर ले जाना है। इसका लक्ष्य ईंधन के कम/शून्य उत्सर्जन स्रोतों को अपनाना और 2047 तक भारतीय जल में 100% हरित जहाज़ प्राप्त करना है।



अंतिम शब्द:-

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "27 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments