Recent Posts

6/recent/ticker-posts

13 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

13 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "13 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।


13 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs


1. हाल ही में महासागरों और वायुमंडल का अध्ययन करने के लिए 'PACE मिशन' किसने लॉन्च किया है?

(Who has recently launched 'PACE Mission' to study the oceans and atmosphere?)

(A) नासा / NASA 

(B) इसरो / ISRO

(C) रॉस्कोसमोस / Roscosmos

(D) जाक्सा / Jaxa


Explain :- नासा ने स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट से महासागरों का विशाल विस्तार और पृथ्वी के वायुमंडल का जटिल जलवायु परिवर्तन को समझने के लिए प्लैंकटन, एरोसोल, क्लाउड, महासागर पारिस्थितिकी तंत्र (PACE) मिशन लॉन्च किया।

यह महत्वाकांक्षी परियोजना हवा, पानी और जीवन के बीच जटिल अंतःक्रियाओं की हमारी समझ में क्रांतिकारी बदलाव लाने का वादा करती है, जो हमारे ग्रह की बदलती जलवायु में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

यह मिशन बिडेन-हैरिस प्रशासन के जलवायु एजेंडे के अनुरूप है। पेस पारिस्थितिकी तंत्र का निरीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए उन्नत उपकरणों से सुसज्जित है। यह डेटा मत्स्य पालन के स्वास्थ्य की भविष्यवाणी करने, हानिकारक शैवाल खिलने पर नज़र रखने के लिए महत्वपूर्ण है।


2. केंद्र सरकार "प्रधानमंत्री मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना" किसके सहयोग से प्रारंभ करेगी?

(With whose cooperation will the Central Government launch "Pradhan Mantri Matsya Kisan Samridhi Saha-Yojana"?)

(A) विश्व बैंक / World Bank

(B) एएफडी / AFD

(C) डब्लूटीओ / WTO

(D) A व B दोनों / Both A and B 


Explain :- प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मत्स्य पालन क्षेत्र को औपचारिक बनाने और मत्स्य पालन सूक्ष्म और लघु उद्यमों को समर्थन देने के लिए प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा के तहत एक केंद्रीय क्षेत्र उप- योजना "प्रधानमंत्री मत्स्य किसान समृद्धि सह- योजना (पीएम-एमकेएसएसवाई)" को मंजूरी दे दी।

सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2026-27 तक अगले चार (4) वर्षों की अवधि में 6,000 करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है।

इसके तहत विश्व बैंक और जर्मन एएफडी 50% यानी 3,000 करोड़ रुपये का और शेष 50% यानी 3,000 करोड़ रुपये लाभार्थियों / निजी क्षेत्र से प्रत्याशित निवेश होगा।


3. हाल ही में 'WHO नेल्सन मंडेला पुरस्कार' से किसे सम्मानित किया गया है?

(Who has been awarded the 'WHO Nelson Mandela Award' recently?)

(A) Bharat Biotech

(B) AIMS Delhi

(C) NIMHANS

(D) ISRO


Explain :- राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS) को स्वास्थ्य संवर्धन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 2024 नेल्सन मंडेला पुरस्कार (NMA) से सम्मानित किया गया है।

NIMHANS ने कहा कि यह पुरस्कार मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के प्रति उसके समर्पण और उत्कृष्ट योगदान को स्वीकार करता है। NIMHANS मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान के क्षेत्र में सबसे आगे रहा है। 

इस संस्थान को मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को सामान्य स्वास्थ्य देखभाल में एकीकृत करने के लिए मान्यता दी गई है। समुदाय-आधारित रणनीतियों और डिजिटल स्वास्थ्य नवाचारों के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है।


4. हाल ही में देश में पहली बार किसने ₹30 लाख करोड़ का मार्केट कैप हासिल किया है?

(Recently, who has achieved a market cap of ₹30 lakh crore for the first time in the country?)

(A) टाटा समूह / Tata Group 

(B) अडानी समूह / Adani Group

(C) बिड़ला समूह / Birla Group 

(D) रिलायंस समूह / Reliance Group 


Explain :- टाटा समूह की कंपनियों के शेयरों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 6 फरवरी 2024 को ₹30 लाख करोड़ को पार कर गया। इसके साथ ही टाटा समूह टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा मोटर्स, टाटा पावर और इंडियन होटल्स के मजबूत प्रदर्शन के कारण इस तरह की उपलब्धि हासिल करने वाला भारत का पहला समूह बन गया है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड ने 2024 में अब तक 9 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की है, जबकि टाटा मोटर्स लिमिटेड 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है। दूसरी ओर, टाटा पावर ने 18 फीसदी की छलांग लगाई जबकि इंडियन

होटल्स ने 16 फीसदी की बढ़त हासिल की। टाटा समूह की 24 कंपनियां एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हैं, जिनमें से तेजस नेटवर्क, टाटा एलेक्सी और टाटा केमिकल्स में इस साल अब तक 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। बाकी शेयरों में अब तक 1-5 फीसदी की रेंज में तेजी आई है।


5. हाल ही में एतिहाद किस आईपीएल टीम का आधिकारिक प्रायोजक बना है?

(Recently Etihad has become the official sponsor of which IPL team?)

(A) मुंबई इंडियंस / Mumbai Indians 

(B) गुजरात टाइटंस / Gujarat Titans 

(C) दिल्ली कैपिटल्स / Delhi Capitals

(D) चेन्नई सुपर किंग्स / Chennai Super Kings


Explain :- खाड़ी वाहक एतिहाद एयरवेज ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ इसका आधिकारिक प्रायोजक बनने के लिए एक समझौता किया। वाहक ने कहा कि साझेदारी सीएसके के आयोजनों और प्लेटफार्मों को कवर करेगी, जबकि इसके खिलाड़ियों की जर्सी पर एतिहाद लोगो प्रदर्शित होगा।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांच बार के चैंपियन के साथ सहयोग एतिहाद द्वारा बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने के बाद हुआ है।

एतिहाद एयरवेज के मुख्य राजस्व अधिकारी एरिक डे ने कहा, एतिहाद ने 20 साल पहले भारत में उड़ान भरना शुरू किया था और वह पहले दिन से ही यहां निवेश कर रहा है, चाहे वह यहां सबसे अच्छे विमानों को तैनात करना हो या उन 10 शहरों में ग्राहकों के लिए स्थानीय पैलेट को अनुकूलित करना हो जहां हम काम कर रहे हैं।


6. हाल ही में संसद ने किस राज्य की SC/ST सूची को संशोधित करने के लिए संविधान संशोधन विधेयक पारित किया है?

(Recently, The parliament has passed the constitution Amendment Bill to modify the SC/ST list of which state?)

(A) आंध्र प्रदेश / Andhra Pradesh 

(B) ओडिशा / Odisha 

(C) असम / Assam 

(D) A व B दोनों / Both A and B 


Explain :- संसद ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सूची में संशोधन करने वाले विधेयक पारित किए है। संसद ने संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक 2024 और संविधान (अनुसूचित जाति और जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक 2024 को पारित कर दिया है।

सके अलावा जम्मू-कश्मीर में अनुसूचित जाति की सूची में 'वाल्मीकि' को शामिल किया गया। 

आंध्र प्रदेश में बोंडो पोरजा, खोंड पोरजा और कोंडा सवारस समुदायों को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल किया जाएगा।


7. हाल ही में 'सारथी पहल' का शुभारम्भ किसने किया है?

(Who has recently launched the 'Sarathi Initiative'?)

(A) कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय / Ministry of Agriculture and Farmers Welfare

(B) सहकारिता मंत्रालय / Ministry of Cooperation

(C) रक्षा मंत्रालय / Ministry of Defense

(D) महिला एवं बाल विकास मंत्रालय / Ministry of Women and Child Development


Explain :- केन्द्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम एलएमएस, कृषि रक्षक पोर्टल, हेल्पलाइन और सारथी पहल का शुभारम्भ किया।

लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम एलएमएस को देश भर में प्रमुख कृषि योजनाओं को लागू करने में हितधारकों के प्रशिक्षण के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने के लिए, कृषि रक्षक पोर्टल और हेल्पलाइन नंबर 14447 बनाया। इसमें एक डिजिटल पोर्टल और एक कॉल सेंटर विकसित किया गया है। जो किसान शिकायतें, चिंताएं और प्रश्न दर्ज करा पायेंगे।


8. प्रतिवर्ष विश्व दलहन दिवस कब मनाया जाता है?

(When is World Pulses Day celebrated every year?)

(A) 8 फरवरी / 8 February 

(B) 9 फरवरी /9 February 

(C) 10 फरवरी / 10 February 

(D) 11 फरवरी / 11 February 


Explain :-  हर साल विश्व दलहन दिवस 10 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिवस की शुरुआत वैश्विक स्तर पर दालों के महत्व और उसकी माध्यम से प्राप्त होने वाले पोषिक तत्वों को ध्यान में रखते हुए की गई थी।

इस साल 2024 में विश्व दलहन दिवस की थीम "दालें: पौष्टिक मिट्टी और लोगों" (Pulses: nourishing soils and people) रखी गई है। इस थीम का मतलब होता हैं स्वस्थ मिट्टी और लोगों की कुंजी के रूप में दालों के बारे में जागरूकता बढ़ाना।

दालों का प्रयोग न केवल पोषण प्राप्त करने के लिए किया जाता है बल्कि इसके माध्यम से भूख मरी और गरीबी को मिटाने में भी सहायता मिल रही है। दालों में सूखे मटर, बीन्स, मसूर दाल, ल्यूपिन और चने शामिल होते हैं जिनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, खनिज और विटामिन होते हैं। बीन्स (फेज़ियोलस और विग्ना), छोले और मटर सबसे प्रसिद्ध और आम तौर पर खाई जाने वाली दालें हैं। 


9. हाल ही में स्विट्जरलैंड के जंगफ्राउजोक में मशहूर 'आइस पैलेस' में किसकी स्मारक पट्टिका लगाई गई है?

(Whose memorial plaque has recently been installed in the famous 'Ice Palace' Jungfraujoch, Switzerland?)

(A) सुनील छेत्री / Sunil Chhetri

(B) सचिन तेंडुलकर / Sachin Tendulkar

(C) नीरज चौपड़ा / Neeraj Chopra

(D) आर प्रग्गनानंद / R. Praggnanandha


Explain :- भारत के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और विश्व चैंपियन भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा को स्विट्जरलैंड के जंगफ्राउजोक में मशहूर 'आइस पैलेस' में पट्टिका लगाकर सम्मानित किया गया। जंगफ्राउजोक को 'यूरोप का शिखर' कहा जाता है।

वह रोजर फेडरर और गोल्फर रोरी मैकलरॉय जैसे सितारों की श्रेणी में शामिल हो गए हैं, जिनकी आइस पैलेस में स्मारक पट्टिकाएं लगी हैं।

स्विट्जरलैंड टूरिज्म ने एक बयान में कहा, चोपड़ा की उल्लेखनीय उपलब्धियों को स्वीकार करते हुए, जुंगफ्राउजोच ने स्मारक पट्टिका का अनावरण करने के लिए खेल आइकन का स्वागत किया।


10. हाल ही में बांग्लादेश में आयोजित 'सैफ अंडर- 19 फुटबॉल चैम्पियनशिप' के विजेता कौन है?

(Who is the winner of the 'SAFF Under-19 Football Championship' recently held in Bangladesh?)

(A) भारत / India 

(B) बांग्लादेश / Bangladesh 

(C) नेपाल / Nepal 

(D) A व B दोनों / Both A and B 


Explain :- बांग्लादेश के ढाका के बीएसएसएसएमके स्टेडियम में 8 फरवरी 2024 को चार देशों की सैफ अंडर-19 महिला फुटबॉल चैम्पियनशिप में भारत और बांग्लादेश को संयुक्त विजेता बने। निर्धारित समय तक मुकाबला बराबरी पर रहा। इसके बाद पेनल्टी शूटआउट में दोनों टीमों के सभी ग्यारह खिलाड़ियों ने अपने पेनल्टी को गोल में बदला। इसके बाद मैच का फैसला सिक्का उछाल कर किया गया।

सिक्का उछालने के लिए कप्तान नीटू लिंडा (भारत) और अफीदा खांडाकर (बांग्लादेश) को पिच के बीच में बुलाया और लिंडा की सही कॉल के आधार पर मेहमान टीम को चैंपियन घोषित किया।

चूँकि अंतर्राष्ट्रीय एसोसिएशन फुटबॉल बोर्ड नियम पुस्तिका में और SAFF टूर्नामेंट में निर्णायक के रूप में सिक्का उछालने का कोई नियम नहीं है, अतः दोनों टीमों को 2024 संस्करण के चैंपियन का ताज पहनाने का निर्णय लिया गया।



अंतिम शब्द:-

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको इस "13 February 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments