Recent Posts

6/recent/ticker-posts

09 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

09 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "09 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में हमारे टीम से अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।

हमारे साथ जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ग्रुप को Join करे, जहाँ आपको Topic-Wise Mock Test का Test Series और Daily Current Affairs मिलता रहेगा। 

Whatsapp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1. हाल ही में स्पेसएक्स ने किस देश के पहले निजी वित्त पोषित GEO सैटेलाइट 'Ovzon-3' को लॉन्च किया है?

(Recently SpaceX has launched which country's first privately funded geo satellite 'Ovzon-3'?)

(A) स्वीडन / Sweden

(B) नॉर्वे / Norwegian

(C) इटली / Itly

(D) फ़्रांस / France

Explain :-

स्पेसएक्स ने स्वीडिश उपग्रह ऑपरेटर ओव्ज़ॉन के लिए Ovzon-3 उपग्रह लॉन्च किया। Ovzon-3 पहला निजी तौर पर वित्त पोषित और विकसित स्वीडिश जियोस्टेशनरी ऑर्बिट (जीईओ) का उपग्रह है और यह ओव्ज़ॉन के सैटकॉम-ए-ए-सर्विस समाधान का समर्थन करेगा। स्पेसएक्स ने फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से फाल्कन 9 मिशन में उपग्रह लॉन्च किया। मैक्सार स्पेस सिस्टम्स द्वारा डिज़ाइन किया गया। यह मैक्सार स्पेस सिस्टम्स की रोल-आउट सोलर एरेज़ (आरओएसए) की पहली उड़ान भी है। Ovzon-3 मैक्सार द्वारा कंपनी के नए ऑल इलेक्ट्रिक मॉड्यूलर आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म (एमएपी) का पहला उपयोग है, जो उत्पादन क्षमता में सुधार के लिए अलग-अलग मॉड्यूल के समानांतर प्रसंस्करण की अनुमति देता है।


2. केंद्र सरकार ने 'पृथ्वी विज्ञान योजना' के लिए कितना बजट जारी किया है? 

(How much budget has the central Government released for 'Prithvi Vigyan Scheme'?)

(A) 2,797 करोड़ / 2,797 Crores

(B) 3,797 करोड़ / 3,797 Crores

(C) 4,797 करोड़ / 4,797 Crores

(D) 5,797 करोड़ / 5,797 Crores

Explain :-

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की व्यापक योजना "पृथ्वी विज्ञान (पृथ्वी)" को 2021-26 की अवधि के दौरान रुपये की कुल 4,797 करोड़ लागत पर कार्यान्वयन के लिए मंजूरी दे दी है। पृथ्वी विज्ञान योजना का उद्देश्य भू-प्रणाली और परिवर्तन के महत्वपूर्ण संकेत रिकॉर्ड करने के लिए वातावरण, समुद्र, भू-मण्डल, हिम-मण्डल और पृथ्वी के ठोस हिस्से का दीर्घकालिक अवलोकन करना है। इसका उद्देश्य मौसम, समुद्र और जलवायु खतरों को समझने और अनुमान लगाने तथा जलवायु परिवर्तन के विज्ञान को समझने के लिए मॉडलिंग प्रणालियों का विकास करना भी है। इस योजना में पांच चल रही उप-योजनाएँ शामिल हैं, अर्थात् "वायुमंडल और जलवायु अनुसंधान-मॉडलिंग अवलोकन प्रणाली और सेवाएँ (ACROSS)", "महासागर सेवाएँ, मॉडलिंग अनुप्रयोग, संसाधन और प्रौद्योगिकी (O-SMART)", "ध्रुवीय विज्ञान और क्रायोस्फीयर अनुसंधान (PACER))", "भूकंप विज्ञान और भूविज्ञान (SAGE)" और "अनुसंधान, शिक्षा, प्रशिक्षण और आउटरीच (REACHOUT)"I


3. हाल ही में इसरो ने किस रॉकेट पर पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन फ्यूल सेल का सफल परीक्षण किया है?

(Recently ISRO has successfully tested the polymer electrolyte membrane fuel cell on which rocket?)

(A) PSLV-C56

(B) PSLV-C57

(C) PSLV-C58

(D) PSLV-C59

Explain :-

इसरो का PSLV-C58 एक एक्स-रे पोलरीमीटर उपग्रह (XPoSat) और 10 अन्य उपग्रहों को लेकर श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष बंदरगाह से 1 जनवरी, 2024 को प्रक्षेपित किया गया है। इसके साथ ही POEM3 में 100 W श्रेणी के पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन ईंधन सेल आधारित पावर सिस्टम (FCPS) का सफलतापूर्वक परीक्षण करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन फ्यूल सेल (POEM) पर छोटी अवधि के परीक्षण के दौरान, FCPS ने उच्च दबाव वाले जहाजों में संग्रहीत हाइड्रोजन और ऑक्सीजन गैसों का उपयोग करके 180 डब्ल्यू बिजली उत्पन्न की। • FCPS में नियोजित हाइड्रोजन ईंधन कोशिकाओं में हाइड्रोजन और ऑक्सीजन गैसों से सीधे बिजली उत्पादन करने की अद्वितीय क्षमता होती है। दहन प्रतिक्रियाओं पर निर्भर पारंपरिक जनरेटर के विपरीत, ईंधन सेल बैटरी के समान विद्युत रासायनिक सिद्धांतों पर काम करते हैं। POEM-3 प्रयोग में परीक्षण किया गया एफसीपीएस पेलोड भारत के प्रस्तावित अंतरिक्ष स्टेशन के लिए महत्वपूर्ण निहितार्थ रखता है, जिसके 2035 तक चालू होने की उम्मीद है। आदित्य एल-1 उपग्रह अंतिम कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने 6 जनवरी 2024 को आदित्य एल-1 उपग्रह को अंतिम कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया। इसरो ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि आदित्य एल-1 को हालो कक्षा में एल-1 बिंदु के नजदीक सफलतापूर्वक प्रवेश करा दिया गया है।


4. हाल ही में चर्चा में रही 750 मेगावाट की 'कुप्पा पंप हाइड्रो स्टोरेज परियोजना' का संबंध किससे है?

(Recently discussed 750 MW 'Kuppa Pump Hydro Storage Project' related to?)

(A) हरियाणा / Haryana

(B) राजस्थान / Rajasthan

(C) गुजरात / Gujarat

(D) महाराष्ट्र / Maharashtra

Explain :-

एनएचपीसी ने प्रस्तावित 750 मेगावाट कुप्पा पंप हाइड्रो स्टोरेज परियोजना में निवेश के लिए गुजरात पावर कॉपोरेशन लिमिटेड, गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। गुजरात के छोटा उदयपुर में स्थित प्रस्तावित परियोजना में 4000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। एनएचपीसी और गुजरात सरकार ने ऊर्जा भंडारण के लिए एक प्रभावी समाधान के रूप में पंपयुक्त जल भंडारण परियोजनाओं को विकसित करने और उपयोग करने की योजना बनाई है। 3 जनवरी, 2023 को "वाइब्रेंट गुजरात" के तत्वावधान में गांधीनगर, गुजरात के सचिवालय में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू का लक्ष्य स्वच्छ और हरित ऊर्जा के राष्ट्रीय उद्देश्य में योगदान करना है, यानी 2030 तक 500 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता और 2070 तक "नेट जीरो" लक्ष्य प्राप्त करना।


5. हाल ही में किस राज्य के कपडागंडा शॉल और लांजिया सौरा पेंटिंग को जीआई टैग मिला है?

(Recently, which state has got a GI Tag for Kapdaganda Shawl and Lanjia Saura Painting?)

(A) पश्चिम बंगाल / West Bengal

(B) ओडिशा / Odisha

(C) असम / Assam

(D) बिहार / Bihar

Explain :-

ओडिशा के सात उत्पादों, जिनमें लाल बुनकर चींटियों से बनी सिमिलिपाल काई चटनी से लेकर कढ़ाईदार कपडागंडा शॉल तक शामिल हैं, को उनकी विशिष्टता की मान्यता में प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त किया है। भारत में, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, जीआई को पुरस्कार देता है। अधिकृत व्यापारियों में से प्रत्येक को एक अद्वितीय जीआई नंबर सौंपा गया है। यदि कोई अनधिकृत व्यापारी उस नाम के तहत उत्पाद बेचने की कोशिश करता है, तो उन पर सामान के भौगोलिक संकेत (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम, 1999 के तहत मुकदमा चलाया जा सकता है। कपड़ागंडा शॉल पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा पहना जाने वाला यह विशिष्ट शॉल लाल, पीले और हरे धागे से कढ़ाई किया गया है। ओडिशा के रायगढ़ा और कालाहांडी जिलों में नियमगिरि पहाड़ियों में आदिवासी समूह (पीवीटीजी) डोंगरिया कोंध जनजाति कीमहिलाओं द्वारा बुना और कढ़ाई किया गया शॉल है। लांजिया सौरा पेंटिंग सबसे पुरानी जनजातीय कला रूपों में से एक, पेंटिंग को इडिटल के नाम से भी जाना जाता है। कलाकृतियाँ अपनी सुंदरता, सौंदर्यशास्त्र, कर्मकांडीय संगति और प्रतिमा विज्ञान के लिए प्रसिद्ध हैं।


6. हाल ही में IPS रश्मि शुक्ला किस राज्य की पहली महिला पुलिस महानिदेशक नियुक्त हुई है?

(Recently IPS Rashmi Shukla has been appointed as the first woman Director General of Police of which state?)

(A) राजस्थान / Rajasthan

(B) गुजरात / Gujarat

(C) महाराष्ट्र / Maharashtra

(D) गोवा / Goa

Explain :-

IPS रश्मि शुक्ला महाराष्ट्र की पहली महिला DGP बन गई हैं। 31 दिसंबर 2023 को IPS रजनीश सेठ के रिटायर्ड होने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने रश्मि शुक्ला को पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया। उनकी छवि महाराष्ट्र में एक्टिव लेडी ऑफिसर के तौर पर है। 2014 से लेकर 2019 तक रश्मि शुक्ला राज्य की प्रमुख IPS अधिकारी रही थीं। तब राज्य में भाजपा सरकार थी। उन्हें उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस का करीबी भी माना गया। IPS शुक्ला पर एक गोपनीय रिपोर्ट लीक करने का भी आरोप लगा था, जिसमें कुछ पुलिस ऑफिसर और विचौलियों के बीच सांठ-गांठ का खुलासा हुआ था। ये लोग पैसे के लिए ट्रांसफर और पोस्टिंग करते थे। रश्मि शुक्ला का नाम फोन टैपिंग कैस में आ चुका है। उन पर आरोप था कि उन्होंने 2015 से 2019 के बीच शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं के फोन टैप कराए। इस मामले में उनके खिलाफ 2021 और 2022 में में दो FIR दर्ज कराई गई थीं। सितंबर 2023 में बॉम्बे हाईकोर्ट ने दोनों FIR को खारिज कर दिया था।


7. हाल ही में चर्चा में रहे प्रोजेक्ट 'वीर गाथा.3' किसने लॉन्च किया है?

(Who has launched the recently discussed project 'Veer Gatha.3'?)

(A) रक्षा मंत्रालय / Ministry of Defense

(B) शिक्षा मंत्रालय / Ministry of Education

(C) गृह मंत्रालय / Home Ministry

(D) A व B दोनों / Both A and B

Explain :-

गणतंत्र दिवस समारोह के हिस्से के रूप में रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय की संयुक्त पहल, प्रोजेक्ट 'वीर गाथा' के तीसरे संस्करण को अखिल भारतीय स्तर पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इस पहल में लगभग 2.43 लाख स्कूलों के करीब 1.37 करोड छात्रों ने भागीदारी की है। इन विद्यार्थियों में से, राष्ट्रीय स्तर पर सौ विजेताओं का चयन किया जा रहा है। प्रत्येक विजेता को 10 हजार रुपये दिए जाएंगे और इस वर्ष कर्तव्य-पथ पर गणतंत्र दिवस परेड को विशिष्ट अतिथि के रूप में देखने का अवसर मिलेगा। सरकार ने प्रोजेक्ट 'वीर गाथा' शुरूआत स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में 'आजादी का अमृत महोत्सव' के दौरान की थी। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के बीच वीरता पुरस्कार विजेताओं की वीर-गाथाओं का प्रसार करना है ताकि देशभक्ति की भावना को बल मिले। प्रोजेक्ट 'वीर गाथा' 13 जुलाई, 2023 को लॉन्च किया गया, प्रोजेक्ट वीर गाथा 3.0 ने निबंध और पैराग्राफ लेखन के लिए विचारोत्तेजक विषयों की एक श्रृंखला पेश की। छात्रों को अपने चुने हुए रोल मॉडल, विशेष रूप से वीरता पुरस्कार विजेताओं पर ध्यान केंद्रित करने जैसे विषयों का पता लगाने का विकल्प दिया गया था।


8.  हाल ही में 'कॉलेज फगाथंसी मिशन' का शुभारंभ किसने किया है?

(Who has recently launched the 'College Phagathansi Mission'?)

(A) त्रिपुरा / Tripua

(B) मणिपुर / Manipur

(C) ओडिशा / Odisha

(D) मिजोरम / Mizoram

Explain :-

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने 'कॉलेज फगार्थसी मिशन' का शुभारंभ किया। कॉलेजों को विकसित करने के उद्देश्य से विष्णुपुर जिले में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इस मिशन की शुरूआत की गई। कॉलेजों के बुनियादी ढांचे के विकास और उच्च शिक्षा संबंधी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यह नया मिशन शुरू किया गया है। मिशन के पहले चरण में 24 कॉलेजों में बुनियादी ढांचे का विकास किया जाएगा। प्रत्येक कॉलेज के लिए 2.5 करोड रुपये की राशि निर्धारित की गई है। मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने 3 मई 2023 से राज्य में "अभूतपूर्व जातीय संघर्ष" के कारण विस्थापित प्रत्येक परिवार को 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। वित्तीय सहायता जनवरी 2024 से 25,000 रुपये की चार किस्तों में प्रदान की जाएगी।


9. हाल ही में किस देह ने पीएम मोदी पर 'अपमानजनक' टिप्पणी के बाद 3 मंत्रियों को निलंबित किया है?

(Recently, which country has suspended 3 ministers after 'Derogatory' remarks on PM Modi?)

(A) मालदीव / Maldives

(B) नेपाल / Nepal

(C) बांग्लादेश / Bangladesh

(D) म्यांमार / Myanmaar

Explain :-

मालदीव सरकार ने 7 जनवरी 2024 को भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद उन पर अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए अपने तीन मंत्रियों मरियम शिउना, मालशा शरीफ और हसन जिहान को निलंबित कर दिया। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने मालदीव के मंत्रियों की टिप्पणियों को "भयानक" बताया और राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की सरकार से इन टिप्पणियों से दूरी बनाने को कहा। विपक्षी नेताओं द्वारा भारतीय नेता के खिलाफ इस्तेमाल की गई "भयानक भाषा" की आलोचना के बाद यह घटनाक्रम सामने आया। मालदीव नेशनल पार्टी ने भी "नस्लवादी और अपमानजनक टिप्पणियों" की कड़ी आलोचना की, उन्हें अस्वीकार्य करार दिया। मरियम शिउना की पोस्ट जिसे अब हटा दिया गया है- में पीएम मोदी की हाल की लक्षद्वीप यात्रा की तस्वीरें थीं। युवा अधिकारिता, सूचना और कला उप मंत्री ने भारतीय प्रधान मंत्री को 'विदूषक' और 'इजरायल की कठपुतली' कहा। शिउना के साथी उप मंत्री मालशा शरीफ ने भी भारत के बारे में नकारात्मक टिप्पणी व्यक्त की और पर्यटन अभियान की आलोचना की।


10. हाल ही में भारतीय ओलंपिक संघ का सीईओ किसे नियुक्त किया गया है?

(Who has been recently appointed as the CEO of the Indian Olympic Association?)

(A) सेंथिल पांडियन / Senthil Pandian

(B) स्मिता सारंगी / Smita Sarangi

(C) विकास शील / Vikas Sheel

(D) रघुराम अय्यर / Raghuram Iyer

Explain :-

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने रघुराम अय्यर को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया। रघुराम अय्यर के पास खेल प्रबंधन क्षेत्र में एक समृद्ध अनुभव है, उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपर जाइंट्स औरराइजिंग पुणे सुपरजायंट के सीईओ के रूप में कार्य किया है। अय्यर ने फुटबॉल में इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) क्लब एटीके मोहन बागान और अल्टीमेट टेबल टेनिस (यूटीटी) फ्रेंचाइजी आरपीएसजी मावेरिक्स के साथ भी काम किया है। आईओए अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा, उनकी नियुक्ति वैश्विक मंच पर भारतीय खेलों की निरंतर वृद्धि और सफलता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख ने पिछले साल आईओसी सत्र के लिए मुंबई का दौरा करते समय आईओए को एक सीईओ नियुक्त करने की आवश्यकता पर जोर दिया था।

अंतिम शब्द:-

उम्मीद करती हूँ आपको इस "09 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments