Recent Posts

6/recent/ticker-posts

06 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

06 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "06 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में हमारे टीम से अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।

हमारे साथ जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ग्रुप को Join करे, जहाँ आपको Topic-Wise Mock Test का Test Series और Daily Current Affairs मिलता रहेगा। 

Whatsapp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1. हाल ही में न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड ने 'जीसैट-20' को किस रॉकेट से लॉन्च करने की घोषणा की है?

(Recently New Space India Limited has announced to launch 'GSAT-20' with which rocket?)

(A) एलवीएम-3 / LVM-3

(B) फाल्कन-9 / Falcon-9

(C) लॉन्ग मार्च 5बी / Long March 5B

(D) एरियन-6 / Ariane 6

Explain :-

इसरो की वाणिज्यिक शाखा, 'न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड' (NSIL) ने घोषणा की है कि भारत अपने अगली पीढ़ी के भारी संचार उपग्रह GSAT-20 (या GSAT-N2) को लॉन्च करने के लिए स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट का उपयोग करेगा। स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट से लॉन्च किया गया यह भारत का पहला मिशन होगा। जीसैट- 20, जो दूरसंचार प्रदाताओं को बहुत तेज गति की इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बना सकता है, का वजन लगभग 4,700 किलोग्राम है, जो इसरो के सबसे शक्तिशाली रॉकेट, एलवीएम-3 की प्रक्षेपण क्षमता से काफी भारी है। GSAT-20 एक संचार उपग्रह है जिसे CMS-03 या GSAT-N2 के नाम से जाना जाता है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन सैटेलाइट सेंटर और लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर ने मिलकर इसे विकसित किया है। जीसैट-20, जो देश के ग्रामीण और दूरदराज के हिस्सों में हाई-स्पीड कनेक्टिविटी की कमियों को दूर करेगा और इन-फ़्लाइट इंटरनेट सेवाओं को भी सक्षम करेगा, शुरुआत में 2018 और फिर 2020 में लॉन्च किया जाना था। GSAT- 20 उपग्रह न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड द्वारा वित्त पोषित, स्वामित्व और संचालित है।


2. हाल ही में भारत रेडियो टेलीस्कोप प्रोजेक्ट 'SKAO' में शामिल हुआ है, 'SAKO' की स्थापना कहाँ होगी?

(Recntly India has joined the Radio Telescope Project 'SKAO', where will 'SKAO' be established?)

(A) ऑस्ट्रेलिया / Australia

(B) अफ्रीका / Africa

(C) रूस / Russia

(D) A और B दोनों / Both A and B

Explain :-

भारत सरकार ने स्क्वायर किलोमीटर एरे ऑब्जर्वेटरी (एसकेएओ) में शामिल होने के लिए औपचारिक रूप से हस्ताक्षर किए हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा प्रस्तावित रेडियो टेलीस्कोप है, जो अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में स्थित होगा। इस परियोजना को परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा संयुक्त रूप से 1250 करोड़ रुपये वित्त पोषित किया जाएगा, जिसमें डीएई प्रमुख एजेंसी होगी। SKAO रेडियो खगोल विज्ञान को समर्पित एक नया अंतरसरकारी संगठन है, जिसका मुख्यालय यूके में है। फरवरी 2021 स्क्वायर किलोमीटर ऐरे वेधशाला की स्थापना को मंजूरी दी। एसकेएओ एक एकल दूरबीन नहीं है बल्कि हजारों एंटेना की एक श्रृंखला है, जो खगोलीय घटनाओं का निरीक्षण और अध्ययन करने के लिए एक बड़ी इकाई के रूप में काम करेगी। ऑप्टिकल टेलीस्कोप के विपरीत रेडियो टेलीस्कोप अदृश्य गैस का पता लगाने में भी सक्षम है, इसलिये यह अंतरिक्ष के उन क्षेत्रों को भी दिखा सकता है जो ब्रह्मांडीय धूल के कारण स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देते हैं।


3. हाल ही में हिम तेंदुआ को किसने राष्ट्रीय प्रतीक घोषित किया है?

(Who has recently declared snow leopard as the national symbol?)

(A) भूटान / Bhutan

(B) किर्गिस्तान / Kyrgyzstan

(C) भारत / India

(D) कजाकिस्तान / Kazakhstan

Explain :-

किर्गिज़ गणराज्य के राष्ट्रपति, माननीय श्री सदिर झापारोव ने आधिकारिक तौर पर हिम SSES तेंदुए (पैंथेरा अनसिया) को किर्गिज़ गणराज्य का राष्ट्रीय प्रतीक घोषित किया है। हिम तेंदुआ प्राचीन किर्गिज़ संस्कृति में एक टोटेम जानवर रहा है, जो पौराणिक मानस मानस से जुड़ा हुआ है। प्राचीन किर्गिज़ संस्कृति में, हिम तेंदुए को महानता, बड़प्पन, साहस, बहादुरी और लचीलेपन के प्रतीक के रूप में सम्मानित किया जाता था। किर्गिस्तान वैश्विक वन्यजीव संरक्षण पहल में सक्रिय भूमिका निभाता है। 2013 में विश्व हिम तेंदुआ संरक्षण फोरम में, हिम तेंदुआ संरक्षण पर बिश्केक घोषणा को सर्वसम्मति से अपनाया गया था। बिश्केक घोषणा को 12 हिम तेंदुए देशों (भारत, नेपाल, भूटान, चीन, मंगोलिया, रूस, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज़्बेकिस्तान) ने अपनाया है।


4. हाल ही में छात्रों के प्रदर्शन का समग्र मूल्यांकन करने के लिए 'गुणोत्सव 2024' किसने प्रारंभ किया है?

(Who has recently launched 'Gunotsav 2024' to holistically evaluate the performance of students?)

(A) असम / Assam

(B) ओडिशा / Odisha

(C) झारखंड / Jharkhand

(D) मणिपुर / Manipur

Explain :-

असम सरकार के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने 3 जनवरी से 8 फरवरी 2024 तक राज्य के 35 जिलों के 43 हजार से अधिक सरकारी स्कूलों के करीब 40 लाख छात्रों के प्रदर्शन के समग्र मूल्यांकन के लिए 'गुणोत्सव 2024' शुरू किया है। राज्य के सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में शुरू की गई इस मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए 18 हजार से अधिक बाहरी मूल्यांकनकत्ताओं की सेवा ली जाएगी। मूल्यांकनकत्ताओं में राज्य के मुख्यमंत्री, विधायक, मुख्य सचिव, कॉलेज शिक्षक और सरकारी अधिकारी शामिल हैं। यह प्रत्येक बच्चे के सीखने के अंतराल की पहचान करेगा और ग्रेड-विशिष्ट परिणामों के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करेगा। इस प्रक्रिया से स्कूलों में जबावदेही बढ़ेगी और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा।


5. हाल ही में देश में पहली बार मल्टी स्पोर्ट्स बीच गेम्स कहाँ प्रारंभ हुए है?

(Where have the Multi Sports Beach Games started for the first time in the country recently?)

(A) गोवा / Goa

(B) पुडुचेरी / Puducherry

(C) दीव / Diu

(D) केरल / Kerala

Explain :-

देश के बीस राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 1,200 से अधिक खिलाड़ी 4 जनवरी 2024 से दीव में शुरू हो रहे पहले मल्टी स्पोर्ट्स बीच- गेम्स में भागीदारी करेंगे। खेल सात दिनों तक चलेंगे, जो 11 जनवरी 2024 को समाप्त होंगे। दीव के सुन्दर घोघला बीच पर 21 वर्ष से कम आयु के विभिन्न आयु वर्गों में खिलाड़ी आठ खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मल्टी स्पोर्ट्स बीच गेम्स में भागीदारी करने वाले सभी खिलाड़ियों को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया। केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर मुख्य अतिथि थे। श्री ठाकुर मलाला ऑडिटोरियम दीव में माय भारत कार्यक्रम में भागीदारी की। इस आयोजन में शामिल आठ समुद्र तट खेल हैं पेनकैक सिलाट, बीच बॉक्सिंग, बीच सॉकर, मल्लखंब, टग ऑफ वॉर, सी स्विमिंग, बीच कबड्डी और बीच वॉलीबॉल ।


6. हाल ही में डिजिटल शेंगेन वीजा जारी करने वाला पहला यूरोपीय देश कौन-सा है?

(Which is the first European country to recently issue a digital Schengen visa?)

(A) ब्रिटेन / Britain

(B) फ्रांस / France

(C) जर्मनी / Germany

(D) इटली / Italy

Explain :-

फ्रांस ने वर्ष 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए "ओलंपिक वाणिज्य दूतावास" के माध्यम से डिजिटल 'शेंगेन वीजा' लॉन्च किया है। फ्रांस ऐसा करने वाला पहला यूरोपीय संघ का सदस्य बन गया है। पेरिस 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक खेल फ्रांस में आयोजित अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा। ओलंपिक खेल 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक होंगे। ओलंपिक वाणिज्य दूतावास" से आगामी खेल आयोजनों में भाग लेने वाले 15,000 अंतरराष्ट्रीय एथलीटों, 9,000 पत्रकारों और विदेशी देशों के प्रतिनिधिमंडलों के आवेदनों को संभालने की उम्मीद है। शेंगेन वीज़ा पिछले साल, यूरोपीय संघ ने शेंगेन वीज़ा को डिजिटल बनाने की योजना की घोषणा की थी। नवंबर में, यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों ने शेंगेन क्षेत्र की यात्रा के लिए वीज़ा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर स्थानांतरित करने के लिए एक बदलाव अपनाया। एक बार लागू होने के बाद, यह वीज़ा आवेदकों को अपने पासपोर्ट में स्टिकर प्राप्त करने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा।


7. हाल ही में 'प्युबिटी एथलीट ऑफ द ईयर-2023' से किसे नामित किया गया है?

(Who has been recently named 'Pubity Athlete of the Year-2023'?)

(A) लियोनेल मेस्सी / Lionel Messi

(B) क्रिस्टियानो रोनाल्डो / Cristiano Ronaldo

(C) नोवाक जोकोविच / Novak Djokovic

(D) विराट कोहली / Virat Kohli

Explain :-

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने अंतिम वोट गिनती में लियोनेल मेस्सी को 78-22 से हराने के बाद 2023 के लिए प्युबिटी एथलीट ऑफ द ईयर नामित किया गया था। प्युबिटी एक ऑनलाइन समुदाय है, जो 20 चैनलों तक फैला हुआ है। मनोरंजन और समाचार इंस्टाग्राम पेज प्युबिटी के 35 मिलियन से अधिक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हैं। इसकी सहायक कंपनी प्युबिटी स्पोर्ट ने इंस्टाग्राम पर एक प्रशंसक वोट प्रणाली का आयोजन किया प्युबिटी स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन पोल में, विभिन्न खेलों के 16 असाधारण एथलीटों को शामिल किया गया, जिनमें विराट कोहली, लियोनेल मेस्सी, नोवाक जोकोविच, पैट कमिंस, लेब्रोन जेम्स, एर्लिंग हैलैंड, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और मैक्स वेरस्टैपेन जैसे दिग्गज शामिल थे। कोहली के लिए 2023 अद्भुत रहा, जिसमें स्टार बल्लेबाज ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने आठ शतक और 10 अर्धशतक जमाए और सभी प्रारूपों में बल्ले से 2048 रन बनाए। उन्होंने हाल ही में संपन्न 2023 एकदिवसीय विश्व कप में 765 रन बनाए, जो प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के एक संस्करण में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।


8. हाल ही में प्रधानमंत्री ने 400 करोड़ रुपये के 'फास्ट ब्रीडर रिएक्टर प्लांट' का उद्धाटन कहाँ किया है?

(Where has the Prime Minister recently inaugurated the Rs 400 crore 'Fast Breeder Reactor Plant'?)

(A) तमिलनाडु / Tamil Nadu

(B) गुजरात / Gujarat

(C) महाराष्ट्र / Maharashtra

(D) कर्नाटक / Karnataka

Explain :-

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च (आईजीसीएआर), कलपक्कम में 400 करोड़ रुपये के प्रदर्शन फास्ट रिएक्टर ईंधन पुनर्प्रसंस्करण संयंत्र (डीएफआरपी) को राष्ट्र को समर्पित किया। यह संयंत्र बड़ी सुविधा के लिए एक पायलट है जो बाद में आने वाले दो और 500 मेगावाट प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टरों (पीएफबीआर) से निकलने वाले ईंधन को पुनः संसाधित करेगा। कलपक्कम स्थित फास्ट रिएक्टर बिजली उत्पादन कंपनी, भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (भाविनी) इस पहल में सबसे आगे है। भाविनी वर्तमान में पीएफबीआर की स्थापना कर रही है और भविष्य में दो अतिरिक्त फास्ट रिएक्टरों की योजना बना रही है। फास्ट रिएक्टर ईंधन चक्र सुविधा कलपक्कम के निकट, फास्ट रिएक्टर ईंधन चक्र सुविधा (एफआरएफसीएफ) निर्माणाधीन है और इसके दिसंबर 2027 तक पूरा होने की उम्मीद है। एफआरएफसीएफ परियोजना को परमाणु रीसायकल बोर्ड, भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र और डीएई द्वारा क्रियान्वित किया जाता है। मूल रूप से लगभग 9,600 करोड़ रुपये के बजट वाले एफआरएफसीएफ का उद्देश्य फास्ट ब्रीडर रिएक्टरों के खर्च किए गए ईंधन को पुनः संसाधित करना है। परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) के अनुसार, पीएफबीआर का एकीकृत कमीशनिंग उन्नत चरण में है। पिछले अगस्त में, पीएफबीआर का मुख्य पोत 1.15 टन तरल सोडियम से भरा था।


9. हाल ही में मोटे-अनाजों के उत्पादक को बढ़ावा देने के लिए 'रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना' प्रारंभ करने की घोषणा किसने की है?

(Who has recently announced the launched of 'Rani Durgavati Shri Anna Protsahan Yojana' to promote the production of coarse grains?)

(A) गुजरात / Gujarat

(B) राजस्थान / Rajasthan

(C) महाराष्ट्र / Maharashtra

(D) मध्य प्रदेश / Madhya Pradesh 

Explain :-

मध्य प्रदेश सरकार ने मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 'रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना' लागू करने का निर्णय लिया है। जबलपुर में राज्य मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह निर्णय लिया गया। रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के तहत बाजरा उगाने वालों को प्रति किलोग्राम 10 रुपये दिये जायेंगे। इसके अलावा मध्य प्रदेश कैबिनेट ने "प्रतिकूल" परिस्थितियों में काम करने वाली और समाज में "असाधारण" योगदान देने वाली महिलाओं के लिए रानी दुर्गावती और रानी अवंती बाई लोधी के नाम पर दो पुरस्कार शुरू करने का फैसला किया। इन शहीद रानियों के जीवन वृत्त को स्कूल और कॉलेज के पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाएगा। कैबिनेट ने राज्य में सिंचाई क्षेत्र को 65 लाख हेक्टेयर तक बढ़ाने का फैसला किया है, जिसके लिए 32,000 करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।


10. हाल ही में पुलिस शिकायत निवारण पोर्टल 'आवाम से, आवाम के लिए' कहाँ लॉन्च हुआ है?

(Where has the police complaint redressal portal 'Awaam se, Awaam ke Liye' been launched recently?)

(A) चंडीगढ़ / Chandigarh

(B) लद्दाख / Ladakh

(C) जम्मू-कश्मीर / Jammu and Kashmir

(D) अंडमान-निकोबार / Andaman-Nicobar

Explain :-

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आर आर स्वैन ने पुलिस मुख्यालय में आयोजित एक प्रभावशाली समारोह में जम्मू- कश्मीर पुलिस शिकायत निवारण पोर्टल "आवाम से, आवाम के लिए" लॉन्च किया। पोर्टल का उद्देश्य नागरिकों और पुलिस कर्मियों के मुद्दों को सुनना और आम नागरिक या शिकायत निवारण चाहने वालों के साथ अधिक संरचित और विकेन्द्रीकृत तरीके से बातचीत करना और उनके समाधान की सघनता और गुणवत्ता में सुधार करना है। पोर्टल कमांडिंग अधिकारियों को आवेदनों की स्थिति की जांच करने, उन्हें संबंधित पक्षों को अग्रेषित करने और अपडेट प्राप्त करने की अनुमति देता है, जिससे शिकायत समाधान की समग्र दक्षता में वृद्धि होती है। इस अवसर पर बोलते हुए, डीजीपी ने कहा, नागरिकों के साथ-साथ हमारे अपने कर्मियों को भी बिना किसी मिलावट के एक ही स्थान पर अधिक संरचित और विकेंद्रीकृत तरीके से।

अंतिम शब्द:-

उम्मीद करती हूँ आपको इस "06 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments