Recent Posts

6/recent/ticker-posts

02 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

02 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs

Current Affairs - 02 January 2024


नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आज के सबसे महत्वपूर्ण Daily Current Affairs हिन्दी 2024 अपडेट किए गए है, यह सारी जानकारी सभी विषयों जैसे - राजनीति, सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा विदेश और भारत से संबंधित सभी घटनाओं से अपडेट किए गए है सवाल और जबाब दोनों के साथ, जो की आने वाली सभी परीक्षाओं में जैसे - SSC, Bank, Civil, Defence, UPSC, BPSC, CUET, TET, पुलिस तथा अन्य सभी परीक्षाओं में यह "02 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, इत्यादि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Today Current Affairs in Hindi का एक महत्वपूर्ण अनुभाग है, वर्ष 2024 में होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए कम से कम पिछले छह महीने के Daily Current Affairs या Daily News का ज्ञान आवश्यक है। करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है। 

यहाँ Daily ऐसे ही महत्वपूर्ण Current Affairs Questions and Answers दिए जाते है जिसमे सभी दैनिक घटनाओं, योजनाओं, राज्य, देश, विदेश और अन्य जानकारी का संग्रह होता है। अगर आपका प्रश्न या संदेह हो तो आप Comment में या Contact us में हमारे टीम से अपनी प्रतिक्रिया पूछ सकते है।

हमारे साथ जुड़ने के लिए नीचे दिए गए ग्रुप को Join करे, जहाँ आपको Topic-Wise Mock Test का Test Series और Daily Current Affairs मिलता रहेगा। 

Whatsapp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1.  हाल ही में चर्चा में रहे ड्रिलिंग जहाज 'मेंगजियांग' का संबंध किससे है?

(The recently discussed drilling ship 'Mengxiang' is related to?)

(A) यूएसए / USA

(B) चीन / China

(C) भारत / India

(D) रूस / Russia

Explain :-

चीन ने अपने पहले महासागर ड्रिलिंग जहाज, मेंगज़ियांग का अनावरण किया है, जिसे पृथ्वी की परत में गहराई से उतरने और मेंटल के रहस्यों का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका लक्ष्य वहां तक पहुंचना है जहां मानवता पहले कभी नहीं पहुंची है। चीन भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा 150 अनुसंधान संस्थानों और कंपनियों के सहयोग से विकसित इस जहाज को चीनी भाषा में "ड्रीम" नाम दिया गया है। मेंगज़ियांग मोहोरोविकिक असंततता, या मोहो, जो कि आवरण में मानव अन्वेषण की अंतिम सीमा है, को तोड़ना चाहता है। परंपरागत रूप से, मानवीय गतिविधियां और वैज्ञानिक अन्वेषण क्रस्ट की सतह परत तक ही सीमित रहे हैं, जिसकी औसत गहराई 15,000 मीटर है। क्रस्ट के नीचे मेंटल स्थित है, जो सतह को कोर से जोड़ने वाली एक निर्णायक परत है। मेंटल और क्रस्ट के बीच की सीमा, जिसे मोहोरोविकिक डिसकंटीनिटी या मोहो के नाम से जाना जाता है। 1960 के दशक की शुरुआत से, अमेरिकी वैज्ञानिकों ने मोहो के माध्यम से मेंटल तक पहुंचने की कोशिश की है, लेकिन लक्ष्य अभी तक हासिल नहीं किया जा सका है।


2. हाल ही में किस देश ने ब्रिक्स में शामिल न होने की घोषणा की है?

(Which country has recently announced not to join BRICS?)

(A) अर्जेंटीना / Argentina

(B) मिस्त्र / Egypt

(C) इथियोपिया / Ethiopia

(D) ईरान / Iran

Explain :-

अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति जेवियर माइली ने ब्रिक्स में शामिल होने की अपने देश की योजना वापस लेने का निर्णय लिया है। अर्जेंटीना के नेता ने अपने पत्र में लिखा कि वह ब्रिक्स में देश की भागीदारी को अभी उचित नहीं मानते हैं। अर्जेंटीना की मीडिया के अनुसार, राष्ट्रपति माइली ने ब्रिक्स के सदस्य देशों- चीन, रूस, भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका को पत्र लिखकर अपने निर्णय की जानकारी दे दी है। अगस्त 2023 में हुए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में, ब्रिक्स के सदस्य देशों ने मिस्र, इथियोपिया, अर्जेंटीना, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को 1 जनवरी, 2024 तक समूह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। ब्रिक्स का विस्तार करने का निर्णय संगठन के अंतिम विस्तार के 13 साल बाद लिया गया था, जिसमें 2010 में दक्षिण अफ्रीका को शामिल किया गया था।


3. हाल ही में 16वें वित्त आयोग का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

(Who has been recently appointed the Chairman of the 16th Finance Commission?)

(A) ऋत्विक रंजनम पांडे / Ritwik Ranjanam Panday 

(B) डॉ. अरविन्द पनगढ़िया / Dr. Arvind Panagariya

(C) एन. के. सिंह / N.K. Singh

(D) के. सी. नियोगी / K.C. Niyogi

Explain :-

भारत सरकार ने, भारत के राष्ट्रपति की मंजूरी से, संविधान के अनुच्छेद 280 (1) के अनुसरण में नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष और कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. अरविंद पनगढ़िया की अध्यक्षता में 16वें वित्त आयोग का गठन किया है। वहीं श्री ऋत्विक रंजनम पांडे को आयोग का सचिव नियुक्त किया गया है। डॉ. अरविंद पनगढ़िया एक व्यापार अर्थशास्त्री हैं, जिन्होंने 2015 से 2017 तक नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। सोलहवें वित्त आयोग जो अप्रैल 2026 से शुरू होने वाली पांच साल की अवधि के लिए केंद्र और राज्यों के बीच कर राजस्व साझा करने के फॉर्मूले की सिफारिश करेगा। इससे पहले श्री एन.के. सिंह की अध्यक्षता में 15वें वित्त आयोग का गठन किया गया जिसका कार्यकाल 2020-25 तक था। श्री एन. के. सिंह भारत सरकार के पूर्व सचिव एवं वर्ष 2008- 2014 तक बिहार से राज्य सभा के सदस्य भी रह चुके हैं। प्रथम वित्त आयोग के अध्यक्ष के.सी. नियोगी थे।


4. हाल ही में 100 अरब डॉलर की संपत्ति वली दुनिया की पहली महिला कौन बनी है?

(Who has recently become the first woman in the world with a net worth of 100 billion dollars?)

(A) सावित्री जिंदल / Savitri Jindal

(B) टेलर स्विफ्ट / Taylo Swift

(C) फ्रांस्वा बेटनकॉट मेयर्स / Francois Bettencott Meyers

(D) ऐलिस वाल्टन / Alice Walton

Explain :-

दिसंबर 2023 में फ्रांस की फ्रांस्वा बेटनकॉट मेयर्स (70) 100 अरब डॉलर की संपत्ति वाली दुनिया की पहली महिला बनीं। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, फ्रांस्वा बेटेनकट मेयर्स की कुल संपत्ति 100.1 अरब डॉलर तक पहुंच गई। फ़्राँस्वा मेयर्स दुनिया की सबसे बड़ी कॉस्मेटिक कंपनी लोरियल की होल्डिंग कंपनी टिथिस की अध्यक्ष हैं। मेयर्स लोरियल ग्रुप के निदेशक मंडल के उपाध्यक्ष भी हैं। फ्रांस्वा मेयर्स को दुनिया का सबसे मशहूर और सबसे बड़ा कॉस्मेटिक ब्रांड लोरियल अपनी मां से विरासत में मिला है। मेयर्स मुकेश अंबानी, अमानसियो ओर्टेगा और गौतम अदानी जैसे उल्लेखनीय हस्तियों से आगे, दुनिया के 12 वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपनी स्थिति बनाए हुए हैं। भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल ने वर्ष 2023 में 9.6 बिलियन डॉलर की भारी वृद्धि दर्ज की है अर्थात इनकी निवल संपत्ति में कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई है, भी कहीं अधिक है। जो अंबानी और बिड़ला से अंतिम गणना में उनकी कुल संपत्ति $25.3 बिलियन आंकी गई, ओम प्रकाश जिंदल की 73 वर्षीय विधवा पांचवीं सबसे अमीर भारतीय और उपमहाद्वीप की सबसे अमीर महिला हैं।


5. पीएम मोदी बीएपीएस हिन्दू मंदिर का उद्धाटन कहाँ करेंगे?

(Where will PM Modi inaugurate the BAPS Hindu Temple?)

(A) मस्कट / Muscut

(B) रियाद / Riyadh

(C) तेहरान / Tehran

(D) अबू धाबी / Abu Dhabi

Explain :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी 2024 को अयोध्या मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के कुछ सप्ताह बाद, 14 फरवरी 2024 को बीएपीएस हिंदू मंदिर के उद्घाटन समारोह के लिए संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी जाएंगे। BAPS का मतलब बोचासनवासी श्री अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था है। बीएपीएस वेबसाइट के अनुसार, स्वामी ईश्वरचरणदास और स्वामी ब्रह्मविहरिदास ने उद्घाटन समारोह के लिए पीएम को आमंत्रित किया। संगठन की वेबसाइट के अनुसार, "यह एक सामाजिक-आध्यात्मिक हिंदू आस्था है, जिसकी जड़ें वेदों में हैं" और इसकी शुरुआत 18वीं सदी के अंत में भगवान स्वामीनारायण (1781-1830) ने की थी और 1907 में शास्त्रीजी महाराज (1865-1951) ने इसकी स्थापना की थी। BAPS दुनिया भर में 3,850 से अधिक केंद्र चलाने का दावा करता है, जिसमें न्यू जर्सी और लॉस एंजिल्स जैसे स्थान शामिल हैं। दिल्ली और गुजरात में अक्षरधाम मंदिर भी BAPS द्वारा चलाए जाते हैं। अबू धाबी बीएपीएस हिन्दू मंदिर वास्तव में, 2015 में खाड़ी देश की उनकी दो दिवसीय यात्रा के हिस्से के रूप में, संयुक्त अरब अमीरात ने अबू धाबी में एक मंदिर के निर्माण के लिए भूमि आवंटित करने का निर्णय लिया। यह यात्रा कूटनीतिक रूप से महत्वपूर्ण थी क्योंकि मोदी इंदिरा गांधी के बाद 34 वर्षों में इस रणनीतिक खाड़ी देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री बने।


6. हाल ही में 'महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे' का उद्धाटन कहाँ हुआ है?

(Where was 'Maharishi Valmiki International Airpot' inaugurated recently?)

(A) अयोध्या / Ayodhya 

(B) मथुरा / Mathura

(C) वाराणसी / Varanasi

(D) नोएडा / Noida

Explain :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन और 15700 करोड़ रुपये की लागत की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मुख्य अयोध्या शहर से 15 किलोमीटर दूर स्थित, हवाई अड्डे के चरण 1 को 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। टर्मिनल बिल्डिंग को "अयोध्या के आगामी श्री राम मंदिर की वास्तुकला" को चित्रित करने के लिए डिजाइन किया गया है। प्रधानमंत्री ने अमृत भारत एक्सप्रेस नाम से नई श्रेणी की सुपर फास्ट यात्री रेलगाड़ी को भी रवाना किया। ये रेलगाड़ियां दरभंगा और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल के बीच तथा मालदा टाउन और बेंगलुरु के सर विश्वेश्वरैया टर्मिनस के बीच चलेंगी। अमृत भारत एक्सप्रेस में सामान के लिए बेहतर रैक, मोबाईल होल्डर, एलईडी लाइट्स, सीसीटीवी, सार्वजनिक सूचना प्रणाली और अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।


7. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार कोविड-19 और अन्य इंफ्लुएंजा की चुनौतियाँ से निपटने की क्षमता किसमें है?

(According to the Ministry of Science and Technology, who has the ability to deal with the challenges of Covid-19 and another influenza?)

(A) हल्दी / Turmeric

(B) टमाटर / Tomato

(C) मशरूम / Mushroom

(D) ड्रेगन फ्रूट / Dragon Fruit

Explain :-

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार सरलता से प्राप्त खाद्य पदार्थ मशरूम के तत्वों में कोविड-19 और अन्य इंफ्लुएंजा की चुनौतियों से निपटने की क्षमता है। समीक्षा लेख में वैज्ञानिकों ने SARS-CoV-2 संक्रमण और इसके संक्रमण से जुड़े पैथोफिज़ियोलॉजी, जैसे फेफड़ों के संक्रमण, सूजन, साइटोकिन तूफान और थ्रोम्बोटिक और कार्डियोवैस्कुलर को रोकने में 13 अलग-अलग मशरूम-व्युत्पन्न बायोएक्टिव यौगिकों की भूमिका और तंत्र का आकलन किया है।मशरूम एक कवक का मांसल, बीजाणु युक्त फलने वाला शरीर है, जो जमीन के ऊपर मिट्टी या उसके भोजन स्रोत पर उगता है। इसे वनस्पति जगत का 'मांस' कहा जाता है। इसकी प्रमुख किस्में पैडी स्ट्रॉ मशरूम, पॉर्सिनी मशरूम, शिमेजी मशरूम, एनोकी मशरूम, पोर्टोबेलो मशरूम आदि। शिटाके मशरूम दुनिया में लोकप्रिय मशरूमों में से एक है। सफेद बटन मशरूम भारतीय बाजार में उपलब्ध सबसे आम और सबसे हल्का स्वाद वाला मशरूम है। बटन मशरूम, जिसे कल्टीवेटेड मशरूम या शैंपेनॉन (डी पेरिस) के रूप में भी जाना जाता है।


8. हाल ही में 'ड्रोन मिशन' प्रारंभ करने की मंजूरी किसने दी है?

(Who has recently given approval to start 'Drone Mission'?)

(A) पंजाब / Punjab

(B) राजस्थान / Rajasthan

(C) महाराष्ट्र / Maharashtra

(D) गुजरात / Gujrat

Explain :-

महाराष्ट्र सरकार ने ड्रोन मिशन स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग की अधिसूचना के अनुसार, ड्रोन मिशन का मुख्यालय आईआईटी-बम्बई में होगा। मुंबई में नोडल सेंटर में एक रनवे स्ट्रिप, इनडोर ड्रोन परीक्षण सुविधा, प्रोटोटाइप निर्माण सुविधा, चार्जिंग ईंधन स्टेशन, हैंगर और एक नियंत्रण टावर होगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आईआईटी बम्बई के विशेषज्ञ दल की रिपोर्ट के आधार पर पांच वर्षीय कार्यान्वयन योजना तैयार की गई है। इसकी निगरानी मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली समिति करेगी। इस मिशन से महाराष्ट्र वैश्विक स्तर पर ड्रोन का प्रमुख केंद्र बन जाएगा। आईआईटी-बम्बई की रिपोर्ट इस वर्ष अक्टूबर में प्रस्तुत की गई थी, जिसके आधार पर सरकार ने इस मिशन को मंजूरी दी है।


9. देश का पहला पनडुब्बी पर्यटन कहाँ प्रारंभ होगा?

(Where will the country's firt submarine tourism start?)

(A) कर्नाटक / Karnataka

(B) गुजरात / Gujarat

(C) गोवा / Goa

(D) केरल / Keral

Explain :-

गुजरात सरकार द्वारका में भारत की पहली पनडुब्बी-आधारित पानी के नीचे पर्यटन सुविधा शुरू करने की योजना बना रही है, जो पर्यटकों को शहर में समुद्री जीवन को देखने की अनुमति देगी। यह भारत में पनडुब्बी के माध्यम से पहली अंडरवॉटर पर्यटन सुविधा होगी। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार, माना जाता है कि इस स्थान पर एक जलमग्न द्वारका शहर है, जिसका निर्माण भगवान कृष्ण ने किया था। यह परियोजना टाइटैनिक सबमर्सिबल अभियान की तर्ज पर है, जो हाल ही में अटलांटिक महासागर में अपने एक जहाज के दुखद विस्फोट के बाद खबरों में आया था।


10. अर्धसैनिक बलों के आधिकारिक संचार और दस्तावेज साझा करने के लिए कौन-सा एप विकसित किया गया है?

(Which App has been developed for official communication and document sharing of paramilitary forces?)

(A) प्रहरी एप / Prahri App

(B) उल्लास एप / Ullas App

(C) सैंडस एप / Sandes App

(D) उमंग एप / Umang App

Explain :-

डेटा सुरक्षा को मजबूत करने और स्वदेशी प्रौद्योगिकी को प्राथमिकता देने के उद्देश्य से अर्धसैनिक बलों के लिए नए साल में सभी आधिकारिक संचार और दस्तावेज़ साझा करने के लिए 'सैंड्स ऐप' लॉन्चिंग करने के लिए तैयार हैं। जनवरी के पहले सप्ताह से, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस SSES- (आईटीबीपी) सहित सभी अर्धसैनिक बलों के लिए यह उपलब्ध होगा। यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एन्क्रिप्टेड बैकअप और एन्क्रिप्टेड ओटीपी सेवा का समर्थन करता है। इसकी गोपनीयता और डेटा नीति भारत सरकार के नियमों और विनियमों द्वारा शासित होती है। बिना किसी लागत के एन्क्रिप्टेड संदेश भेजने के लिए Sandes को अन्य सरकारी संचार प्रणालियों के साथ एकीकृत किया जा सकता है। वर्तमान में, Sandes NIC ईमेल, डिजिलॉकर और ई-ऑफिस के साथ एकीकृत है। वर्तमान में, Sandes ऐप की पूरी सुविधाएं केवल सरकार द्वारा सत्यापित उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।

अंतिम शब्द:-

उम्मीद करती हूँ आपको इस "02 January 2024 - Current Affairs - Daily News - Daily Current Affairs" पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल भविष्य में किसी न किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments