Recent Posts

6/recent/ticker-posts

22 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

22 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "22 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। साथ ही आपको इसका PDF नीचे मिल जाएगा। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


22 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs


1. हाल ही में लॉन्च निजी चंद्रमा लैंडर 'ओडीसियस' का संबंध किससे है?

(Recently launched private moon lander 'Odysseus' is related to?)

(A) इजराइल / Israel 

(B) यूएई / UAE 

(C) यूएसए / USA 

(D) जापान / Japan 


Explain :- यूएसए के ह्यूस्टन स्थित कंपनी इंटुएटिव मशीन्स द्वारा 15 फरवरी 2024 को स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के ऊपर लॉन्च किया गया निजी अंतरिक्ष यान 'ओडीसियस' ने अंतिम सीमा से अपनी पहली तस्वीरें खींची हैं।

एयरोस्पेस कंपनी ने 17 फरवरी 2024 को एक्स को लिखा, "इंटुएटिव मशीन्स ने 16 फरवरी, 2024 को अपनी पहली आईएम-1 मिशन छवियों को सफलतापूर्वक पृथ्वी पर प्रसारित किया।

ओडीसियस, जिसे नोवा-सी लैंडर के रूप में भी जाना जाता है, अपने चल रहे आईएम-1 मिशन पर नासा के छह प्रयोगों और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनों के साथ-साथ छह निजी पेलोड भी ले जा रहा है।


2. हाल ही में भारत सरकार ने 'भारतीय आवास परियोजना' के चौथे चरण का औपचारिक शुभारंभ कहाँ किया है?

(Where has the Government of India formally launched the fourth phase of 'Indian Housing Project' recently?)

(A) श्रीलंका / Sri Lanka 

(B) नेपाल / Nepal

(C) भूटान / Bhutan 

(D) मालदीव / Maldives 


Explain :- श्रीलंका के कोलम्बो में भारतीय आवास परियोजना के चौथे चरण के अंतर्गत 1300 घरों के निर्माण का औपचारिक शुभारंभ 20 फरवरी 2024 को किया गया। वर्चुअल माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में श्रीलंका के राष्ट्रपति रॉनिल विक्रमसिंघ के साथ भारत के उच्चायुक्त संतोष झा शामिल हुए।

मकानों का निर्माण श्रीलंका के 10 जिलों में 45 वृक्षारोपण संपदाओं में किया जाएगा। भारत सरकार ने आईएचपी के इस चरण के तहत भारतीय मूल के तमिल बागान श्रमिकों के लिए 10,000 घरों का निर्माण करने की प्रतिबद्धता जताई है, जो श्रीलंका के छह अलग-अलग प्रांतों में फैला हुआ है।


3. हाल ही में सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम ने किस देश में आयोजित एयरशो में भाग लिया है?

(Recently Sarang Helicopter Display Team has participated in the airshow organized in which country?)

(A) मलेशिया / Maleshiya 

(B) सिंगापुर / Singapore 

(C) जापान / Japan 

(D) इजराइल / Israel 


Explain :- भारतीय वायु सेना की सारंग एरोबेटिक टीम ने 20 फरवरी 2024 को सिंगापुर एयरशो में एयरोबेटिक्स युद्धाभ्यास में शामिल हुई है। यह एयरोबेटिक्स युद्धाभ्यास 20 से 25 फरवरी 2024 तक सिंगापुर के चांगी प्रदर्शनी केंद्र में आयोजित किया जाएगा।

इस पांच दिवसीय एरोबेटिक्स युद्धाभ्यास कार्यक्रम में 50 से अधिक देशों और क्षेत्रों की एक हजार से अधिक कंपनियां भाग ले रही हैं। प्रमुख हेलीकॉप्टर और सिस्टम निर्माता और ऑपरेटर भी एयरशो में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करते हैं।

2003 में गठित सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम ने 2004 में सिंगापुर में एशियन एयरोस्पेस शो में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक प्रदर्शन किया। भारतीय वायु सेना की सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम के 71 कर्मियों की एक टीम पांच उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) 'ध्रुव' के साथ मेगा इवेंट में भाग लेगी।


4. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ के मेयर पद पर किसे विजेता घोषित किया है?

(Who has recently been declared the winner for the post of Mayor of Chandigarh by the Supreme Court?)

(A) मनोज सोनकर / Manoj Sonkar

(B) कुलदीप कुमार / Kuldeep Kumar

(C) अनिल मसीह / Anil Masih

(D) नवाफ़ सलाम / Nawaf Salaam


Explain :- सुप्रीम कोर्ट ने 20 फरवरी 2024 को चंडीगढ़ मेयर चुनाव के नतीजे को पलट दिया, जिसमें हारे हुए आप-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को विजेता घोषित किया गया है। रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह द्वारा आठ मतपत्रों को अमान्य करने के बाद भाजपा उम्मीदवार मनोज सोनकर विजेता बनकर उभरे थे।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह द्वारा अमान्य किए गए आठ मतपत्र वैध थे और वे आप के मेयर पद के उम्मीदवार कुलदीप कुमार के पक्ष में डाले गए थे।

कोर्ट ने कुलदीप कुमार को 20 वोटों से मेयर चुने जाने का निर्देश दिया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मनोज सोनकर ने मेयर पद हासिल करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी के 12 वोटों के मुकाबले 16 वोट पाकर कुलदीप कुमार को हरा दिया था। हालाँकि, सोनकर ने बाद में इस्तीफा दे दिया, जबकि AAP के तीन पार्षद भाजपा में शामिल हो गए।


5. हाल ही में 50वां 'खजुराहो नृत्य-महोत्सव' कहाँ प्रारंभ हुआ है?

(Where has the 50th 'Khajuraho Dance Festival' started recently?)

(A) महाराष्ट्र / Maharashtra 

(B) गुजरात / Gujarat 

(C) गोवा / Goa

(D) मध्य प्रदेश / Madhya Pradesh 


Explain :- मध्य प्रदेश के खजुराहो में 20 फरवरी 2024 से खजुराहो नृत्य महोत्सव शुरू हो रहा है। जो 25 फरवरी 2024 तक आयोजित होगा। इस प्रतिष्ठित नृत्य महोत्सव का यह 50वां वर्ष है। महोत्सव का उद्घाटन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने किया।

खजुराहो मध्य प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अपने प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जो दुनिया की कुछ बेहतरीन कलाओं को दर्शाते हैं। चंदेल द्वारा 950-1050 ईस्वी के बीच निर्मित है।

मध्यप्रदेश शासन, संस्कृति विभाग द्वारा उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी, मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद्, भोपाल के माध्यम से विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में प्रतिवर्ष खजुराहो नृत्य समारोह का आयोजन किया जाता है।


6. हाल ही में INDUS-X शिखर सम्मेलन कहाँ प्रारंभ हुआ है?

(Where has the INDUS-X summit started recently?)

(A) शिकागो / Chicago 

(B) नई दिल्ली / New Delhi 

(C) न्यूयार्क / New York 

(D) मुंबई / Mumbai 


Explain :- INDUS-X शिखर सम्मेलन, रक्षा नवाचार में भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक संयुक्त प्रयास, 20-21 फरवरी, 2024 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

भारत-अमेरिका डिफेंस एक्सेलेरेशन इकोसिस्टम, जिसे INDUS-X के नाम से भी जाना जाता है, को जून 2023 में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान लॉन्च किया गया था।

यह संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय और रक्षा विभाग (DoD) के तहत रक्षा उत्कृष्टता (iDEX) के लिए आविष्कारों द्वारा आयोजित किया जाता है। इसके अलावा यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल और सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (एसआईडीएम) के संगम पर भी।


7. हाल ही में विश्व सामाजिक न्याय दिवस 2024 कब मनाया गया है?

(Recently when was World Social Justice Day 2024 celebrated?)

(A) 17 फरवरी / 17 February 

(B) 18 फरवरी / 18 February 

(C) 19 फरवरी / 19 February 

(D) 20 फरवरी / 20 February 


Explain :- वैश्विक समुदाय प्रतिवर्ष 20 फरवरी को विश्व सामाजिक न्याय दिवस मनाता है। यह दुनिया भर में असमानता, अन्याय और सामाजिक बहिष्कार को संबोधित करने की तत्काल आवश्यकता की याद दिलाता है।

विश्व सामाजिक न्याय दिवस 2024 के लिए चुनी गई थीम, "अंतराल पाटना, गठबंधन बनाना" / "Bridging Gaps, Building Alliances." वैश्विक चुनौतियों से निपटने में सहयोग और साझेदारी के महत्व पर प्रकाश डालती है।

यह विषय विभाजन को पाटने और समावेशी और सतत विकास की दिशा में काम करने के लिए सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों के ठोस प्रयासों की आवश्यकता को रेखांकित करता है।


8. हाल ही में '100-क्यूब स्टार्ट-अप पहल' कहाँ लॉन्च हुई है?

(Where has the '100-Cube Start-up Initiative' been launched recently?)

(A) आईआईटी खड़गपुर / IIT Kharagpur 

(B) आईआईटी मद्रास / IIT Madras 

(C) आईआईटी भुवनेश्वर / IIT Bhuvneshwar 

(D) आईआईटी दिल्ली / IIT Delhi 


Explain :- केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने 18 फरवरी 2024 को आईआईटी भुवनेश्वर में '100-क्यूब स्टार्ट-अप पहल' लॉन्च की है। जिसका लक्ष्य 2036 तक 100 करोड़ रुपये के मूल्यांकन के साथ 100 स्टार्टअप बनाना है।

ओडिशा 2036 में भाषाई आधार पर एक अलग प्रांत के रूप में अपने गठन के 100 साल पूरे होने का जश्न मनाएगा, तो ओडिशा की भूमि से लगभग 100 उद्यमी 100 करोड़ रुपये के मूल्यांकन वाले इनोवेटिव स्टार्टअप का नेतृत्व करेंगे।

आईआईटी भुवनेश्वर ने 100 क्यूब उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए रणनीतिक सहयोग बनाने के लिए 15 कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। ऑयल इंडिया लिमिटेड के सीएमडी रंजीत रथ ने 4 स्टार्ट-अप को 3.5 करोड़ रुपये के अनुदान चेक सौंपे।


9. ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार ईवी अवसंरचना विकास में अग्रणी राज्य / केंद्र शासित प्रदेश कौनसा है?

(According to Bureau of Energy Efficiency data, which is the leading state/UT in EV infrastructure development?)

(A) कर्नाटक / Karnataka 

(B) दिल्ली / Delhi

(C) उत्तर प्रदेश / Uttar Pradesh 

(D) तमिलनाडु / Tamilnadu 


Explain :- ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, कर्नाटक भारत के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बुनियादी ढांचे के विकास में अग्रणी बनकर उभरा है। केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार, कर्नाटक में 3.31 लाख ईवी और 5,059 चार्जिंग स्टेशन हैं।

दिल्ली में 2.74 लाख ईवी और 1,886 चार्जिंग स्टेशन हैं, उत्तर प्रदेश में 583 चार्जिंग स्टेशन के साथ 7.45 लाख ईवी हैं, तमिलनाडु में 2.20 लाख ईवी और 643 चार्जिंग स्टेशन हैं। A

केरल में 1.39 लाख ईवी और 958 चार्जिंग स्टेशन हैं, महाराष्ट्र में 4.15 लाख वाहन और 3,079 चार्जिंग स्टेशन हैं और राजस्थान में 2.33 लाख वाहन और 500 चार्जिंग स्टेशन हैं।


10. हाल ही में 'आशा किरण योजना' किसने प्रारंभ की है?

(Who has recently started 'Asha Kiran Scheme'?)

(A) केरल / Kerala 

(B) कर्नाटक / Karnataka 

(C) तमिलनाडु / Tamilnadu 

(D) गोवा / Goa


Explain :- कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 18 फरवरी 2024 को पूरे कर्नाटक में परिवारों को मुफ्त में आंखों की देखभाल की सुविधा प्रदान करने के लिए नेशनल प्रोग्राम फॉर कंट्रोल ऑफ ब्लाइंडनेस एंड विजुअल इम्पेयरमेंट के तत्वावधान में 'आशा किरण आई केयर एट योर डोरस्टेप' योजना शुरू की।

आशा किरण कार्यक्रम के तहत, डोरस्टेप आई सहित व्यापक नेत्र देखभाल सेवाएं जांच, निदान और उपचार जिसमें चश्मे का वितरण और मोतियाबिंद शामिल है, परिवारों को सर्जरी निःशुल्क प्रदान की जाएगी।

राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अनुसार, सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) में चश्मा वितरण केंद्र स्थापित किए गए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जरूरतमंद लोगों को उनकी दृष्टि और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए आवश्यक सहायता और देखभाल मिले।



अंतिम शब्द:-

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "22 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments