Recent Posts

6/recent/ticker-posts

11 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

11 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "11 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में हमारे टीम से अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।

हमारे साथ जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ग्रुप को Join करे, जहाँ आपको Topic-Wise Mock Test का Test Series और Daily Current Affairs मिलता रहेगा। 

Whatsapp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1. हाल ही में निजी क्षेत्र का चंद्र मिशन 'पेरेग्रीन-1' किसने लॉन्च किया है?

(Who has recently launched the private sector lunar mission 'Peregrine-1'?)

(A) यूएई / UAE

(B) यूएसए / USA

(C) जापान / Japan

(D) इजराइल / Israel

Explain :-

संयुक्त राज्य अमेरिका ने दुनिया का पहला निजी मून मिशन 'पेरेग्रीन लैंडर-1' का सफलता पूर्वक प्रक्षेपण किया है। बोइंग-लॉकहीड संयुक्त उद्यम 'यूनाइटेड लॉन्च अलायंस' के अगली पीढ़ी के वल्कन रॉकेट को केप कैनावेरल, फ्लोरिडा से 8 जनवरी, 2024 को प्रक्षेपित किया गया। मिशन का पेरेग्रीन लैंडर मॉड्यूल और इसे लॉन्च करने वाला वल्कन रॉकेट, दोनों ही अमेरिका निजी अंतरिक्ष कंपनियों द्वारा बनाए गए हैं। लैंडर एस्ट्रोबोटिक द्वारा बनाया गया है जबकि रॉकेट यूनाइटेड लॉन्च अलायंस से आया है। इस मिशन को एस्ट्रोबोटिक टेक्नोलॉजी में मिशन निदेशक शरद भास्करन लीड कर रहे हैं। 23 फरवरी 2024 को दुनिया का पहला कमर्शियल लैंडर चांद पर उतर सकता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक चांद के दक्षिण ध्रुव पर इसके लैंड करने की वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है। रिपोर्ट के अनुसार इस मून मिशन में 20 पेलोड चांद पर भेजे जाएंगे। इनमें से पांच नासा के रहेंगे, जबकि 15 पेलोड अलग-अलग प्राइवेट कंपनियों के हैं। इस मिशन की सबसे बड़ी बात ये हैं कि इसमें मानव अस्थियों को चांद पर भेजा जा रहा है। एलिसियम स्पेस और सेलेस्टिस नाम की दो प्राइवेट कंपनियां इन अस्थियों को भेज रही हैं। मानव अस्थियों के अलावा चांद पर कुछ चुनिंदा इंसानों के डीएनए सैंपल भी भेजे जा रहे हैं।


2. हाल ही में 'एआई ओडिसी' किसने लॉन्च किया है?

(Who has recently launched 'AI Odyssey'?)

(A) स्पेसएक्स / SpaceX

(B) गूगल / Google

(C) अमेजन / Amazon

(D) माइक्रोसॉफ्ट / Microsoft

Explain :-

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने 'एआई ओडिसी' पहल का अनावरण किया है, जिसका लक्ष्य नवीनतम एआई प्रौद्योगिकियों में 100,000 भारतीय डेवलपर्स को प्रशिक्षित करना है। महीने भर चलने वाला यह कार्यक्रम सभी एआई उत्साही लोगों के लिए खुला है, भले ही उद्योग में उनकी पृष्ठभूमि या अनुभव कुछ भी हो। नवाचार के भविष्य के रूप में एआई पर जोर देते हुए, माइक्रोसॉफ्ट तकनीकी प्रतिभा में भारत के नेतृत्व को रेखांकित करता है। एआई ओडिसी जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से, माइक्रोसॉफ्ट डेवलपर्स को भारत के विकास के लिए समाधान बनाने और वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने के अवसर प्रदान कर रहा है।" पाठ्यक्रम का पहला स्तर दिखाता है कि विभिन्न उपयोग-मामलों के लिए AI उत्पादों और समाधानों को बनाने और तैनात करने के लिए Azure AI सेवाओं का उपयोग कैसे किया जा सकता है।


3. हाल ही में वर्ष 2024 के पहले चक्रवात 'अल्वारो' ने कहाँ तबाही मचाई है?

(Where has the first cyclone 'Alvaro' of the year 2024 caused devastation?)

(A) जापान / Japan

(B) इंडोनेशिया / Indonesia

(C) मेडागास्कर / Madagascar

(D) श्रीलंका / Sri Lanka

Explain :-

उष्णकटिबंधीय चक्रवात अल्वारो ने 1 जनवरी, 2024 को दक्षिण-पश्चिम मेडागास्कर में दस्तक दी, यह 2023-2024 सीज़न के दौरान मेडागास्कर में आने वाला पहला चक्रवात है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, चक्रवात अल्वारो से मेडागास्कर में 17,200 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। चक्रवात अल्वारो ने विशेष रूप से दक्षिण- पश्चिमी मेडागास्कर में ए‌सिमो-आंद्रेफाना जैसे प्रांतों को प्रभावित किया है। उष्णकटिबंधीय चक्रवात वे होते हैं जो मकर और कर्क रेखा के बीच के क्षेत्रों में विकसित होते हैं। अल्वारो की उत्पत्ति 31 दिसंबर, 2023 को हुई, जो 2023/24 दक्षिण-पश्चिम हिंद महासागर चक्रवात के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। 1 जनवरी तक, तूफान एक गंभीर उष्णकटिबंधीय तूफान में बदल गया, जो 110 किमी/घंटा (70 मील प्रति घंटे) की निरंतर हवाओं के साथ अपनी चरम शक्ति तक पहुंच गया।


4. 9वां भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव-2023 कहाँ आयोजित होगा?

(Where will the 9th India International Science Festival-2023 be held?)

(A) हरियाणा / Haryana

(B) मध्य प्रदेश / Madhya Pradesh

(C) महाराष्ट्र / Maharashtra

(D) गुजरात / Gujarat

Explain :-

भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) 2023 के 9वें संस्करण का अनावरण कार्यक्रम 8 जनवरी 2024 को हरियाणा के फरीदाबाद में आयोजित किया गया। वहीं आईआईएसएफ-2023 की मेजबानी 17 से 20 जनवरी 2024 तक डीबीटी ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (टीएचएसटीआई) - क्षेत्रीय जैव प्रौद्योगिकी केंद्र (आरसीबी) परिसर, एनसीआर बायोटेक साइंस क्लस्टर, फरीदाबाद में की जाएगी। आईआईएसएफ 2023 का विषय "अमृत काल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी सार्वजनिक आउटरीच" है। इस महोत्सव का उद्देश्य भारत में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचारों के क्षेत्र में उपलब्धियों की एक विस्तृत श्रृंखला का जश्न मनाना और उजागर करना है। आईआईएसएफ के इस संस्करण का आयोजन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी), अंतरिक्ष विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, विज्ञान भारती और हरियाणा सरकार द्वारा किया जा रहा है।


5. सीबीआरई-क्रेडाई रिपोर्ट के अनुसार देश का शीर्ष एमएसएमई राज्य कौन-सा है?

(According to CBRE-CREDAI report, which is the top MSME state of the country?)

(A) तमिलनाडु / Tamil Nadu

(B) महाराष्ट्र / Maharashtra

(C) उत्तर प्रदेश / Uttar Pradesh

(D) मध्य प्रदेश / Madhya Pradesh

Explain :-

सीबीआरई-क्रेडाई की एक हालिया रिपोर्ट भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के परिदृश्य पर प्रकाश डालती है। दिसंबर 2023 तक, देश में 3 करोड़ से अधिक पंजीकृत एमएसएमई हैं, जिसमें महाराष्ट्र, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश संयुक्त रूप से इस जीवंत क्षेत्र का लगभग 40% हिस्सा बनाते हैं। महाराष्ट्र और तमिलनाडु महत्वपूर्ण योगदानकर्ताओं के रूप में उभरे हैं, जो सामूहिक रूप से भारत में पंजीकृत एमएसएमई के एक महत्वपूर्ण हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं। उत्तर प्रदेश ने राष्ट्रीय एमएसएमई परिदृश्य में 9% हिस्सेदारी रखते खते हुए हुए शीर्ष तीन राज्यों में उल्लेखनीय स्थान हासिल किया है। यह सूक्ष्म इकाइयों के लिए 50 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी (₹25 लाख तक सीमित), 10 एकड़ या उससे अधिक की अनुमोदित परियोजनाओं के लिए 50 प्रतिशत तक की वार्षिक बुनियादी ढांचा ब्याज सब्सिडी (₹2 करोड़ तक सीमित) जैसी नीतिगत पहलों के कारण है। उत्तर प्रदेश में प्रमुख क्लस्टरः आगरा, कानपुर, वाराणसी, लखनऊ, मेरठ और गाजियाबाद जैसे शहरों में एमएसएमई समूहों का मजबूत उद्भव देखा गया है, जो उद्यम योजना में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं।


6. प्रतिवर्ष प्रवासी भारतीय दिवस कब मनाया जाता है?

(When is Pravasi Bharatiya Diwas clebrated every year?)

(A) 7 जनवरी / 7 January

(B) 8 जनवरी / 8 January

(C) 9 जनवरी / 9 January

(D) 10 जनवरी / 10 January

Explain :-

प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) हर साल 9 जनवरी को मनाया जाता है। प्रवासी भारतीय दिवस या एनआरआई दिवस 9 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से भारत में महात्मा गांधी की वापसी की याद में मनाया जाता है। प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) प्रवासी भारतीय समुदाय को पारस्परिक लाभकारी गतिविधियों के लिए भारत सरकार और अपने पूर्वजों की भूमि के लोगों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है। यह अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) और भारतीय मूल के व्यक्तियों (पीआईओ) की उपलब्धियों को स्वीकार करने का दिन है जिन्होंने अपनी भारतीय विरासत को संजोते हुए अपने गोद लिए गए देशों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।


7. 10वां 'वाईब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट' कहाँ प्रारंभ हुआ है?

(Where has the 10th 'Vibrant Gujarat Global Summit' started?)

(A) सूरत / Surat

(B) गांधीनगर / Gandhinagar

(C) अहमदाबाद / Ahmedabad

(D) वडोदरा / Vadodara

Explain :-

गुजरात में 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट शिखर सम्मेलन 10 जनवरी 2024 को गांधी नगर के महात्मा मंदिर में प्रारंभ होगा। 10वें सम्मेलन में वाइब्रेंट गुजरात की सफलता के 20 वर्ष पूरे होने का जश्न है। इस बार के सम्मेलन का विषय है - भविष्य का प्रवेश द्वार। राज्य सरकार के अधिकारियों के अनुसार, तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन (10-12 जनवरी) में 100 से अधिक देशों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, व्यापारिक नेताओं और अधिकारियों, नीति निर्माताओं और मंत्रियों और राजनयिकों सहित लगभग 1,00,000 आगंतुकों के आने की उम्मीद है। चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री पेटू फियाला के 10वें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन में मुख्य अतिथि है। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन के लिए 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन हैं। शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले, श्री मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने अहमदाबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर एक रोड शो का नेतृत्व किया।


8. हाल ही में SC/ST छात्रों के लिए 'योग्यश्री' पहल किसने लॉन्च की है?

(Who has recently launched 'Yogashree' initiative for SC/ST students?)

(A) पश्चिम बंगाल / West Bengal

(B) ओडिशा / Odisha

(C) बिहार / Bihar

(D) आंध्र प्रदेश / Andhra Pradesh

Explain :-

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में "योग्यश्री" नामक एक व्यापक सामाजिक कल्याण योजना शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य पश्चिम बंगाल में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्रों के लिए मुफ्त प्रशिक्षण मॉड्यूल प्रदान करना है, विशेष रूप से प्रवेश और प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं को लक्षित करना। यह कदम लोकसभा चुनाव से पहले उठाया गया है, जो शैक्षिक सशक्तिकरण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। योग्यश्री योजना में राज्य भर में पचास प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना शामिल है।उन्होंने एक छात्र इंटर्नशिप कार्यक्रम भी शुरू किया जहां 2500 छात्रों को ऐसी इंटर्नशिप मिलेगी। योग्यश्री योजना के संयोजन में, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने छात्रों के लिए एक एंटी-रैगिंग टोल-फ्री नंबर शुरू किया है। बनर्जी ने इस अवसर पर छात्रों को समर्थन देने के उद्देश्य से चल रही विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं पर भी चर्चा की। कन्याश्री, सबुजश्री और स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना जैसी पहलों की पश्चिम बंगाल के शैक्षिक परिदृश्य पर सकारात्मक प्रभाव के लिए सराहना की गई।


9. हाल ही में चर्चा में रही "फोर स्टार्स ऑफ डेस्टिनी" पुस्तक का संबंध किससे है?

(The recently discussed book "Four Stars of Destiny" is related to?)

(A) एमएम नरवणे / MM Naravane

(B) आरिफ़ मोहम्मद / Arif Mohammad

(C) रघुराम राजन / Raghuram Rajan

(D) राम नाथ कोविन्द / Ram Nath Kovid

Explain :-

भारतीय सेना के पूर्व सेनाध्यक्ष (सीओएएस) जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने "फोर स्टार्स ऑफ डेस्टिनी: एन ऑटोबायोग्राफी" शीर्षक से अपनी आत्मकथा लिखी है। पेंगुइन रेंडम हाउस इंडिया की एक छाप, पेंगुइन वीर द्वारा जनवरी 2024 में प्रकाशित होने वाली यह पुस्तक उन विविध अनुभवों पर प्रकाश डालती है। जनरल एमएम नरवणे ने 28वें सेना प्रमुख के रूप में कार्य किया, उन्होंने दिसंबर 2019 से अप्रैल 2022 तक भारतीय सेना का उत्कृष्ट नेतृत्व किया। 2020 में पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध से उत्पन्न संकट पर भारतीय नेतृत्व की प्रतिक्रिया और पिछले साल लॉन्च होने से पहले सशस्त्र बलों में भर्ती की अग्निपथ योजना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के अज्ञात विवरणों का पता चला।


10. हाल ही में देश की पहली स्वस्थ और स्वच्छ फूड स्ट्रीट, 'प्रसादम' का उद्धाटन कहाँ हुआ है?

(Where was the country's first healthy and clean food street, 'Prasadam' inaugurated recently?)

(A) उज्जैन / Ujjain

(B) जयपुर / Jaipur

(C) चंडीगढ़ / Chandigarh

(D) कोच्चि / Kochi

Explain :-

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने मध्य प्रदेश के उज्जैन में नीलकंठ वन, महाकाल लोक में देश की पहली स्वस्थ और स्वच्छ फूड स्ट्रीट, 'प्रसादम' का उद्घाटन किया है। कुल 17 दुकानों के साथ 939 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला, "प्रसादम" प्रतिदिन महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले 1-1.5 लाख भक्तों के लिए सुविधाजनक और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध भोजन विकल्प प्रदान करता है। प्रसादम देश के हर कोने में आम नागरिकों को शुद्ध और सुरक्षित स्थानीय और पारंपरिक भोजन से जोड़ेगा। यह प्रयास आम लोगों और पर्यटकों को सुरक्षित और स्वस्थ खान-पान की आदतों से जोड़ेगा। नई लॉन्च की गई फूड स्ट्रीट को बच्चों के खेल क्षेत्र, पीने के पानी की सुविधा, सीसीटीवी निगरानी, पार्किंग, सार्वजनिक सुविधाएं और बैठने की जगह सहित विभिन्न सुविधाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


अंतिम शब्द:-

उम्मीद करती हूँ आपको इस "11 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments